LIC policy holders update your contact detail for policy premiums on mobile samp

नई दिल्ली. अगर आपके पास भी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की कोई पॉलिसी खरीदी है और आप पॉलिसी प्रीमियम की जानकारी मोबाइल पर चाहते हैं तो अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल तुरंत अपडेट कर लें. LIC अपने ग्राहकों को प्रीमियम और इससे जुड़ी सूचनाएं मोबाइल पर नोटिफिकेशन अलर्ट के रूप में भेजता है.

एलआईसी से ये सूचनाएं प्राप्त करने के लिए ग्राहक की कॉन्टैक्ट डिटेल एलआईसी के साथ रजिस्टर होना जरूरी है. ग्राहक कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर ऑनलाइन ही अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल रजिस्टर करवा सकते हैं और अपने मोबाइल पर नोटिफिकेशन अलर्ट पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि इसकी क्या प्रक्रिया है.

इस तरह अपडेट करें कॉन्टैक्ट डिटेल
>> सबसे पहले आपको एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in पर जाना होगा.
>> अब होम पेज में ऊपर की ओर एक ‘कस्टमर सर्विसेज’ नाम का बटन दिखाई देगा, उस पर जाकर स्क्रॉल डाउन करें.
>> इसके बाद लिस्ट में से ‘अपडेट योर कॉन्टैक्ट डिटेल्स ऑनलाइन’ पर क्लिक करें.
>> अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां ‘अपडेट योर कॉन्टैक्ट डिटेल्स’ लिंक पर क्लिक करें.
>> स्क्रीन पर खुले एक नए पेज में अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी.
>> अब अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल्स को चेक करें और डेक्लेरेशन बॉक्स और सबमिट पर क्लिक करें.
>> पॉलिसी नंबर/नंबर्स दर्ज करें.
>> अब ‘वेलिडेट पॉलिसी डिटेल्स’ पर क्लिक करें और पॉलिसी नंबर/नंबर्स को वेलिडेट करें. इस तरह आपकी कॉन्टैक्ट डिटेल्स सफलतापूर्वक अपडेट हो जाएगी. अब आप कुछ क्लिक्स के साथ ऑनलाइन ही अपने पॉलिसी प्रीमियमों का भुगतान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Post Office change rules: पोस्ट ऑफिस कल से बदल देगा ATM कार्ड और ट्रांजैक्शन से जुड़े नियम, यहां जानें नए नियम

ऐसे चेक करें ऑनलाइन स्टेटस
>> आपको एलआईसी पॉलिसी का ऑनलाइन स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.licindia.in/ पर जाना होगा. यहां स्टेटस जानने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
>> रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना है. इसके लिए आपको अपनी जन्मतिथि, नाम, पॉलिसी नंबर डालना होगा. एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप कभी भी अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.
>> अगर आप कोई जानकारी चाहते हैं तो 022 6827 6827 पर फोन भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप 9222492224 नंबर पर LICHELP <पॉलिसी नंबर> लिखकर भी मैसेज भेज सकते हैं. इसमें मैसेज भेजने पर आपके पैसे नहीं कटेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.