Realme Narzo 30A Review: जबर्दस्त बैटरी लाइफ वाला नया बजट फोन

हाइलाइट्स

  • Narzo 30A में 64GB इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है
  • हैंडसेट में अपग्रेडेड प्रोसेसर दिया गया है
  • फोन में 6.5 इंच एचडी+ डिस्प्ले दी गई है

नई दिल्ली
Realme ने अपनी नार्ज़ो सीरीज में दो नए हैंडसेट भारत में लॉन्च कर दिए हैं। Realme Narzo 30 एक मिड-रेंज जबकि Narzo 30A एक बजट स्मार्टफोन है। Realme Narzo 30A के साथ बाजार में एक और एंट्री-लेवल स्मार्टफोन ने एंट्री की है जिसमें बड़ी बैटरी, अपग्रेडेड प्रोसेसर जैसी खूबियां दी गई हैं। स्मार्टफोन मार्केट में बजट दाम में ऐसे कई हैंडसेट मौजूद हैं जो बढ़िया बैटरी, कैमरा और परफॉर्मेंस के साथ एक पर्फेक्ट ऑलराउंडर है। हमने कुछ दिनों तक नार्ज़ो 30ए स्मार्टफोन इस्तेमाल किया है। आइये आपको बताते हैं क्या नया नार्ज़ो फोन बाजार में टिक पाएगा? करते हैं इसका रिव्यू..

लुक और डिजाइन

नार्ज़ो 30ए की डिजाइन की बात करें तो यह देखने में नया है और पिछले नार्ज़ो 20 से अलग दिखता है। फोन के रियर की बात करें तो इसके निचले दो-तिहाई हिस्से पर लाइन्स बनी हैं जबकि ऊपरी हिस्सा प्लेन है। फोन की ग्रिप बढ़िया रहती है और यह हाथों से फिसलता नहीं है। रियलमी नार्ज़ो 30ए में टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर स्क्वायर शेप वाला कैमरा मॉड्यूल दिया गया है। कैमरा मॉड्यूल के ठीक नीचे बीच में फिंगरप्रिंट सेंसर है। सेंसर के नीचे नार्ज़ो की ब्रैंडिंग देखी जा सकती है।

Realme Narzo 30a Unboxing and Review: सस्ते फोन में क्या खास?

वहीं फोन में आगे की तरफ 6.5 इंच एचडी+ डिस्प्ले है। स्क्रीन का आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। फोन में डिस्प्ले पर ऊपर की तरफ ड्यूड्रॉप डिस्प्ले है जिसमें फ्रंट कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरे के ऊपर एक ईयरपीस है। हैंडसेट में बांये किनारे पर पावर और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं जबकि दांये किनारे पर सिम ट्रे मौजूद है। फोन में नीचे की तरफ आपको मिलेंगे यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और ऑडियो जैक व माइक्रोफोन।

फोन में 6000mAh बैटरी के चलते वज़न ज्यादा हो गया है और यह 207 ग्राम का है। लेकिन रियलमी ने घुमावदार किनारे दिए हैं जिसके चलते यह पकड़ने में सुविधाजनक रहता है। फोन के साथ बॉक्स में एक 18वाट चार्जर मिलता है।

narzo 30A camera closeup

स्पेसिफिकेशन्स
Realme Narzo 30A में 6.5 इंच एचडी+ डिस्प्ले दी गई है। फोन में अपग्रेडेड मीडियाटेक हीलियो G85 प्रोसेसर है जो दमदार है। फोन में ब्लूटूथ 5, वाई-फाई एसी, जीपीएस, ए-जीपीएस जैसे फीचर्स दिए गए है।

हैंडसेट को 3 जीबी रैम व 32जीबी इनबिल्ट स्टोरेज और 4 जीबी रैम व 64 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज में उपलब्ध कराया गया है। फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। दोनों वेरियंट को क्रमशः 8,999 रुपये और 9,999 रुपये में देश में लॉन्च किया गया है। नार्ज़ो 10ए को लेज़र ब्लैक और लेज़र ब्लू कलर में लॉन्च किया गया है और हमारे पास इसका लेज़र ब्लू कलर है।

narzo 30A port

सॉफ्टवेयर
नार्ज़ो का यह फोन ऐंड्रॉयड 10 बेस्ड रियलमी यूआई 1.0 के साथ आता है। नार्ज़ो 30ए के इंटरफेस की बात करें तो अगर आपने पहले भी रियलमी के फोन्स का इस्तेमाल किया है तो यह जाना पहचाना लगेगा। नार्ज़ो 30ए का इंटरफेस आसान है और इसमें हमें कोई दिक्कत नहीं हुई। फोन में कई सारे ऐप्स पहले से इंस्टॉल आते हैं लेकिन अच्छी बात यह है कि इन्हें अनइंस्टॉल किया जा सकता है।

