Micromax In 1 Review in Hindi: बढ़िया है देसी स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ और परफॉर्मेंस, जानें कैमरे का हाल

Micromax In 1 Review in Hindi (तरुण चड्ढ़ा): देसी हैंडसेट निर्माता कंपनी Micromax ने पिछले सप्ताह भारत में अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन माइक्रोमैक्स इन 1 को ग्राहकों के लिए लॉन्च कर दिया है। हमारे पास इस देसी स्मार्टफोन का पर्पल कलर वेरिएंट और 6 जीबी रैम/128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट मौजूद है। हमनें फोन को कई दिनों तक इस्तेमाल किया और फोन के साथ हमारा अनुभव कैसा रहा हम आज आप लोगों को रिव्यू के जरिए इस बात की जानकारी देंगे। साथ ही फोन में क्या खूबियां और क्या कमियां हैं वो भी बताएंगे।

Micromax in 1 Design: डिजाइन
हमारे पास Micromax In 1 का पर्पल कलर वेरिएंट है जो दिखने में अच्छा लगता है, फोन के फ्रंट पैनल की बात करें तो फ्रंट साइड में पंच-होल डिजाइन देखने को मिलेगा, साइड में बैजल्स पतले हैं लेकिन फोन का चिन थोड़ा मोटा है। वहीं, अगर बात करें फोन के बैक पैनल की तो यहां पर आपको X पैटर्न डिजाइन, बायीं तरफ एलईडी फ्लैश के साथ ट्रिपल रियर कैमरा मॉडल्यूल हो जो थोड़ा उभरा हुआ है और सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर है।

बैक पैनल प्लास्टिक का बना है और एक बात जो हमें पसंद आई है वह यह है कि फोन के रियर पैनल पर उंगलियों के निशान नहीं पड़ते है और फोन हाथ में पकड़ते वक्त फिसलता नहीं है और फोन की ग्रिप अच्छी रहती है। हाथ में पकड़ते वक्त फोन बिल्कुल भी भारी नहीं लगता है क्योंकि इस डिवाइस का वजन 195 ग्राम है।

फोन के निचले हिस्से में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल है तो वहीं फोन के बायीं तरफ Google Assistant के लिए अलग से एक बटन दिया गया है और गूगल असिस्टेंट बटन के ठीक ऊपर सिम कार्ड ट्रे है।

इस फोन में ग्राहकों को सिम कार्ड के लिए दो ट्रे और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग से एक ट्रे दी गई है, बता दें कि माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाना संभव है।

Micromax in 1 Display: डिस्प्ले

  • Micromax In 1 स्मार्टफोन में कंपनी ने 6.67 इंच फुलएचडी+ (2400×1080 पिक्सल) इनफिनिटी डिस्प्ले है। फोन पर गेम खेलना हो या फिर वीडियो देखना या कह लीजिए बिंज वॉचिंग करना, फोन के साथ आपको बढ़िया मल्टीमीडिया अनुभव यहां पर मिलने वाला है।
  • बता दें कि दिन की रोशनी में फोन की अगर ब्राइटनेस 50% पर भी है तो भी स्क्रीन पर कंटेंट पढ़ने में हमें कोई दिक्कत नहीं हुई। फोन 80 डिग्री व्यूइंग एंगल के साथ आता है, बता दें कि डिस्प्ले पर कलर्स अच्छे से दिखाई देते हैं।
  • एक बात जो यहां पर गौर करने वाली है वह यह है कि ये लेटेस्ट Budget Smartphone L1 Widevine सर्टिफाइड है, इसका मतलब यह हुआ कि आप इस माइक्रोमैक्स स्मार्टफोन में Netflix, YouTube और Amazon Prime पर एचडी क्वालिटी में वीडियो को देख पाएंगे।

Micromax in 1 Performance: परफॉर्मेंस

  • Micromax In 1 बजट स्मार्टफोन में 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज है, स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256 जीबी तक बढ़ाना संभव है। 12 हजार रुपये से कम बजट में 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज ग्राहकों के लिए एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है।
  • स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए फोन में कंपनी ने मीडियाटेक हीलियो जी80 गेमिंग प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है, यानी इस फोन में आपको बढ़िया गेमिंग अनुभव तो जरूर मिलने वाला है।
  • मल्टीपल ऐप्स के बीच स्विच करने की बात हो या फिर दिनभर के सभी टास्क को करने की फोन का प्रोसेसर सभी काम बखूबी ढंग से कर लेता है। हमने रिव्यू के दौरान फोन में Garena Free Fire को आधे घंटे तक तो कभी एक घंटे तक भी खेलकर देखना और पाया कि फोन बिल्कुल भी लैग नहीं करता और फोन का रियर पैनल भी गर्म नहीं हुआ।
  • बता दें कि हमारे पास रिव्यू के लिए फोन का 6 जीबी रैम वेरिएंट है और गेम को खेलने से पहले हमने गेम के सेटिंग्स में कुछ बदलाव किए जैसे कि ग्राफिक्स को अल्ट्रा, रिजॉल्यूशन और FPS (फ्रेम प्रति सेकेंड) को हाई पर सेट करके गेमप्ले किया था।
  • फोन के बैक पैनल पर सिक्योरिटी के लिए दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो तेजी से फोन को अनलॉक करता है तो वहीं ग्राहकों को इस फोन में फेस अनलॉक फीचर भी मिलेगा और हमें फेस अनलॉक से भी रिव्यू के दौरान कोई शिकायत नहीं हुई।

