Realme Band 2 Review In Hindi Price In India And Features – Realme Band 2 Review: बेहतर बिल्ड क्वॉलिटी और परफॉर्मेंस वाला किफायती स्मार्ट बैंड

Realme Band 2 Review
– फोटो : प्रदीप पाण्डेय

रियलमी इंडिया ने पिछले महीने ही को आयोजित अपने मेगा इवेंट में अपने नए स्मार्ट बैंड Realme Band 2 को लॉन्च किया है। Realme Band 2 बड़ी डिस्प्ले दी गई है जो कि 1.4 इंच की है। इसके अलावा इसमें ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर करने के लिए SpO2 सेंसर है। Realme Band 2 की बैटरी को लेकर 12 दिनों के बैकअप का दावा किया गया है। Realme Band 2 की कीमत 2,999 रुपये रखी गई है। Realme Band 2 के इस बैंड को हमने कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है। आइए रिव्यू जानते हैं….

Realme Band 2 Review
– फोटो : प्रदीप पाण्डेय

Realme Band 2 Review: डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो इसमें कोई भी बटन नहीं है। कोई बटन के ना होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें पानी के घुसने की संभावना न के बराबर है। Realme Band 2 बैंड के स्ट्रैप थोड़ा सख्त हैं। ऐसे में लंबे समय तक इस्तेमाल करने पर महसूस होता है कि कलाई में कोई चीज बंधी है। चार्जिंग के लिए मैग्नेटिक डॉक है। बैंड के साथ बॉक्स में चार्जर मिलेगा। बता दें कि रियलमी के बैंड में पहले यूएसबी चार्जिंग मिलती थी। वॉटर और डस्टप्रूफ के लिए IP68 की रेटिंग मिली है। यानी 50 मीटर गहरे पानी में जाने पर भी यह बैंड खराब नहीं होगा।

Realme Band 2 Review
– फोटो : प्रदीप पाण्डेय

Realme Band 2 Review: डिस्प्ले

रियलमी के इस बैंड में 1.4 इंच की कलर डिस्प्ले है जो कि टीएफटी एलसीडी है। इसका रिजॉल्यूशन 167*320 पिक्सल और ब्राइटनेस 500 निट्स है। ब्राइटनेस अधिक होने के कारण कड़ी धूप में भी कोई परेशानी नहीं होती है। डिस्प्ले के साथ चारों और से थोड़े बेजल मिलते हैं, हालांकि कंटेंट देखने में कोई परेशानी नहीं होती है। डिस्प्ले के साथ टच का सपोर्ट है जो कि स्मूथली काम करता है। डिस्प्ले के कलर्स और कॉन्ट्रास्ट भी अच्छे हैं। आंखों में चुभते नहीं हैं। नए बैंड में 50 डायल फेसेज हैं जिन्हें आप अपनी किसी तस्वीर के साथ भी कस्टमाइज कर सकते हैं।  डिस्प्ले को लेकर समस्या नहीं है।

Realme Band 2 Review
– फोटो : प्रदीप पाण्डेय

Realme Band 2 Review: परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस के लिहाज से इस बैंड में तीन LED ड्राइवर्स, एक फोटोडायोड (PD) और एक GH3011 सेंसर है जिसकी मदद से बैंड हार्ट रेट, ब्लड ऑक्सीजन आदि के बारे में जानकारी देता है, हालांकि इन डाटा का इस्तेमाल मेडिकल इस्तेमाल में नहीं किया जा सकता है। रियलमी बैंड 2 में 5 मिनट, 10 मिनट, 20 मिनट और 30 मिनट के अंतराल पर हार्ट रेट मॉनिटर को सेट किया जा सकता है। इस बैंड को रियलमी लिंक एप के जरिए पेयर करना होगा। इस्तेमाल ना होने की स्थिति में बैंड फोन से डिस्कनेक्ट हो जाता है और दोबारा कनेक्ट होने में थोड़ा वक्त लेता है। पेयरिंग फास्ट नहीं है। 

Realme Band 2 Review
– फोटो : प्रदीप पाण्डेय

realme Band 2 से आप स्मार्ट बल्ब, स्पीकर और प्लग आदि को भी कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा फोन में प्ले हो रहे म्यूजिक को कंट्रोल किया जा सकता है और कैमरे को भी ऑन किया जा सकता है। Realme Band 2 स्लीप क्वॉलिटी की रिपोर्ट भी देगा। इसमें 90 स्पोर्ट्स मोड दिए गए हैं जिनमें आउटडोर रन, साइकलिंग, योग, हॉकी, क्रिकेट आदि शामिल हैं। इसमें इनबिल्ट जीपीएस नहीं है। जहां तक ब्लड ऑक्सीजन डाटा की सटीकता का सवाल है तो यह काफी हद तक सही रिजल्ट देता है। 2-4 प्वाइंट्स को फर्क होता है जिसे अधिक नहीं कहा जा सकता। 

Realme Band 2 Review: बैटरी

कनेक्टिविटी के लिए Realme Band 2 में ब्लूटूथ v5.1 दिया गया है। इसमें 204mAh की बैटरी है जिसे लेकर 12 दिनों के बैकअप का दावा किया गया है और यह दावा सही भी है। Realme Band 2 की बैटरी लाइफ वाकई अच्छी है। यदि आप लगातार इस्तेमाल करते हैं यानी दिन के अलावा रात में भी इसे पहनकर सोते हैं तो उसके बाद भी आपको 9-10 दिनों की बैटरी लाइफ मिल जाती है। बैटरी लाइफ को लेकर कोई समस्या नहीं है।

तो कुल मिलाकर कहें तो अपनी कीमत में Realme Band 2 एक बढ़िया स्मार्ट बैंड है, लेकिन बाजार में इसका मुकाबला भी जबरदस्त है। इस कीमत में Dizo Watch 2 स्मार्टवॉच भी बाजार में मौजूद है। इसके अलावा कई अन्य स्मार्टवॉच भी इस रेंज में मौजूद हैं।