Mumbai Drugs Case: कौन हैं NCB अधिकारी समीर वानखेड़े, जिन्होंने बॉलीवुड-ड्रग्स नेक्सस का किया भांडाफोड़? | Mumbai Cruise Rave Party Who is Sameer Wankhede the NCB officer

एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े. (फाइल फोटो)

Mumbai Drugs Case: 14 जून 2020 को अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत हो गई है, जिसके बाद बॉलीवुड-ड्रग्स नेक्सस एनसीबी के रडार पर है क्योंकि एजेंसी ने पिछले एक साल में कई बॉलीवुड हस्तियों को पूछताछ के लिए बुलाया है.

रामदीप मिश्रा

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने यात्री क्रूज जहाज पर छापा मारकर नशीले पदार्थों के साथ चल रही पार्टी का भांडाफोड़ किया और इस मामले में एक्टर शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान समेत तीन लोगों को गिफ्तार किया गया. इसके अलावा अन्य चार लोग हिरासत में हैं, जिनसे एनसीबी पूछताछ कर रही है. छापेमारी के दौरान एमडीएमए, एक्स्टेसी, कोकीन, एमडी (मेफेड्रोन) और चरस जैसे मादक पदार्थ बरामद किए गए.

NCB की कार्रवाई के दौरान संदिग्धों की तलाशी ली गई और उनके पास से अलग-अलग मादक पदार्थ बरामद हुए, जिसे उन्होंने अपने कपड़ों और महिलाओं ने पर्स में छिपा रखा था. मामले में एनसीबी ने एफआईआर दर्ज कर की है. इस पूरी कार्रवाई के पीछे एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े बताए जा रहे हैं, जिनके रडार पर बॉलीवुड-ड्रग्स नेक्सस है.

14 जून 2020 को अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत हो गई थी, जिसके बाद से बॉलीवुड-ड्रग्स नेक्सस एनसीबी के रडार पर रहा है क्योंकि एजेंसी ने पिछले एक साल में कई बॉलीवुड हस्तियों को पूछताछ की है. मुंबई और आसपास के इलाकों से ड्रग्स, प्रतिबंधित पदार्थों की जब्ती की खबरें नियमित रूप से आती रही हैं, जिसके बाद अचानक शनिवार को ड्रग्स पार्टी के चलते बॉलीवुड एक बार फिर से एनसीबी के कठघरे में है और समीर वानखेड़े लगातार ड्रग्स रैकेट के तारों को सुलझाने में लगे हुए हैं.

जानिए कौन हैं समीर वानखेड़े?

समीर वानखेड़े 2008 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी हैं. एनसीबी में शामिल होने से पहले वह राष्ट्रीय जांच एजेंसी में भी रहे हैं. उन्होंने एयर इंटेलिजेंस यूनिट में भी काम किया था.

IRS अधिकारी वानखेड़े अपने बेबाक रवैये के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने मुंबई हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग में काम करते हुए कथित तौर पर कई मशहूर हस्तियों को कस्टम क्लीयरेंस तब तक नहीं दी थी जब तक उन्होंने विदेशी मुद्रा में खरीदे गए सामान की पूरी डिटेल नहीं दे दी.

कथित तौर पर वानखेड़े कर चोरी के लिए कई मशहूर हस्तियों पर केस करने के लिए जाने जाते हैं.

– एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वानखेड़े ने गायक मीका सिंह को विदेशी मुद्रा के साथ पकड़ा था.

समीर वानखेड़े वह व्यक्ति थे जिन्होंने 2011 में विश्व कप ट्रॉफी को मुंबई हवाई अड्डे से ड्यूटी का भुगतान करने के बाद जारी किया था.

वानखेड़े बॉलीवुड के एक प्रशंसक भी हैं और उन्हें इंडस्ट्री के प्रति कोई व्यक्तिगत द्वेष नहीं है. उन्होंने मराठी अभिनेत्री क्रांति रेडकर से शादी की है. उनकी पत्नी रेडकर ने साल 2003 में आई फिल्म गंगाजल में काम किया है. आईआरएस अधिकारी की शादी 2017 में हुई, जबकि वानखेड़े 2008 में आईआरएस अधिकारी बने थे.

ये भी पढे़ं- Mumbai Cruise Rave Party: जानिए आर्यन खान समेत रेव पार्टी में पकड़े गए लोगों के खिलाफ हो सकती है क्या कार्रवाई? क्या जाएंगे जेल!

ये भी पढ़ें- Mumbai Cruise Rave Party: मेडिकल के बाद आर्यन खान को वापस ले गए NCB दफ्तर