Micromax in 1 Software: सॉफ्टवेयर

  • एक बात जो आप लोगों को इस फोन में पसंद आने वाली है और वह यह है कि फोन के साथ आपको प्योर एंड्रॉयड एक्सपीरियंस मिलेगा यानी आपको फोन में Google Apps के अलावा बस कुछ जरूरी ऐप्स ही दिए गए हैं यानी आपको फोन से ब्लोटवेयर की शिकायत तो नहीं होगी।
  • कंपनी ने बताया है कि फोन को 2 साल तक गारंटी अपडेट्स और मंथली सिक्योरिटी अपडेट मिलते रहेंगे और मई में फोन को Android 11 अपडेट भी मिल सकता है।

Micromax in 1 Battery: बैटरी लाइफ

  • कंपनी ने Micromax In 1 में जान फूंकने के लिए 5000 mAh की बैटरी दी है जो फोन को 0 से 100 प्रतिशत तक फुल चार्ज होने में लगभग 2.30 घंटे का समय लग जाता है। बता दें कि रिटेल बॉक्स में कंपनी की तरफ से 18 वॉट का चार्जर मिलता है, रिव्यू के दौरान फोन की बैटरी लाइफ अच्छी लगी।
  • आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप फोन का बेसिक इस्तेमाल करते हैं यानी थोड़ी टाइम तक गेमिंग, कुछ घंटे तक मूवी देखना, नेविगेशन करना और पूरा दिन सोशल मीडिया ऐप्स को चलाना तो भी फोन की बैटरी पूरा दिन साथ निभा देती है।

Micromax In 1 Camera: कैमरा परफॉर्मेंस

  • फोन के पिछले हिस्से में 48 मेगापिक्सल ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, साथ में 2 मेगापिक्सल डेप्थ ऑफ फील्ड कैमरा और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा सेंसर मिलेगा। दिन की रोशनी में फोन के प्राइमरी कैमरा सेंसर से क्लिक की गई फोटोज ना ही अच्छी आईं बल्कि डीटेल्स भी सही से कैप्चर हुई, यानी की दिन की रोशनी में प्राइमरी कैमरा से क्लिक की गई फोटोज को आप सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।
Day Shot with Primary Camera

इवनिंग में कैप्चर किया गया शॉट

Day Shot Primary Camera

इवनिंग में कैप्चर किया गया शॉट

  • रात में जहां पर लाइट की कमी नहीं है वहां तो आपको बढ़िया शॉट्स फोन के रियर कैमरा से मिल जाएंगे लेकिन जहां लाइट की कमी है और वहां आप फोन के नाइट मोड से यदि शूट कर रहे हैं तो हमें बढ़िया शॉट्स नहीं मिले, यानी अंधेरे में जहां लाइट की कमी है वहां हमें इमेज की क्वालिटी ने निराश किया।
Night Shot with Light

रात में लाइट में कैप्चर तस्वीर

  • एक बात जो गौर करने वाली है वह यह है कि कई बार हमने पाया कि फोन फोकस करने में थोड़ा समय लेता है। दिन की रोशनी में मैक्रो कैमरा से क्लिक की गई फोटोज में भी कलर्स और डीटेल्स अच्छे से कैप्चर हुईं।
Macro Camera Shot

मैक्रो कैमरा से कैप्चर तस्वीर

Macro Camera Shot Pink Flower

मैक्रो कैमरा से कैप्चर तस्वीर

  • सेल्फी कैमरा की बात करें तो कंपनी ने होल-पंच कटआउट में 8MP का फ्रंट कैमरा सेंसर दिया गया है, फ्रंट कैमरा से दिन की रोशनी में तो बढ़िया फोटो कैप्चर हुईं लेकिन रात में फोन की क्वालिटी थोड़ी बेहतर हो सकती थी।

कैमरा मोड्स: फोन का कैमरा ऐप इस्तेमाल करने में काफी आसान है और ऐप में यूजर्स के काम के कई शूटिंग मोड्स मिल जाते हैं जैसे कि नाइट मोड, एचडीआर, पोर्ट्रेट, प्रो मोड, ब्यूटी, टाइम लैप्स, स्लो मोशन आदि।

कुल मिलाकर ये एक बजट फोन है और कीमत के लिहाज से देखा जाए तो फोन दिन की रोशनी में ठीक-ठाक फोटोज को कैप्चर कर लेता है लेकिन रात में लाइट होने पर तो आपको सही रिजल्ट मिलेंगे लेकिन अंधेरे में नाइट मोड के साथ शूट करते वक्त निराशा हाथ लगेगी।

खरीदें या फिर नहीं
इस फोन में मुझे फुल-एचडी रिजॉल्यूशन के साथ आने वाली बड़ी स्क्रीन, फोन का गेमिंग प्रोसेसर भी दिनभर के सभी टास्क अच्छे से मैनेज कर लेता है और फोन की बैटरी लाइफ भी मुझे पसंद आई तो वहीं फोन की कैमरा क्वालिटी मुझे औसत लगी।

हमारे पास Micromax In 1 का 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट है और इस मॉडल की भारत में कीमत 11,499 रुपये है। कुल मिलाकर इस फोन के साथ मेरा अनुभव अच्छा रहा और आप भी अगर चीनी कंपनी का फोन नहीं खरीदना चाहते और चाहते हैं कि आपके पास देसी हैंडसेट निर्माता कंपनी का फोन हो तो ये फोन एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट