Police removed 7 cars kept permanently, Madakhlat collected fine from 5 shopkeepers | पुलिस ने स्थायी रूप से रखीं 7 कार हटाईं मदाखलत ने 5 दुकानदारों से वसूला जुर्माना

ग्वालियरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
  • लोहिया बाजार-दाल बाजार में वन-वे ट्रायल का पहला दिन

ट्रैफिक पुलिस ने गुरुवार से लोहिया बाजार और दाल बाजार में वन-वे का पालन कराते हुए ट्रैफिक व्यवस्था का संचालन किया। लोहिया बाजार में कुछ दुकानदार फुटपाथ पर कारोबार के साथ लोडिंग वाहनों को लोड कर बाधा खड़ी करते रहे। ऐसे दुकानदार व लोडिंग वाहन ऑपरेटरों के खिलाफ बुधवार से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दाल बाजार में ट्रैफिक डीएसपी नरेश अन्नोटिया ने स्थायी रूप से सड़क पर पार्क 7 कारों को हटवाया और मदाखलत अधिकारी शैलेंद्र सिंह चौहान ने फुटपाथ से सामान जब्त करते हुए पांच दुकानदारों से जुर्माना वसूल किया।

गुरुवार सुबह इंदरगंज चौराहा व लोहिया बाजार के ऊंट पुल की ओर से प्रवेश मार्ग पर ट्रैफिक पुलिस के अमले को तैनात किया गया था। वाहन लोहिया बाजार से प्रवेश कर दाल बाजार होते हुए इंदरगंज चौराहा से बाहर निकले। लोहिया बाजार के बीच में वाहनों की लोडिंग व फुटपाथ पर कारोबार के चलते ट्रैफिक कुछ बाधित हुआ।

लेकिन दाल बाजार में लोडिंग व्यवस्थित रहने के कारण ट्रैफिक आसानी से संचालित हुआ। निगमायुक्त किशोर कन्याल ने बुधवार को राजपायगा-अस्पताल रोड तिराहे पर लोडिंग वाहनों के लिए अस्थायी पार्किंग के लिए लाइनिंग करने के निर्देश दिए थे, लेकिन गुरुवार को ये काम नहीं हुआ।

पहले बनें त्योहार के बाजार तो सड़कें नहीं घेर पाएंगे हॉकर्स

त्योहार के सीजन के साथ बाजारों में हॉकर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। त्योहार से पहले क्षेत्रवार बाजारों के स्थान चिह्नित किए जाएं तो हॉकर्स का कारोबार भी प्रभावित नहीं होगा और ट्रैफिक भी प्रभावित नहीं होगा। भास्कर टीम ने देखे ये प्रमुख स्थान…

1.मुरार – रामलीला मैदान – इसमें 500 से अधिक हॉकर्स के बैठने की व्यवस्था की जा सकती है। थाटीपुर के दशहरा मैदान को भी हॉकर्स का अस्थायी बाजार बनाया जा सकता है। इसमें 150 हॉकर्स बैठ सकते हैं। सिंहपुर रोड का हॉकर्स जोन भी खाली है।

2.हजीरा – इंटक मैदान – यहां हॉकर्स के लिए व्यवस्थाएं की गई थीं। 300 हॉकर्स की क्षमता वाले इस मैदान में ठेले वालों को शिफ्ट किया गया था, लेकिन कारोबारी दोबारा सड़क किनारे व चौराहों के पास ठेले लगाने लगे।
3. फूलबाग मैदान – अस्थायी बाजार लगाने से आस-पास की आबादी को त्योहार की छोटीमोटी खरीदारी के लिए बाड़े नहीं जाना पड़ेगा। इस मैदान में 500 हॉकर्स के बैठने की व्यवस्था की जा सकती है।

4.मेला मैदान – इस विशाल मैदान में आतिशबाजी बाजार सजता है। यहां अलग-अलग कारोबार के हिसाब से हॉकर्स को स्थान दिया जा सकता है। दीनदयाल नगर, शताब्दीपुरम, पिंटो पार्क, बिरला नगर व मुरार की आबादी यहां खरीदारी कर सकती है।
5.कंपू हॉकर्स जोन – नेहरू पार्क क्षेत्र में दो हॉकर्स जोन हैं। यहां दीपावली के अस्थायी बाजार बनाए जा सकते हैं। इससे लश्कर की बड़ी आबादी को सुविधा मिलेगी।

वीडियोग्राफी कराकर जुर्माने की कार्रवाई

लोहिया बाजार व दाल बाजार में वन-वे की ट्रायल शुरू की गई है। लोहिया बाजार में वाहन चालकों को परेशानी की कुछ शिकायतें मिली हैं। अब दोनों बाजारों में वीडियोग्राफी कराकर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। गश्त भी बढ़ाई जाएगी। -हितिका वासल, एएसपी

खबरें और भी हैं…