Lakhimpur Kheri Incident Politics Chhattisgarh CM said President should immediately sack the Yogi government of Uttar Pradesh

Publish Date: | Mon, 04 Oct 2021 07:31 PM (IST)

Lakhimpur Incident Politics: रायपुर, राज्य ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसान आंदोलन में हिंसा के पीड़ितों से मिलने जा रहे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यूपी सरकार पर जमकर निशाना साधा है। दिल्ली रवाना होने से पहले मीडिया से चर्चा में मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि मैं यूपी जा रहा था, लेकिन मुझे लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरने की इजाजत नहीं दी गई। क्या यूपी में लोगों के साथ खड़े होने पर प्रतिबंध है? क्या अब उत्तर प्रदेश जाने के लिए वीजा लेने की आवश्यकता है? भाजपा अपने विरोधियों को कुचल देना चाहती है, जो सामने आए उसे गोली से भून देना, ये इनकी रणनीति है, जो लखीमपुर की घटना से यह स्पष्ट है।

इससे पहले सोमवार सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लखनऊ जाने की तैयारी में थे, लेकिन उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने एक पत्र एयरपोर्ट अथारिटी लखनऊ को जारी किया। इस पत्र में उल्लेख था कि लखीमपुर में धारा 144 लागू है। ऐसे में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरने की अनुमति नहीं दी जाए।

इस पत्र के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट किया- उत्तर प्रदेश की सरकार मुझे लखनऊ में न आने देने का फरमान जारी कर रही है। क्या यूपी में नागरिक अधिकार स्थगित कर दिया गया है। अगर धारा 144 लखीमपुर में है, तो लखनऊ में उतरने से तानाशाही सरकार क्यों रोकना चाह रही है। यूपी सरकार के फैसले के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिल्ली जाने का फैसला किया।

स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर मीडिया से चर्चा में मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर का बयान आया वो सबको समाप्त कर देना चाहते हैं। उनके सामने विरोध का स्वर होना ही नहीं चाहिए। यह निरंकुशता की निशानी है। ये तानाशाही रवैया है। बघेल ने कहा कि जिस प्रकार उत्तर प्रदेश में जो हो रहा है, उसमें योगी आदित्यनाथ की पूरी सरकार को बर्खास्त कर देना चाहिए। केंद्रीय गृहमंत्री जिस तरह अपने बेटे का बचाव कर रहे हैं, उन्हें भी तत्काल बर्खास्त कर दे देना चाहिए।

दिल्ली में आला नेताओं संग बनाई रणनीति

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिल्ली पहुंचने के बाद सीधे कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे। वह कांग्रेस पार्टी की ओर से आयोजित पत्रकारवार्ता को संबोधित किया। बाद में वरिष्ठ नेताओं के साथ उत्तर प्रदेश में पार्टी की अगली रणनीति पर चर्चा की। सीएम बघेल ने कहा कि कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी को हिरासत में लेना निंदनीय है। सीतापुर में उन्हें रोका गया, पुलिस के पास गिरफ्तारी वारंट नहीं था। यूपी पुलिस गुंडागर्दी कर रही है। विपक्ष के नेताओं को घर मे नजरबंद किया जा रहा है। यह ठीक नहीं है।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local