Records Of T20 | T20 Cricket में बाबर आज़म ने पछाड़ा कप्तान विराट कोहली को, की ‘हिटमैन’ की बराबरी

BABAR-AND-VIRAT

विनय कुमार

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के धुरंधर कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) और टीम इंडिया के धांसू  कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को लेकर अक्सर यह बात चर्चा की जाती है कि दोनों दिग्गजों में महारथी कौन है। गौरतलब है कि बाबर आजम (Babar Azam) 5 साल पहले ही पाकिस्तान की तरफ से खेलना शुरू किया था और बहुत कम वक्त में अपनी धाकड़ बल्लेबाजी से जोरदार नाम कमाया। यही नहीं पाकिस्तान क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (Test Cricket, ODI, T20 Team) के कप्तान भी बन गए।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की तरफ से पाकिस्तान दौरे (England and New Zealand on Pakistan Tour 2021) को रद्द किए जाने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी फिलहाल Pakistan National T20 Cup में मशरूफ हैं। रावलपिंडी में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ‘सेंट्रल पंजाब’ (Central Punjab) टीम की तरफ से खेल रहे हैं। गौरतलब है कि बीते गुरुवार, 30 सितंबर को ‘नॉर्थन पंजाब’ (Northern Punjab) की टीम के खिलाफ हुए मुकाबले में T20 cricket में अपनी छठी सेंचुरी ठोकी।

इस ताज़ा सेंचुरी के लगते ही बाबर आजम T20 Cricket में पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा सेंचुरी मारने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में अहमद शहजाद ,(Ahmed Shehzad) और कामरान अकमल (Kamran Akmal) को पछाड़ दिया है। क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि अहमद शहजाद ,(Ahmed Shehzad) और कामरान अकमल (Kamran Akmal) ने अपने करियर में T20 Cricket में 5-5 शतक लगाए हैं। बीते गुरूवार को ठोकी ताज़ा सेंचुरी के साथ अब बाबर आजम (Babar Azam) ने T20 पफॉर्मेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी ठोकने  वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को भी पीछे छोड़ दिया है।

क्रिकेट के रिकॉर्ड्स बताते हैं कि क्रिकेट की दुनिया के ‘रनमशीन’ विराट कोहली ने T20 Cricket में अब तक खेले 315 मैचों में 5 शतक ठोके हैं, जबकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने अब तक खेले कुल 194 T20 मैचों में 6 सेंचुरी ठोक दी है। ‘नॉर्थन पंजाब’ (Northern Punjab) के खिलाफ रावलपिंडी के मैदान में खेले गए बीते गुरुवार के मैच में बाबर आजम ने 63 गेंदों में 11 चौके और 3 छक्कों की मदद से 105 रनों की बेहतरीन पारी खेली और नॉट आउट रहे। हालांकि, उनकी विस्फोटक शतकीय पारी के बावजूद उनकी टीम जीत नहीं पाई।

रावलपिंडी में ठोकी इस ताज़ा T20 Century के साथ बाबर आजम (Babar Azam) T20 Cricket में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Mumbai Indians MI) की बराबरी पर पहुंच गए हैं। T20 Cricket में 6 शतक लगाकर वे भारत के महाविस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा के साथ इस लिस्ट में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच चुके हैं। गौरतलब है कि, ठीक 15 दिन बाद, 17 अक्टूबर से भारत की मेज़बानी में UAE में ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ शुरू होने जा रहा है। जिसमें भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को दुनिया का सबसे हाई वोल्टेज मुकाबला होगा। ऐसे में बाबर आजम की यह ताज़ा सेंचुरी पाकिस्तान की T20 World Cup टीम के लिए बढ़िया ख़बर है।

 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 17 बार जबरदस्त भिड़ंत हुई है, लेकिन भारत को हराने की पाकिस्तान की तमन्ना आज तक पूरी नहीं हुई।