Realme 8 Pro Review: सस्ता 108MP कैमरा वाला स्मार्टफोन, जानें कैसी रही इसकी ओवरऑल परफॉरमेंस

नई दिल्ली। जानी-मानी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme ने बीते माह भारतीय बाजार में Realme 8 Pro को लॉन्च कर दिया है। अगर आपको किसी मिड बजट फोन की तलाश है तो आप यहां इसके बारे में जान सकते हैं। 6.40 इंच की डिस्प्ले वाला Realme 8 Pro स्मार्टफोन एंड्रॉयड 11 पर काम करता है। Qualcomm Snapdragon 720G प्रोसेसर के साथ इस फोन सबसे बड़ी खासियत 108 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। स्पेसिफिकेशन्स से अलग हटकर यह स्मार्टफोन रोजाना इस्तेमाल करने में कैसा काम करता है, इस रिव्यू में हम आपको यही डिटेल में बताने का प्रयाद करेंगे

Realme 8 Pro डिजाइन: यह स्मार्टफोन फ्रंट से कूल लुक देता है, वहीं इसका बैक पैनल रफ लुक के साथ इसे दमदार बनाता है। कंपनी ने इस फोन के रियर में दमदार लुक ज्यादा बढ़ाने के लिए “Dare to Leap” टैगलाइल दी है जो कि इसे बोल्ड बनाती है। रियर में दिया गया टेक्स्ट, ग्लोसी फिनिश में है और बाकी का पार्ट रफ दिखता है।

1

Realme ने इस स्मार्टफोन को तीन कलर्स Illuminating Yellow, Infinite Black और Infinite Blue में पेश किया है। हमें इस फोन का Infinite Black कलर इस्तेमाल करने के लिए मिला। इस फोन में क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जो कि टू-स्टेप डिजाइन के अंदर है। पहले इसमें फ्लैश दी गई है और दूसरे नंबर पर चार कैमरा लेंस दिए गए हैं। इस फोन को एक स्लिम और हैंडी स्मार्टफोन कहा जा सकता है। अगर मैं अपने इस्तेमाल के हिसाब से बात करूं तो यह मुझे एक स्लिम स्मार्टफोन लगा है जो कि वजन में भी ठीक है यानी कि इसे आसानी से कैरी किया जा सकता है।

2

इस स्मार्टफोन के रियर में रफ लुक होने के चलते इसका हाथ से फिसलने का खतरा भी नहीं रहता है। Realme 8 Pro में 6.4 इंच की AMOLED डिस्प्ले दी गई है जो कि पंच होल के साथ है। फ्रंट से देखने पर यह स्मार्टफोन रियलमी 7 प्रो जैसा दिखता है। हालांकि इसमें बड़ी डिस्प्ले दी गई है। इस डिस्प्ले में पंच होल के साथ बाईं ओर सेल्फी के लिए फ्रंट कैमरा दिया गया है। इस स्मार्टफोन का फ्रेम प्लास्टिक से बना है।

Realme 8 Pro डिस्प्ले: इसमें 6.4 इंच की फुल HD+ पंच होल वाली डिस्प्ले दी गई है। यह डिस्प्ले आज के समय में आने वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन में आम हो गई है। यह एक सुपर AMOLED डिस्प्ले है, जिसका रेजोल्यूशन 1080×2400 पिक्सल है। फोन में वीडियो देखना और इस दौरान स्क्रॉल करना काफी स्मूथ है। इसमें ऑलवेज-ऑन-डिस्प्ले फीचर दिया गया है जो कि काफी पसंद किया जाता है।

4

हां इसमें आपको यह टेंशन लेने की जरूरत नहीं है कि बैटरी जल्दी खत्म हो जाएगी, क्योंकि यह बैटरी पर खास असर नहीं डालती है। सेफ्टी के लिए इस फोन में इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो कि काफी स्मूथ काम करता है और सेफ्टी बनाए रखता है। हालांकि कुछ बार यह ठीक से कनेक्ट नहीं करता है और दोबारा फिंगर लगाने के लिए कहता है।

Realme 8 Pro कैमरा: इस फोन में 108 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जो कि 20 हजार के बजट में आने वाले स्मार्टफोन में बड़ी बात है। इसके अलावा इसमें 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और एक 2 मेगापिक्सल का B&W कैमरा दिया गया है। कैमरा ऐप का यूजर इंटरफेस काफी सरल है और इसे इस्तेमाल करने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आई। नॉर्मल कैमरा मोड में 5x और 20x तक जूम जा सकता है जो कि काफी डीटेल्स को कैच करता है।

6

108 मेगापिक्सल के लिए एक अलग मोड दिया गया है, जिसमें जूम का ऑप्शन नहीं मिलता है। हमने यह देखा कि जब नॉर्मल कैमरा मोड में 5x जूम के साथ एक फोटो क्लिक की गई तो वह 108 मेगापिक्सल मोड के मुकाबले ज्यादा जानकारी एकत्रित करती है। दिन की रोशनी में इस कैमरा से क्लिक होने वाली फोटो अच्छी हैं। सभी चीजें ठीक से पहचान में आती हैं, लेकिन उतना नहीं जितना कि हमनें 108 मेगापिक्सल के कैमरा से उम्मीद किया था।

7

इस कैमरा में फुल 108 मेगापिक्सेल रेजॉल्यूशन पर शूट करने का ऑप्शन है और इसमें फोटो अच्छी क्वालिटी की आती हैं। इसके अलावा कैमरा में स्लो मोशन, टाइम लैप्स, AI मिक्स्ड पोट्रेट, मूवी, एक्सपर्ट, पैनो, टेक्स्ट स्कैनर और अल्ट्रा मैक्रो मोड दिया गया है। इसकी एक खासियत यह है कि कैमरा थोड़ी देर ऑन करने के बाद अगर आप इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यह खुद बंद हो जाता है। इसमें दिए गए ड्यूल वीडियो मोड से आप एक साथ फ्रंट और रियर की वीडियो बना सकते हैं जो कि खासतौर पर मुझे काफी पसंद आया है।
Camera Samples:

1

2

3

4


अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा से नॉर्मल फोटो आती हैं, लेकिन उनमें कुछ कमी रहती है। इसके बदले में आप चाहें तो लैंडस्कैप मोड से फोटो क्लिक कर सकते हैं। डिफॉल्ट मोड में लिए गए लो लाइट शॉट्स अच्छे आते हैं। अगर बात नाइट मोड की हो तो इसमें बेहतर फोटो लेने के लिए थोड़ा समय लगता है। सेल्फी कैमरा की बात करें तो Realme 8 Pro में f/2.45 अपर्चर के साथ 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। सेल्फी अच्छी आती हैं चाहे रोशनी की कंडीशन कोई भी हो। इसके अलावा इस फोन में पोर्ट्रेट सेल्फी का ऑप्शन भी मिलता है।

Realme 8 Pro परफॉर्मेंस: परफॉर्मेंस की बात की जाए तो Realme 8 Pro को इस्तेमाल करने पर हमने पाया कि यह स्मार्टफोन रोजमर्रा के इस्तेमाल में कहीं कोई दिक्कत प्रकट नहीं करता है। इस दौरान यह स्मार्टफोन एक अच्छा प्रदर्शन देने में कामयाब रहा। यह स्मार्टफोन Realme UI 2.0 के साथ आता है जो कि एंड्रॉइड 11 पर काम करता है।

3

Realme 8 Pro में Qualcomm Snapdragon 720G प्रोसेसर दिया गया है और साथ में सपोर्ट के लिए 6GB या 8GB RAM मिलती है। साथ में 128GB UFS 2.1 स्टोरेज मिलती है। इस फोन में दिया गया इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेजी से काम करता है और तुरंत फोन को लॉक-अनलॉक करता है। अगर आप गेमिंग के शौकीन हैं तो हम आपको बता सकते हैं कि इस फोन में हैवी गेम बिना किसी परेशानी के खेले जा सकते हैं, वहीं रियल टाइम फील के लिए इसमें शानदार ग्राफिक्स दिए गए हैं। हालांकि कुछ देर गेम खेलने के बाद यह फोन थोड़ा सा गर्म हो जाता है, लेकिन इस दौरान एक चीज खुश करती है वो इसकी बैटरी है।

10

Realme 8 Pro बैटरी: इस फोन में 4500mAh की बैटरी दी गई है जो कि आज के समय में औसत है। इसे हम कोई खास बड़ी बैटरी नहीं कह सकते हैं, लेकिन कंपनी ने इसके डिजाइन और वजन को देखते हुए यह बैटरी लगाई है। हमने जब इस फोन को एक बार चार्ज करके लगातार इस्तेमाल किया तो यह लगभग डेढ़ दिन तक चली।

5

इस दौरान हमनें एचडी वीडियो चलाई, गेम भी खेला, सोशल मीडिया ब्राउजिंग भी की और समय-समय पर कॉलिंग और मैसेज का भी इस्तेमाल किया। कंपनी ने यूजर्स की सहूलियत के लिए Realme 8 Pro के साथ बैटरी को तेजी से चार्ज करने के लिए 50W का चार्जर दिया है। जी हां इस चार्जर की मदद से महज 30 मिनट में यह फोन 75 प्रतिशत तक चार्ज हो सकता है। फास्ट चार्जिंग का मतलब ही यही है कि फोन को लंबे समय तक चार्जिंग पर न लगा रहने दिया जाए और इस फोन से यह फीचर पूरी तरह सही साबित होता है।

9

कीमत और वेरिएंट: Realme 8 Pro दो वेरिएंट में है- पहला 6GB RAM और 128GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट और दूसरा 8GB RAM और 128GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट है। कीमत की बात की जाए तो Realme 8 Pro के 6GB RAM और 128GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 17,999 रुपये है, वहीं Realme 8 Pro के 8GB RAM और 128GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 19,999 रुपये है।

8

हमारा फैसला: Realme 8 Pro में 108 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जो कि भारतीय बाजार में कुछ सीमित स्मार्टफोन में ही मिलता है। दूसरा रियलमी का यह स्मार्टफोन लुक में स्टाइलिश है, क्योंकि यह काफी स्लिम और हल्का होने की वजह से आसानी से कैरी किया जा सकता है। हां अगर आप ज्यादा बेहतरीन डिस्प्ले चाहते हैं, जिसमें अधिक रिफ्रेश रेट होने के चलते स्मूथ फंक्शन चले तो इसमें आपको यह नहीं मिलेगा। हालांकि गेमिंग में भी यह स्मार्टफोन ठीक-ठाक ही काम करता है। वैसे इसमें सिर्फ 4500mAh की बैटरी दी गई है जो कि ज्यादा खास नहीं है, लेकिन औसतन इस्तेमाल पर यह दो दिन चल सकती है। ओवरऑल इसे औसत स्मार्टफोन ही कहा जाएगा।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट