PUBG Mobile TikTok Top grossing Most Downloaded apps worldwide on App Google Play store Sensor Tower report

नई दिल्ली, टेक डेस्क| सेंसर टावर (Sensor Tower) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 की तीसरी तिमाही में App स्टोर और गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) दोनों पर TikTok और पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) सबसे ज्यादा कमाई करने वाले ऐप हैं। जहां टिकटॉक दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला ऐप था, वहीं दुनिया भर में गेमिंग कैटेगरी में PUBG ने टॉप स्थान हासिल किया। दोनों ऐप ने कथित तौर पर अपनी कैटेगरी में सबसे ज्यादा डाउनलोड देखे। रिपोर्ट में कहा गया है कि TikTok ऐप में उपभोक्ता खर्च में साल-दर-साल (YoY) 41 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सेंसर टॉवर द्वारा TikTok रेवेन्यू के आंकड़ों में चीन में iOS पर Douyin भी शामिल है। तीसरी तिमाही में, PUBG Mobile में उपभोक्ता खर्च कथित तौर पर सालाना 11 प्रतिशत बढ़ गया।

Q3 2021 में ऐप खर्च पर सेंसर टॉवर की लेटेस्ट रिपोर्ट से पता चलता है कि Apple के ऐप स्टोर और Google Play पर इन-ऐप खरीदारी, प्रीमियम ऐप और सब्सक्रिप्शन पर कुल उपभोक्ता खर्च 15.1 प्रतिशत बढ़कर $ 33.6 बिलियन (लगभग 2,49,013 करोड़ रुपये) हो गया।  विकास Google Play से संचालित था, जिसमें उपभोक्ता खर्च 18.6 प्रतिशत सालाना बढ़कर 12.1 अरब डॉलर (लगभग 89,674 करोड़ रुपये) हो गया। जबकि ऐप स्टोर पर विकास मामूली था, इसने 13.2 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 21.5 बिलियन डॉलर (लगभग 1,59,382 करोड़ रुपये) पर उच्च उपभोक्ता खर्च देखा।

जैसा कि उल्लेख किया गया है, सेंसर टॉवर डेटा के अनुसार, TikTokQ3 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला ऐप था। कुल मिलाकर, Manga reader Piccoma अपने रेवेन्यू में कथित तौर पर 130% की वृद्धि के साथ दूसरे स्थान पर आया, इसके बाद YouTube था, जिसमें उपभोक्ता खर्च में सालाना आधार पर 17 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। Google One और Disney+ ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाले ऐप्स को चौथे और पांचवें नंबर पर रखा। हालांकि TikTok ऐप स्टोर के साथ-साथ कुल मिलाकर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला ऐप था, लेकिन Google Play Store पर Google One सबसे ज्यादा कमाई करने वाला ऐप था।

सेंसर टॉवर की रिपोर्ट है कि टिकटॉक भी Q3 2021 में दुनिया भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप था, इसके बाद Instagram, Facebook, WhatsApp और Facebook Messenger का स्थान है। टिकटोक ने हाल ही में वैश्विक स्तर पर 3 बिलियन इंस्टाल को पार किया, ऐसा करने वाला पहला नॉन-फेसबुक ऐप बन गया।

मोबाइल गेम्स पर उपभोक्ता खर्च बढ़ता रहा और सेंसर टॉवर का कहना है कि PUBG मोबाइल (चीनी स्थानीयकरण गेम फॉर पीस सहित) ने श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया। तीसरी तिमाही में, PUBG मोबाइल में उपभोक्ता खर्च कथित तौर पर सालाना 11 प्रतिशत चढ़ गया। Tencent के ऑनर ऑफ किंग्स और miHoYo के स्मैश हिट जेनशिन इम्पैक्ट ने Q3 2021 के लिए सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खेलों में PUBG मोबाइल का अनुसरण किया। सेंसर टॉवर का कहना है कि Niantic का पोकेमॉन गो और Roblox Corp का Roblox टॉप पांच में शामिल है, पोकेमॉन गो के साथ उपभोक्ता खर्च में 8 प्रतिशत की गिरावट आई है। और Roblox Q3 2020 की तुलना में 9 प्रतिशत की वृद्धि का अनुभव कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली बार मोबाइल गेम इंस्टॉल करने की संख्या एक साल पहले की अवधि की तुलना में कम थी, जो कि 2020 की तीसरी तिमाही में 14.1 बिलियन से 3.5 प्रतिशत घटकर 13.6 बिलियन हो गई। दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल गेम होने के अलावा, PUBG Mobile ने भी सबसे ज्यादा डाउनलोड देखे, इसके बाद Outfit7 के नए लॉन्च किए गए  My Talking Angela 2। साइबो गेम्स के सबवे सर्फर्स, टैप2प्ले के काउंट मास्टर्स, और गरेना के बैटल रॉयल गरेना फ्री फायर ने दुनिया भर में टॉप पांच सबसे ज्यादा इंस्टॉल किए गए गेम को गोल किया।

Edited By: Mohini Kedia