Rishabh Pant 24th Birthday | Fastest Indian Wicketkeeper To 1000 Test Runs | क्रिकेट के लिए गुरूद्वारे में रात काटी; टेस्ट मैच में सबसे तेज हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी

5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

टीम इंडिया के सुपर बल्लेबाज और दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत आज अपना 24वा जन्मदिन मना रहे हैं। 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड में ऋषभ का जन्म हुआ था। उन्होंने अभी तक काफी बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में भी उन्होंने बहुत सारे रिकॉर्ड बनाए हैं। इस समय वे IPL में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान हैं और उन्होंने अपने टीम को प्लेऑफ में पंहुचा दिया हैं। उन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की थी। वो उत्तराखंड से खेलते थे जहां क्रिकेट का कोई भविष्य नहीं था, इसलिए लोग उन्हें दिल्ली जाने की सलाह देते थे।

क्रिकेटर बनने के​​​​​​​ लिए​​​​​​​ गुरूद्वारे में रात काटते थे
एक इंटरव्यू में ऋषभ ने बताया था कि वो अपने क्रिकेटर बनने की दिनों में गुरूद्वारे में सोया करते थे। उन्होंने अपनी पढ़ाई रुड़की से की थी और वो रोज प्रैक्टिस के लिए रुड़की से दिल्ली आते थे। वो बहुत ही मेहनती खिलाड़ी हैं। उत्तराखंड से उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया था, लेकिन लोग उन्हें दिल्ली जाने की सलाह देते थे। लोगों की सलाह मानकर उन्होंने दिल्ली से खेलना शुरू कर दिया था।

पिता के देहांत के दो दिन बाद IPL खेलने आ गए थे
वो क्रिकेट को लेकर कितना डिवोटेड थे, वो तो उस दिन ही देख लिया गया था जब 2017 IPL के समय उनके पिता का देहांत हो गया था और वो उसके दो ही दिन बाद मैदान पर वापस आ गए थे। मैदान पर वापसी करते ही उन्होंने हाफ सेंचुरी बनाई थी। इस पारी की तारीफ कई लोगों ने की थी। ऋषभ पंत ने आईपीएल इनिंग में बाउंडरी लेके सबसे ज्यादा रन बनाये हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज हजार रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज
ऋषभ पंत ने टेस्ट में भी झंडे गाड़े हैं। उन्होंने अपने बल्ले का कमाल दिखाते हुए गाबा में हुए टेस्ट मैच में सबसे तेज हजार रन बनाए थे। केवल 27 इनिंग खेल कर पंत ने 1000 रन बनाए थे और महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ा था। एक बेहतरीन बल्लेबाज के साथ वो एक अच्छे विकेटकीपर भी हैं। एडिलेड में खेले गए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2018 में पहले टेस्ट में पंत ने 11 कैच लपके थे। इस तरह से पंत एक मैच में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले तीसरे विकेटकीपर बने थे।

खबरें और भी हैं…