Low Sodium Intake During Hypertension, Food With High Sodium Avoided – वैज्ञानिकों की चेतावनी: इस वजह से भारतीय लोगों में हाइपरटेंशन का खतरा है अधिक, जानिए कैसे रहें सुरक्षित?

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Abhilash Srivastava Updated Sun, 03 Oct 2021 05:47 PM IST

दुनियाभर में हृदय रोग के मामले साल-दर-साल तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। हृदय रोग के प्रमुख कारकों में ब्लड-प्रेशर की समस्या को स्वास्थ्य विशेषज्ञ सबसे ऊपर रखते हैं। विशेषकर हाई ब्लड-प्रेशर की समस्या स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक मानी जाती है। डॉक्टर कहते हैं, हाई ब्लड-प्रेशर (हाइपरटेंशन) एक ऐसी स्थिति है जो शरीर में तमाम प्रकार की गंभीर बीमारियों के प्रवेश का द्वार खोल देती है। उच्च रक्तचाप सीधे हमारे महत्वपूर्ण अंगों जैसे हृदय, फेफड़े और मस्तिष्क, गुर्दे आदि से संबंधित है। यदि समय रहते इस समस्या का इलाज या नियंत्रण के उपाय न किए जाएं तो यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याओं के जोखिम को भी बढ़ा देती है।  

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो आहार को संतुलित और पौष्टिक रखकर रक्तचाप को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। जिन लोगों को हाइपरटेंशन की समस्या हो उन्हें भोजन में सोडियम यानी नमक की मात्रा को कम कर देना चाहिए। आमतौर पर बाजार में मिलने वाली कई चीजों में नमक की मात्रा अधिक होती है, इन चीजों से दूरी बनाकर भी हाइपरटेंशन की समस्या से बचाव किया जा सकता है। आइए इस बारे में आगे की स्लाइडों में विस्तार से जानते हैं।