Mumbai Covid Cases Rose 42 percent in September But Deaths Down See full Covid Report

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण की सबसे ज्यादा मार झेलने वाले राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra) में पिछले कुछ महीनों में संक्रमण (Infection) की रफ्तार में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि एक बार फिर से आर्थिक नगरी मुंबई (Mumbai Corona Update) में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी आई है. मुंबई में एक महीने में कोरोना मामलों (Mumbai Covid Cases) में 42 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है जबकि दूसरी तरफ पूरे राज्य में कुल मामलों में 33 प्रतिशत की कमी आई है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार बृहन्मुंबई नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि कोविड पाबंदियों में छूट और उद्योगों में से प्रतिबंध हटाने के चलते कोरोना मामलों में वृद्धि आई है. हालाकि इस बीच राहत की बात यह है कि राज्य में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का ग्राफ नीचे आया है.

बीएमसी के स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कारण

बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मंगला गोमरे ने टीओआई को बताया कि 15 अगस्त से टीके लग चुके व्यक्तियों के लिए ट्रेन यात्रा की अनुमति दी गई थी, इसके साथ ही रेस्टोरेंट और होटल्स भी खोल दिए गए. उन्होंने कहा कि गणपति उत्सव के कारण सामाजिक गतिविधियां भी तेज हुई और बाजारों में भीड़ बढ़ी. उन्होने कि ये सभी कारक है जिसकी वजह से कोरोना मामलों में तेजी देखी जा रही है.

यह भी पढ़ें- कोविन सर्टिफिकेट नहीं स्वीकारा! अब ब्रिटेन से आने वाले भारत में झेलेंगे सख्त नियम

यह भी पढ़ें- Punjab Congress Crisis: पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह का हरीश रावत पर पलटवार, सिद्धू ने खुलकर किया अपमान

 मुंबई में सितंबर महीन में 12,994 कोरोना के मामले दर्ज किए गए जबकि एक महीने पहले अगस्त में कोरोना के मामले 9166 ही दर्ज किए गए थे. इससे पहले जुलाई में मुंबई में 12557 कोविड-19 के मामले सामने आए थे. हालांकि इस बीच कोरोना से मरने वालों की संख्या में गिरावट आई है. अगस्त में कुल 157 लोगों की कोविड से मौत हुई थी लेकिन सितंबर महीने में 133 लोगों की इस वायरस से जान गई.

ज्यादा गंभीर नहीं है मामले

एक अस्पताल के डॉक्टर ने टीओआई को बताया कि सितंबर में कोरोना मामलों में वृद्धि जरूर दर्ज की गई लेकिन यह वृद्धि उतनी ज्यादा नहीं है जितनी उम्मीद की जा रही थी. उन्होंने कि जो भी मामले सामने आ रहे हैं वो ज्यादा गंभीर नहीं है.

मुंबई में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है लेकिन लेकिन इनमें से ज्यादातर लोगों को होम आइसोलेशन पर ही रखा गया है. गुरुवार को, शहर में 451 मामले सामने आए और सात मौतें हुईं, जिससे कुल मामलों की संख्या 7.42 लाख और 16,110 मौतें हुईं. डॉक्टर ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, 1 सितंबर को 413 गंभीर मरीज थे और 29 सितंबर को 273 मरीज थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.