Realme Narzo 30 Pro Review: जानें भारत का सबसे सस्ता 5G फोन कैसा है? – Realme Narzo 30 Pro 5G Review Read In Detail ttec

स्टोरी हाइलाइट्स

  • इस फोन की शुरुआती कीमत 16,999 रुपये है
  • इसमें 120Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले है
  • इस फोन की बैटरी 5,000mAh की है

Realme ने फरवरी के आखिर में अपने नए Narzo 30 Pro 5G स्मार्टफोन को लॉन्च किया था. इस फोन की खास बात ये है कि ये भारत का फिलहाल सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन है. इसके 6GB + 64GB वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपये रखी गई है, तो वहीं, 8GB + 128GB वेरिेएंट की कीमत 19,999 रुपये. हमने इस फोन को काफी समय तक इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं.

डिजाइन एंड डिस्प्ले:

ये फोन स्वोर्ड ब्लैक और ब्लेड सिल्वर वाले दो कलर ऑप्शन में आता है. हमने ब्लेड सिल्वर कलर ऑप्शन वाले फोन का रिव्यू किया है. इसके रियर में ग्लास्टिक बॉडी दी गई है. वहीं, इसका फ्रेम मेटल का है. बैक पैनल मैट फिनिशिंग वाला है. यहां बॉटम में Narzo की ब्रांडिंग देखी जा सकती है. फोन काफी लाइटवेट है और कहीं रफ एजेज नहीं है. ऐसे में इसे होल्ड करने में परेशानी नहीं होती. फिंगरप्रिंट सेंसर राइट साइड में माउंटेड है और ये तेजी से काम करता है. वॉल्यूम रॉकर्स यहां लेफ्ट की तरफ हैं और वहां उंगलियां आराम से पहुंच जाती हैं. यहीं ऊपर में सिम ट्रे भी दिया गया है. आपको यहां हाइब्रिड सिम ट्रे मिलेगा. यानी आप दो सिम के साथ एडिशनल मेमोरी कार्ड नहीं लगा सकते. वहीं, सिंगल स्पीकर ग्रिल, 3.5mm हेडफोन जैक और USB टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट बॉटम में मौजूद है. ओवरऑल फोन का लुक और फील काफी अच्छा है.

डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 120Hz रिफ्रेश रेट और 600 nits पीक ब्राइटनेस के साथ 6.5-इंच फुल-HD+ (1,080×2,400 पिक्सल) डिस्प्ले दिया गया है. इसका डिस्प्ले भले ही AMOLED नहीं है, लेकिन कलर्स और ब्राइटनेस को लेकर आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी. धूप में भी इसे देखने में कोई परेशानी नहीं होगी. बाकी 120Hz रिफ्रेश रेट होने की वजह से फोन काफी स्मूद लगता है. लेकिन, बाय डिफॉल्ट आपको 90Hz रिफ्रेश रेट मिलेगा. ऐसे में आपको सेटिंग्स में जाकर 120Hz सेलेक्ट करना होगा.

परफॉर्मेंस:

इस स्मार्टफोन में 8GB तक LPDDR4X रैम के साथ ऑक्टा-कोर MediaTek Dimensity 800U प्रोसेसर दिया गया है. ये एक 5G प्रोसेसर है. यही प्रोसेसर Realme X7 में भी दिया गया है. ये काफी पावरफुल और पावर एफिशिएंट है. आपको मल्टी टास्किंग, ऐप स्विचिंग और ब्राउजिंग जैसे किसी काम में लैग फील नहीं होगा. साथ ही 120Hz रिफ्रेश रेट होने की वजह से आपको गेमिंग में भी मजा आएगा. केवल ज्यादा देर गेम खेलते वक्त या चार्जिंग के वक्त जरा सा हीट फील होगा. इसे आप इग्नोर कर सकते हैं.

