Realme C15 Review: कैसा है 6000mAh बैटरी और 5 कैमरे वाला फोन? – realme c15 review in hindi: how is this 6000mah battery and quad camera smartphone

विशाल अहलावत, नई दिल्ली।
रियलमी एक और बजट स्मार्टफोन Realme C15 ले आई है। सी-सीरीज के इस नए स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 9999 रुपये है। कम कीमत होने के बाद भी स्मार्टफोन में 6000mAh की बैटरी, टोटल 5 कैमरे और शानदार डिजाइन दिया गया है। तो क्या इस कीमत और इन फीचर्स के साथ रियलमी सी15 स्मार्टफोन अपने विरोधियों को पछाड़ पाएगा? आइए जानते हैं हमारे इस रिव्यू में:

डिस्प्ले और डिजाइन
स्मार्टफोन हाथ में लेने पर एक एंट्री लेवल डिवाइस जैसा नहीं लगता है। रियलमी सी15 में 6.5 इंच का HD+ डिस्प्ले दिया गया है, जो मिनी-ड्रॉप नॉच के साथ आता है। डिस्प्ले का रेजॉलूशन 720×1600 पिक्सल है, जिसकी प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास और स्क्रीन प्रोटेक्टर दिया गया है। डिस्प्ले बेजल्स पतले हैं। डिस्प्ले का कलर रिप्रॉडक्शन और Viewing Angle शानदार है। हालांकि आउटडोर कंडिशन में आपको ब्राइटनेस की थोड़ी समस्या हो सकती है।

Realme C15

पीछे की तरफ पॉलीकार्बोनेट रियर पैनल दिया गया है, जो ग्रेडियंट डिजाइन के साथ आता है। इसके अलावा पीछे की तरफ स्कवॉयर शेप कैमरा मॉड्यूल और फिंगरप्रिंट स्कैनर मिल जाता है। फोन के बाईं तरफ ड्यूल नैनो सिम-ट्रे दी गई है, जिसमें माइक्रोएसडी कार्ड के लिए डेडिकेटेड स्लॉट मिलता है। वहीं, इसके दाईं तरफ पावर बटन और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। ऊपर की तरफ कुछ नहीं दिया गया, जबकि नीचे की तरफ स्पीकर, माइक्रो यूएसबी पोर्ट, माइक्रोफोन और 3.5mm हेडफोन जैक दिया गया है। यह स्मार्टफोन दो कलर ऑप्शन- पावर ब्लू और पावर सिल्वर में आता है।

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस
रियलमी सी15 स्मार्टफोन ऐंड्रॉयड 10 आधारित रियलमी UI पर काम करता है। रियलमी सी15 स्मार्टफोन दो वेरियंट में आता है। फोन के 3GB रैम के साथ 32GB स्टोरेज और 4GB रैम के साथ 64GB स्टोरेज। कंपनी ने 3GB मॉडल की कीमत 9,999 रुपये और 4GB मॉडल की कीमत 10,999 रुपये रखी है। स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। हमारे पास फोन का 4 जीबी वेरियंट है।

परफॉर्मेंस के लिए इसमें मीडियाटेक हीलियो G35 प्रोसेसर दिया गया है। इसमें Asphalt 9 और PubG जैसे बड़े गेम खेलने पर आपको मामूली-सी लैगिंग जरूर महसूस होती है, जोकि एंट्री-लेवल डिवाइस होने के चलते इग्नोर किया जा सकता है। हालांकि यह आपको पूरी तरह निराश भी नहीं करता। इसमें इंटरनेट ब्राउजिंग से लेकर सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल करने तक, दिनभर के काम में कोई बड़ी असुविधा नहीं होती है। सिक्यॉरिटी के लिए इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस अनलॉक का फीचर भी दिया गया है, जो अपना काम बखूबी करते हैं।

चार रियर कैमरे
चलिए अब बात इसके कैमरे की कर लेते हैं। फोन में पीछे की तरफ चार कैमरा लेंस मिलते हैं। रियर कैमरा में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड लेंस, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस दिया गया है। दिन की रोशनी में अच्छे फोटोज लिए जा सकते हैं। तस्वीरों में डीटेल्स मौजूद रहती है और इसके कलर्स भी वाइब्रन्ट दिखते हैं, खासकर जब HDR मोड ऑन हो। डेप्थ सेंसर भी आपना काम ठीक से करता है, हालांकि कई बार बैकग्राउंड को सही से अलग नहीं कर पाता। लो-लाइट फटॉग्रफी में आपको नॉइस देखने को मिलती है।

Realme C15 camera sample

सेल्फी के लिए फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन का सेल्फी कैमरा बुरा तो नहीं है, हालांकि थोड़ा और बेहतर हो सकता था। पोर्ट्रेट सेल्फी अच्छी दिखाई पड़ती हैं। फोटो को और सुंदर बनाने के लिए इसमें AI ब्यूटी मोड भी दिया गया है। रियर कैमरा से आप 30fps पर 1080 पिक्सल तक का विडियो रिकॉर्ड कर सकते हो, हालांकि इसमें स्टेबलाइजेशन का फीचर नहीं है जिससे विडियो शेक करते हैं।

Realme C15 camera sample

बैटरी और बैकअप
फोन का सबसे बड़ा फीचर 6000mAh की बैटरी है, जो 18 वॉट फास्ट चार्जिंग के साथ आती है। बैटरी रिवर्स चार्जिंग भी सपॉर्ट करती है। फोन में Super Power Saving Mode दिया गया है। कम बैटरी होने पर आप इस मोड को ऐक्टिव कर सकते हैं, जिसमें आप कोई भी 6 पसंदीदा ऐप्स का इस्तेमाल कर पाएंगे। बाकी ऐप्स स्लीप मोड में चले जाएंगे। इस मोड के जरिए आप 5 फीसदी बैटरी रह जाने पर भी 2 घंटे तक वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर पाते हैं।

क्या आपको यह खरीदना चाहिए
अगर 7,499 रुपये वाले रियलमी सी11 के नजरिए से देखा जाए तो यह जाहिर तौर पर एक शानदार अपग्रेड है। यह फोन उन लोगों के लिए है जिनका बजट करीब 10 हजार का है और वे ठीक-ठाक परफॉर्मेंस के साथ बड़ी बैटरी वाला फोन तलाश रहे हैं। फोन का सीधा मुकाबला शाओमी के रेडमी 9 प्राइम से है, जो इसी कीमत में ज्यादा रैम व स्टोरेज ऑफर करता है। रेडमी फोन का लुक भी प्रभावित करता है। हालांकि बैटरी के मामले में रियलमी सी15 बाजी मार लेता है।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट