Realme Band 2 Review Big display and fitness tracking price less than 3000 rupees – Tech news hindi

रियलमी ने हाल ही में अपना फिटनेस बैंड Realme Band 2 लॉन्च किया है। भारत में Realme Band 2 की कीमत 2,999 रुपये रखी गई है। इस फिटनेट बैंड में आपको बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले, ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग (SpO2), 12 दिन की बैटरी लाइफ, और 90 स्पोर्ट्स मोड समेत कई फीचर्स मिलते हैं। तो आइए जानते हैं रियलमी बैंड 2 हमें कैसा लगा:

डिस्प्ले और डिजाइन
शुरुआत इसके डिस्प्ले और डिजाइन से करते हैं। इसका डिजाइन मुझे रियलमी बैंड 1 के मुकाबले काफी अच्छा लगा है। Realme के नए फिटनेस ट्रैकर में 1.4-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है, जो 167×320 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन के साथ आता है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस को आप एडजस्ट भी कर सकते हैं। आउटडोर कंडिशन में भी आप इसमें लिखी इनफॉर्मेशन आसानी से पढ़ पाते हैं।

डिस्प्ले में ही नीचे की तरफ बैक बटन भी मिलता है। रियलमी बैंड 2 में यूनिवर्सल 18mm इंटरचेंजेबल स्ट्रैप के साथ आता है। इसका मतलब है कि यूजर्स अपने स्टाइल के हिसाब से अपनी पसंद का कोई भी स्ट्रैप अटैच कर सकते हैं। 

इसमें यूजर्स को 50 से ज्यादा डायल फेस मिलते हैं। इसके अलावा यूजर्स अपनी पसंदीदा तस्वीर को भी डायल फेस बना सकते हैं। वॉच फेस बदलने के लिए आपको फिटनेस बैंड Realme Link ऐप के जरिए कनेक्ट करना होगा। यह काफी लाइटवेट है और इसका वजन सिर्फ 27.3 ग्राम है। यानी पूरा दिन पहने रखने में कोई समस्या नहीं होगी। पीछे की तरफ सेंसर्स और चार्जिंग के लिए पॉइंट है। चार्जिंग केबल आपको बॉक्स में ही मिलता है। 

फिटनेस और हेल्थ ट्रैकिंग
इस बैंड में GH3011 सेंसर दिया गया है, जो लगातार यूजर्स का हार्ट रेट मॉनिटर करता है। हार्ट रेट बढ़ने के स्थिति में यह यूजर को अलर्ट भी करता है। आप 5 मिनट से 30 मिनट के बीच का कोई भी समय सेट कर सकते हैं, जिस अंतराल पर यह आपका हार्ट रेट चेक करता रहेगा। इसमें ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग (SpO2) का फीचर भी है। रियलमी लिंक ऐप के जरिए आपको स्लीप ट्रैकिंग की सुविधा भी दी गई है। फिटनेस ट्रैकिंग के लिए इसमें 90 स्पोर्ट्स मोड दिए गए हैं, जिसमें क्रिकेट, हाइकिंग, और रनिंग शामिल हैं। 

अन्य फीचर्स
खास बात है कि स्मार्टवॉच  50 मीटर की गहराई तक वॉटर रजिस्टेंट है। यानी आप इसे पहनकर स्विमिंग कर सकते हैं। रियलमी बैंड 2 रीयलमी लिंक पर काम करने वाले इयरफ़ोन, स्पीकर, लाइट बल्ब, सॉकेट जैसे IoT डिवाइसेस को भी कंट्रोल कर सकता है। स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के बाद आप बैंड के जरिए ही म्यूजिक और कैमरा तक कंट्रोल कर सकते हैं। आपको फोन पर आने वाले कॉल्स और मैसेज के नोटिफिकेशन भी बैंड पर ही मिल जाते हैं। 

इसके अलावा आपको कैलोरी और डिस्टेंस ट्रैकिंग, वाटर रिमाइंडर, एक्टिविटी रिकॉर्ड, और स्ट्रेस मेजरमेंट जैसे फीचर्स मिलते हैं। बैंड में 204mAh की बैटरी दी गई है। यह बैटरी 12 दिन तक चल जाती है। ओवरऑल देखें तो इस फिटनेस बैंड में आपको स्मार्टवॉच में मिलने वाले सभी जरूरी फीचर्स दिए गए हैं। यह स्मार्टवॉच से हल्का भी है और ज्यादा स्टाइलिश भी नजर आता है।