स्पीकर की बात करें तो इस स्मार्टफोन के बॉटम में सिंगल स्पीकर दिया गया है. ये कापी लाउड है और इसमें Dolby Atmos का भी सपोर्ट दिया गया है. लेकिन सिंगल स्पीकर होने की वजह से आपको सराउंड साउंड वाला फील नहीं मिलेगा. वहीं, बैटरी की बात करें तो इसमें 5,000mAh की बैटरी दी गई है. इतनी बड़ी बैटरी होने के बाद भी ये फोन ज्यादा भारी नहीं लगता. साथ ही इतनी बैटरी के साथ आप इसे दिनभर निश्चिंत होकर चला सकते हैं. हालांकि, Narzo 20 Pro 65W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया था और यहां केवल 30W फास्ट चार्जिंग का ही सपोर्ट दिया गया है.  ऐसे में में फुल चार्ज होने में लगभग 1 घंटे और कुछ मिनट का वक्त लगता है.

सॉफ्टवेयर:

सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसका UI काफी अच्छा और ये काफी लाइटवेट है. साथ ही इसका सॉफ्टवेयर हार्डवेयर को कॉम्लिमेंट भी करता है. होम पेज लेफ्ट स्वाइप पर इसमें गूगल फीड भी मिलता है. ओवरऑल इसका फील नियर स्टॉक एंड्रॉयड जैसा है. हालांकि, ये कुछ प्रीलोडेड ऐप्स के साथ आता है, जिससे इसमें गैरजरूरी नोटिफिकेशन्स और ऐड दिखते हैं. हालांकि, इनमें से ज्यादातर ऐप्स को अनइंस्टॉल किया जा सकता है और नोटिफिकेशन्स को बंद किया जा सकता है. केवल एक कमी ये है कि ये फोन एंड्रॉयड 10 पर चलता है. लेकिन इसमें एंड्रॉयड 11 का अपडेट जल्द दिए जाने की पूरी संभावना है.

कैमरा:

इस स्मार्टफोन के रियर में फोटोग्राफी के लिए 48MP प्राइमरी कैमरा, 8MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और 2MP मैक्रो कैमरा दिया गया है. वहीं, सेल्फी के लिए इसके फ्रंट में 16MP का कैमरा दिया गया है. आप ज्यादातर प्राइमरी कैमरे का ही इस्तेमाल करेंगे. वहीं, दिन में अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, रात में अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरे के इस्तेमाल से बचें. वहीं, अगर आपको मैक्रो फोटोग्राफी पसंद है तो आप मैक्रो कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, आपको रिजल्ट्स कुछ खास पसंद नहीं आएंगे.

दिन के वक्त प्राइमरी कैमरे अच्छा काम करता है. चाहे बात ऑटोफोकस की हो या डिटेल्स और कलर्स की. हालांकि, अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरे से दिन में भी थोडे़ डिटेल्स कम मिलते हैं. वहीं, रात में नाइट मोड के साथ प्राइमरी कैमरे का रिस्पॉन्स ठीक है. लेकिन, अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरे का रिस्पॉन्स उतना बेहतर नहीं है. यहां दिन में पोट्रेट मोड में भी अच्छी फोटोज आती हैं. साथ ही सेल्फी कैमरा भी अच्छा परफॉर्म करता है. सेल्फी के लिए नाइट मोड का भी सपोर्ट मिलता है. कुलमिलाकर ये फोन अपनी कीमत के हिसाब से अच्छी फोटोज क्लिक करता है.

सैंपल:

बॉटम लाइन:

Narzo 30 Pro फिलहाल भारत का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन है. इसमें अच्छी बैटरी, अच्छा परफॉर्मेंस, 120Hz डिस्प्ले और ठीक-ठाक कैमरा मिलता है. यानी कुलमिलाकर ये अच्छा ऑलराउंडर फोन है. साथ ही 5G सपोर्ट होने की वजह से ये फ्यूचर रेडी भी है. ऐसे में अगर आप 5G में अपग्रेड भी होना चाहते हैं और एक ऑलराउंडर फोन भी चाहते हैं या फोन 2-3 साल में बदलते हैं तो 16,999 रुपये शुरुआती कीमत वाले इस स्मार्टफोन में पैसा लगा सकते हैं.

रेटिंग: 8/10