Mi 10i Review: 108 मेगापिक्सल वाला वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन – Xiaomi Mi 10i review ttec

Xiaomi ने हाल ही में भारतीय मार्केट में Mi 10i लॉन्च किया है. इस फोन की तीन खासियत जो लोगों को अट्रैक्ट कर रही हैं. पहली खासियत ये कि इस फोन की कीमत लगभग 20 हजार रुपये है. 

दूसरी खासियत ये कि इस प्राइस सेग्मेंट में कंपनी ने इस फोन में 5G दिया है. तीसरी खासियत ये है कि Mi 10i में 108 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा भी मिलता है. हालांकि 20 हजार रुपये के अंदर Motorola ने भी भारत में 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है. 

आने वाले समय में भारतीय मार्केट में और भी मिड रेंज 5G स्मार्टफोन्स आएंगे. लेकिन आज हम इस रिव्यू में Mi 10i के बारे में जानते हैं. कुछ हफ्ते यूज करने के बाद आपको बताते हैं ये फोन कैसा है. 

Mi 10i: डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी 

ग्लास मेटल का ये फोन है और कंपनी ने एक नया कलर वेरिएंट भी पेश किया है. ये हमें पसंद आया और शायद आपको भी ये नया लगेगा और पसंद भी आ सकता है. 

ये फोन देखने में बिल्कुल प्रीमियम लगता है फोन का बैक पैनल फिंगरप्रिंट मैग्नेट है, लेकिन ये ज्यादा नहीं है. इस स्मार्टफोन का फ्रेम मेटल का है और नीचे की तरफ आपको टाइप सी पोर्ट, हेडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल मिल जाता है. 

फोन के रियर की बात करें तो यहां टॉप में एक राउंट कैमरा मॉड्यूल मिलेगा. ये मॉड्यूल थोड़ा ऊभरा हुआ है और इसमें चार लेंस दिए गए हैं. बाईं तरफ आपको डुअल एलईडी फ्लैश देखने को मिलेगा. 

नीचे की तरफ शाओमी की ब्रांडिंग है और साइड में होम बटन में ही फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है जो काफी प्रैक्टिकल भी है. ये फोन ना ज्यादा हल्का और ना ही ज्यादा भारी है. 

ओवरऑल Mi 10i का डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी कीमत को जस्टिफाई करता है और ये प्रीमियम फोन लगता है. 

Mi 10i: डिस्प्ले 

Xiaomi Mi 10i में 6.67 इंच की फुल एचडी प्लस एलसीडी डिस्प्ले दी गई है. यहां 120Hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट भी है. मुमकिन है आप ये कहें कि इस कीमत पर कंपनी को AMOLED पैनल दिया जाना चाहिए था. आपकी बात जायज भी है, लेकिन एलसीडी डिस्प्ले भी अच्छी होती है. 

Mi 10i की डिस्प्ले ब्राइट और कलरफुल है और इसकी ब्राइटनेस इतनी है की आप आउटडोर में भी इस पर कंटेंट देख सकते हैं.  आप रिफ्रेश रेट को 60Hz या 120Hz में सेट कर सकते हैं. 

व्यूइंग एंगल अच्छा है और मैने इस फोन को ज्यादातर डार्क मोड पर ही यूज किया है. डार्क मोड में आप AMOLED पैनल मिस करेंगे, क्योंकि एलसीडी में डार्क मोड में वो बात नहीं है जो आपको AMOLED पैनल में मिलता है.

Mi 10i: परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

Mi 10i में Qualcomm Snapdragon 750G प्रोसेसर दिया गया है. इसके टॉप वेरिएंट में आपको 8GB रैम के साथ 128GB की इंटर्नल स्टोरेज मिल जाएगी. इस प्रोसेसर की बात करें तो इसमें तो इसके साथ X2 5G मोडेम भी है, यानी ये फोन 5G सपोर्ट करता है. भारत में फिलहाल 5G नहीं है. 

फिंगरप्रिंट सेंसर साइड में है और इसे थोड़ा ब्रॉड होना चाहिए. पतला होने की वजह से कई बार फिंगरप्रिंट स्कैनर यूज करने में थोड़ा स्ट्रगल करना पड़ सकता है. हालांकि आदत होने पर ये ठीक हो जाएगा. 

फोन फास्ट और स्मूद है और हर तरह के डेली टास्क अच्छे से हैंडल कर लेता है. फोन में लैग नहीं और न ही हैंग की समस्या है. फोन में आप हेवी गेमिंग कर सकते हैं, लेकिन संभल  कर. कुछ समय तक लगातार गेमिंग के बाद फोन थोड़ा स्लो होता है और ऐप रेस्पॉन्ड करने में थोड़ा समय लगता है. 

नॉर्मल मोड पर यूज करने में आपको ऐप स्विच में लोडिंग टाइम कम से कम लगता है. ऐप तेजी से ओपन होते हैं और स्क्रॉलिंग में 120Hz रिफ्रेश रेट का भी आपको पूरा फायदा मिलता है. फोन का साइज ज्यादा बड़ा नहीं, इस वजह से आप इसे एक हाथ से ही यूज कर सकते हैं.

सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसमें कई प्री लोडेड ऐप्स मिलेंगे. अगर आप स्टॉक एंड्रॉयड या क्लीन यूजर इंटरफेस चाहते हैं तो शाओमी की इंटरफेस आपको शायद ही पसंद आए. 

लगातार गेमिंग करने पर फोन हल्का गर्म भी होता है जो इस रेंज के ज्यादातर फोन के साथ समस्या है. कंपनियों को इसे ठीक करने की जरूरत है. 

ये फोन Android 10 बेस्ड MIUI 12 पर चलता है  जो कंपनी का अपना कस्टमाइज्ड यूजर इंटरफेस है. ब्लॉटवेयर काफी सारे हैं और लॉक स्क्रीन पर कंपनी के अपने कुछ कंटेंट भी दिखेंगे. 

MIUI12 में कुछ खास फीचर्स भी हैं जो आपको पसंद आएंगे, अगर आप कस्टमाइजेशन में यकीन रखते हैं. थीम को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं. यहां आपको अलग अलग मोड्स भी मिल जाएंगे. आप गेम टर्बो ऑप्टिमाइजेशन्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो एक अच्छा फीचर  है.

Xiaomi Mi 10i: कैमरा 

Xiaomi Mi 10i की एक खासियत इसमें दिया गया कैमरा भी है. इस कीमत पर आपको कंपनी 108 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दे रही है जो खुद में एक बड़ी बात है. बहरहाल कैमरा सेटअप की बात करें तो यहां टोटल चार रियर कैमरे दिए गए हैं. 

प्राइमरी लेंस 108 मेगापिक्सल का है. इसके साथ एक 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस दिया गया है, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है. 

भले ही कैमरा 108 मेगापिक्सल का है, लेकिन डिफॉल्ट में ये फोन 12 मेगापिक्सल का फोटो क्लिक करता है इसे आपको कैमरा यूजर इंटफेस से बदल कर 108 मेगापिक्सल करना होगा. 

108 मेगापिक्सल मोड में क्लिक की गई तस्वीरों को पिक्सल पीपिंग के लिए यूज कर सकते हैं. यानी कितना भी जूम करें आपको फोटोज में डीटेल्स पर्याप्त मिलेंगे. इस फोन के साथ मेरा फोटॉग्रफी का एक्सपीरिएंस मिक्स्ड रहा है. 

आउटडोर में फोटोज शानदार आती हैं और कलर्स भी लगभग सटीक मिलते हैं. कैमरा यूजर इंटरफेस में कई तरह के मोड्स हैं जिसे आप ट्राई कर सकते हैं. लॉन्ग एक्सपोजर के अंदर भी कई ऑप्शन्स दिए गए हैं. 

पोर्ट्रेट मोड की बात करें तो जैसी उम्मीद थी वैसा नहीं है. अच्छी रौशनी में अगर मिड क्लोज अप तस्वीरें क्लिक करनी हैं तो इसके लिए पोर्ट्रेट मोड सही, वर्ना ये सही से काम नहीं करता है. हालांकि गैलरी में पोर्ट्रेड मोड को एडिट करने के लिए कई ऑप्शन्स हैं. 

नाइट मोड की बात करें तो इस मोड पर क्लिक की गई तस्वीरें अच्छी आती हैं, लेकिन इसके लिए आपको स्टेबल होना होगा. हालांकि लो लाइट में अगर नॉर्मल मोड पर फोटो क्लिक कर रहे हैं तो तस्वीरें ऐवरेज आती हैं. 

मैक्रो फोटॉग्रफी अच्छी होती है और वीडियो रिकॉर्डिंग में भी हमारा एक्सपीरिएंस अच्छा रहा है. इससे आप 4K वीडियोज रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन इस मोड पर वीडियोज उतने स्टेबल नहीं रहते हैं. फुल एचडी में रिकॉर्ड किए गए वीडियोज इसकी तुलना में स्टेबल होते हैं.