Reliance ने गुजरात में बच्चों के लिए पहला COVID अस्पताल बनाया, CM भूपेंद्रभाई पटेल ने किया उद्घाटन

रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ने 230 बिस्तरों वाला गुजरात का पहला बाल चिकित्सा कोविड अस्पताल (paediatric COVID hospital) बनाया है, जिसका उद्घाटन 1 अक्टूबर को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल (Chief Minister Bhupendrabhai Patel) ने जामनगर के गुरु गोविंद सिंह अस्पताल में किया।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट करके कहा कि मौजूदा वैश्विक कालरा महामारी (global cholera epidemic) को देखते हुए रिलायंस फाउंडेशन ने अपनी सेवा गतिविधियों के तहत जीजी अस्पताल, जामनगर (GG Hospital, Jamnagar) में एक अत्याधुनिक 30-बिस्तरों वाले बच्चों के अस्पताल ई-उद्घाटन किया है।

रिलायंस फाउंडेशन की आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार जामनगर में 230 बिस्तरों वाले अस्पताल में बच्चों के लिए 30 आईसीयू, 10 नवजात आईसीयू, 22 चिकित्सा गहन देखभाल यूनिट्स (medical intensive care units) और 10 अत्याधुनिक वेंटिलेटर शामिल होंगे। प्रेस विज्ञप्ति में ये भी कहा गया है कि इस अस्पताल के सभी बिस्तरों को बिना रुकावट ऑक्सीजन की आपूर्ति भी उपलब्ध कराई गई है।

भारत में अपनी तरह की पहली हल्की (1.8 किग्रा) वायरलेस पोर्टेबल एक्स-रे मशीन (wireless portable X-ray machine) भी इस अस्पताल में उपलब्ध कराई गई है। ये एक्सरे मशीन न्यूनतम रैडियेशन के साथ रोगी के बिस्तर के पास सेकंडों में एक्स-रे ले सकती है।

यह अस्पताल पीआईसीयू, एचएफएनसी यूनिट्स, सी-पीएपी मशीनों (PICU, HFNC Units, C-PAP machines)और एनआईसीयू (NICU)से संबंधित अति-आधुनिक विशिष्ट उपकरणों के लिए बाई-पैप मशीनों (Bi-pap machines) के साथ कोविड चिकित्सा उपकरणों से भी सुसज्जित है। इसके अलावा, ईसीजी मशीन, डिफाइब्रिलेटर मशीन, बच्चों के वजन की मशीन, नवजात पल्स ऑक्सीमीटर जैसी चिकित्सा सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि इस अस्पताल का उद्देश्य भविष्य में संभावित तीसरी लहर के लिए जामनगर, देवभूमि-द्वारका और पूरे सौराष्ट्र क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करना है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।