कैमरा
रियलमी नार्ज़ो 30ए में क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। जो 13 मेगापिक्सल प्राइमरी और एक मोनोक्रोम सेंसर से लैस है। रियर कैमरा नाइट, पोर्ट्रेट, टाइम-लैप्स, प्रो और पैनोरमा मोड सपॉर्ट करता है। रियर कैमरे से स्लो-मोशन विडियो के अलावा 1080 पिक्सल पर विडियो रिकॉर्ड की जा सकती है।

narzo shot 1
narzo shot 2

बात करें रियर कैमरे से ली जाने वाली तस्वीरों की तो दिन की रोशनी में ठीक ठाक तस्वीरें आती हैं। लेकिन कम रोशनी में तस्वीरों की क्वॉलिटी खराब हो जाती है। दिन की रोशनी में ली जाने वाली तस्वीरों में भी ज़ूम करने पर पिक्सल बिखर जाते हैं। फोन में दिया गया पोर्ट्रेट यानी बोकेह मोड बैकग्राउंड को ठीक तरह से ब्लर कर देता है। इसके साथ ही आपको बैकग्राउंड ब्लर करन के लिए लेवल सेट करने का ऑप्शन भी मिलता है। क्लोज-अप शॉट की बात करें तो अच्छी रोशनी में तस्वीरें बेहतर आती हैं और कैमरा सब्जेक्ट पर फोकस कर लेता है।

narzo selfie

रियलमी नार्ज़ो 30ए से विडियो रिकॉर्डिंग में स्टेबिलिटी यानी स्थिरता की कमी दिखती है। वहीं हैंडसेट में दिए गए 8 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे से दिन की रोशनी में यानी आउटडोर में बढ़िया सेल्फी आ जाती है। आप बिना एडिट किए ही इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। वहीं रात में सेल्फी लेने पर भी क्वॉलिटी खराब नहीं होती। कुल मिलाकर कहें तो कीमत के लिहाज से कैमरा अपना काम ठीक तरह से करता है। हालांकि, इसी कीमत वाला मोटो ई7 प्लस बेहतर कैमरा परफॉर्मेंस ऑफर करता है।

ओवरऑल परफॉर्मेंस
एक बजट फोन यानी 8,999 रुपये की शुरुआती कीमत वाला रियलमी नार्ज़ो 30ए सामान्य इस्तेमाल के लिए बढ़िया है। डेली यूज और थोड़ी-बहुत गेमिंग के साथ फोन में हमें किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई। अगर आप बहुत ज्यादा फोन इस्तेमाल नहीं करते तो आपको यह फोन निराश नहीं करेगा। फोन में दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर ठीक तरह से काम करता है। फेस अनलॉक फीचर इस्तेमाल करने में भी हमें कोई दिक्कत नहीं हुई। फोन में दी गई 6.5 इंच की एचडी+ डिस्प्ले पर मूवी,विडियो देखने और गेम खेलना अच्छा लगता है। फोन की डिस्प्ले की ब्राइटनेस की बात करें तो सूरज की रोशनी में थोड़ी दिक्कत होती है।

narzo 30A front

फोन में गेम्स खेलने में कोई दिक्कत नहीं होती। हैवी गेम्स भी लो ग्राफिक्स सेटिंग्स पर ठीक तरह चलते हैं। हैवी ग्राफिक्स गेम खेलने पर फोन थोड़ा हीट होता है लेकिन ज्यादा नहीं। अब बात नार्ज़ो 30ए की सबसे अहम खासियत यानी बैटरी की। 6000mAh की बैटरी शानदार परफॉर्म करती है। सामान्य इस्तेमाल के साथ यह बैटरी आराम से करीब दो दिन तक चल जाती है। फोन के साथ आने वाले चार्जर से बैटरी 1 घंटे में 15 प्रतिशत और फुल चार्ज होने में करीब ढाई घंटे लगा देती है।

खरीदें या ना?
हमने इस फोन को कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है और हमने इसकी खूबियां व कमियां अपने रिव्यू में बताई हैं। सामान्य इस्तेमाल और 10000 रुपये से कम दाम में यह एक बढ़िया फोन है। अगर आप थोड़ा-बहुत गेम खेलते हैं और बहुत ज्यादा यानी हर समय फोन में नहीं लगे रहते, तो यह फोन आपके लिए पर्फेक्ट है। ओवरऑल परफॉर्मेंस बढ़िया है और बार-बार बैटरी चार्ज करने की झंझट नहीं चाहते तो इस फोन को खरीदा जा सकता है।

बात करें कमी की तो कैमरा परफॉर्मेंस आपको थोड़ा निराश कर सकती है लेकिन कीमत के लिहाज से इसे दरकिनार किया जा सकता है। हालांकि, सेल्फी कैमरे से काफी बढ़िया तस्वीरें आती हैं। कुल मिलाकर कहें तो 8,999 रुपये की शुरुआती कीमत वाला रियलमी नार्ज़ो 30ए एक बढ़िया स्मार्टफोन है और इसे लेने के बारे में सोचा जा सकता है।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट