Realme Watch S Review : कम कीमत वाली लेटेस्ट स्मार्टवॉच में कितना दम?

नई दिल्ली
Realme Watch S की भारत में एंट्री हो गई है। कंपनी ने अपनी इस स्मार्टवॉच को 4,999 रुपये के प्राइसटैग के साथ लॉन्च किया है। राउंड डायल वाली यह स्मार्टवॉच कई बेहतरीन फीचर्स से लैस है। हमें इस वॉच को रिव्यू करने का मौका मिला। रियलमी वॉच S में क्या कुछ है खास और क्या यह अपने फीचर्स के दम पर यूजर्स की पहली पसंद बन पाएगी? आइए जानते हैं इस रिव्यू में।

राउंड ऐल्युमिनियम फ्रेम से मिला प्रीमियम लुक
डिजाइन के मामले में रियलमी वॉच S कंपनी की पहली स्मार्टवॉच से बिल्कुल अलग है। पहली रियलमी स्मार्टवॉच में स्क्वेयर (चौकोर) डिजाइन का डायल मिलता था, लेकिन नई रियलमी वॉच S राउंड डिस्प्ले के साथ आती है। इसका लुक काफी शानदार है। राउंड ऐल्युमिनयम फ्रेम इसे और प्रीमियम बनाते हैं। वॉच में आपको 1.3 इंच का LCD डिस्प्ले मिलता है। हालांकि, इसमें ऑल्वेज-ऑन डिस्प्ले फीचर का न होना कुछ यूजर्स को निराश कर सकता है।

काम का है ऑटो ब्राइटनेस फीचर
रियल वर्ल्ड यूसेज की बात करें ऑल्वेज ऑन डिस्प्ले के न होने से आपको खास तकलीफ नहीं होगी क्योंकि वॉच की स्क्रीन कलाई ऊपर करते ही ऑन हो जाती है। इसके लिए आपको दिए गए ऑप्शन को ऑन करना होगा। डिस्प्ले में कंपनी ने ऑटो ब्राइटनेस फीचर भी दिया है जो आउटडोर में काफी काम आता है।

realme-watch-1

शानदार हैं फीचर

सिलिकॉन स्ट्रैप के कई ऑप्शन
वॉच का डायल 47mm का है और इसकी मोटाई 12mm है। हो सकता है कि कुछ यूजर्स को इसका बड़ा डिजाइन खास पसंद न आए। वॉच के वजन की बात करें तो यह 48 ग्राम की है। रिस्ट पर बांधने के लिए वॉच में जो स्ट्रैप दिया गया है, वह सिलिकॉन का है। दिखने में सिलिकॉन स्ट्रैप ठीक-ठाक लगता है। स्ट्रैप का साइज 22mm है। कंपनी रिटेल बॉक्स में ब्लैक, ग्रीन, ब्लू और मस्टर्ड कलर के एक्स्ट्रा स्ट्रैप भी ऑफर कर रही है। इन्हें आप अपने मूड के हिसाब से वॉच डायल के साथ मैच कर सकते हैं।

शानदार परफॉर्मेंस और टच रिस्पॉन्स
वॉच के डिस्प्ले का रेजॉलूशन 360×360 पिक्सल का है। यह टचस्क्रीन डिस्प्ले कॉर्निंग गोरिल्ला ग्साल प्रटेक्शन के साथ आता है। डिस्प्ले का क्वॉलिटी काफी बेहतरीन है और यह शानदार कलर और व्यूइंग ऐंगल के साथ आता है। स्क्रीन को स्वाइप करने और मेन्यू नैविगेट करने में हमें कोई परेशानी नहीं हुई। वॉच की परफॉर्मेंस काफी स्मूद है और स्क्रीन का टच रिस्पॉन्स काफी शानदार है।

स्क्रीन में आपको दो फिजिकल बटन मिलेंगे। ऊपर वाले बटन से ऐप मेन्यू को ऐक्सेस कर सकते हैं और नीचे वाले बटन का इस्तेमाल आप वॉच में मौजूद अपने किसी फेवरिट फीचर को ऐक्सेस करने के लिए कर सकते हैं। वॉच IP68 रेटिंग के साथ आती है।

फिटनेस और हेल्थ ट्रैकिंग के लिए खास मोड्स
रियलमी वॉच S का इस्तेमाल आप फिटनेस ट्रैकर की तरह भी कर सकते हैं। इसमें आपको हार्ट रेट सेंसर, ब्लड ऑक्सीजन लेवल चेक करने के लिए SpO2 मॉनिटर के अलावा 16 स्पोर्ट्स मोड भी मिलते हैं। वॉच में इन-बिल्ट जीपीएस का न मिलना थोड़ा खल सकता है। हालांकि, इसमें कनेक्टेड जीपीएस जरूर मिलता है, जिसका इस्तेमाल आप फोन के सिग्नल के जरिए अपनी आउटडोर ऐक्टिविटीज को मैप करने के लिए कर सकते हैं।

qqqqq

हार्ट रेट करें मॉनिटर

15 दिन तक चलने वाली बैटरी
रियलमी वॉच S में आपको 390mAh की बैटरी मिलती है। कंपनी का दावा है कि यह बैटरी सिंगल चार्ज पर 15 दिन तक का बैकअप देती है। वॉच की बैटरी लाइफ यूज किए जा रहे फंक्शन्स पर काफी निर्भर करती है। कुल मिला कर हमें इस वॉच की बैटरी दमदार लगी। नॉर्मल इस्तेमाल में इस वॉच की बैटरी हर दिन करीब 6 से 12 प्रतिशत कम हो रही थी। ऐसा तब था जब हमने इसके हार्ट रेट मॉनिटरिंग को लगातार ऑन रखा था।

खरीदें या न खरीदें?

इसमें कोई दो राय नहीं कि रियलमी की यह वॉच 5 हजार रुपये से कम की कीमत में शानदार फीचर और लुक के साथ आती है। एक बजट यूजर के तौर पर इसे खरीदने में कोई बुराई नहीं है। वहीं, अगर आपका बजट ज्यादा है तो आप इसी के प्रो वेरियंट यानी कि Realme Watch S Pro को भी ट्राई कर सकते हैं।