Realme Smart Cam 360° Review: शानदार फीचर्स वाला सस्ता सिक्यॉरिटी गार्ड!

विशाल अहलावत, नई दिल्ली।
रियलमी ने हाल ही में होम सिक्यॉरिटी सेगमेंट में एंट्री करते हुए realme Smart Cam 360° लॉन्च किया था। रियलमी स्मार्टकैम 360 की कीमत 2,999 रुपये में है। इस सिक्यॉरिटी कैमरा की खासियत 360 डिग्री व्यू के साथ फुल एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग, नाइट विजन मोड और AI मोशन डिटेक्शन है। हमने इस कैमरे का कुछ दिन इस्तेमाल किया है। तो आइए हमारे रिव्यू से जानते हैं कि क्या यह डिवाइस 24/7 प्रोटेक्शन के लिए सही रहेगा?

कैसा है डिजाइन
सफेद कलर का यह कैमरा गोलाकार शेप में आता है, जो साइज में ना तो बहुत बड़ा है ना ही छोटा। ऊपर के हिस्से में बड़ा सा लेंस मौजूद है, जिसमें माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग से स्लॉट दिया गया है। यह 360 डिग्री ओमनीडायरेक्शनल रोटेट हो जाता है, जिससे कोई ब्लाइंड स्पॉट न छूट जाए। पीछे की तरफ सिर्फ स्पीकर ग्रिल दिया गया है। नीचे माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और रीसेट बटन मिलता है।

realme smart cam

स्मार्ट कैमरा शुरू करने के लिए बॉक्स में मिलने वाले डेटा केबल और अडेप्टर से इसे कनेक्ट करना पड़ता है। ऑन होते ही इसमें LED इंडिकेटर जल जाता है। इसके बाद कैमरा को realme Link app से कनेक्ट करना पड़ेगा। मुझे पोर्ट में केबल लगाने में थोड़ी परेशानी महसूस हुई। आप चाहें तो कैमरे को किसी जगह रख सकते हैं या फिर सीलिंग पर माउंट कर सकते हैं।

FHD रिकॉर्डिंग और Infrared नाइट विजन
इस कैमरा से 1080p FHD रेजॉलूशन की रिकॉर्डिंग की जा सकती है। रिकॉर्डिंग की क्वालिटी काफी बढ़िया है और आप कैमरे को ऐप के जरिए ऑपरेट कर सकते हैं। खास बात है कि आप विडियो फुटेज के साथ ऑडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हो। इसकी एक खासियत यह है कि कैमरा अधेंरे में भी विडियो रिकॉर्ड कर सकता है। अंधेरे या कम रोशनी के लिए इसमें Infrared नाइट विजन दिया गया है।

realme smart cam sample

कैमरा से रिकॉर्डेड विडियो का स्क्रीनशॉट

इसमें मोशन डिटेक्शन का फीचर भी दिया गया है, जो कोई भी हरकत होने पर सीधा आपको फोन को अलर्ट भेजता है। यह फीचर 10 सेकंड का विडियो भी रिकॉर्ड कर लेता है। यह फीचर मुझे काफी पसंद आया। इसमें टू-वे वॉइस टॉक का भी फीचर मिलता है। इसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन से जो भी बोलना चाहते हैं उसकी आवाज कैमरे के जरिए सुनाई देगी। कैमरा 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड सपॉर्ट करता है, जिसके जरिए नॉन स्टॉप 24 घंटे रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

क्या है हमारा Verdict
आपके घर या ऑफिस की सिक्यॉरिटी के लिए यह एक बढ़िया डिवाइस है। इसकी बिल्ड-क्वालिटी और फीचर्स काफी शानदार हैं। इसका मुकाबला शाओमी के Mi Home 360° सिक्यॉरिटी कैमरा से है, जिसकी कीमत 2299 रुपये है। हालांकि शाओमी का कैमरा सिर्फ 64 जीबी तक एसडी कार्ड सपॉर्ट करता है।