Samsung Galaxy F41 Review: कैसा है 6000mAh बैटरी और 64MP कैमरे वाला फोन?

नई दिल्ली।
दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग ने हाल ही में गैलेक्सी F सीरीज का पहला स्मार्टफोन Samung Galaxy F41 लॉन्च किया है। यह कंपनी की गैलेक्सी-M की तरह एक मिड-रेंज स्मार्टफोन सीरीज है। यहां तक कि सैमसंग गैलेक्सी F41 में गैलेक्सी M31 जैसा ही डिजाइन, डिस्प्ले, और प्रोसेसर दिया गया है। सबसे बड़ा फर्क रियर कैमरे का है। गैलेक्सी M31 में 64MP के प्राइमरी सेंसर वाला क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जबकि गैलेक्सी F41 में 64MP के प्राइमरी सेंसर के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। हमारे पास यह स्मार्टफोन कुछ दिन तक रहा है और इसे इस्तेमाल करने के बाद हम ले आए हैं Samsung Galaxy F41 का रिव्यू:

डिस्प्ले और डिजाइन
जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं सैमसंग गैलेक्सी F41 का डिज़ाइन आपको गैलेक्सी M31 की याद दिलाता है। इसमें पीछे की तरफ नया ग्रेडियंट कलर वाला पॉलीकार्बोनेट बैक पैनल दिया गया है। बैक पैनल के टॉप लेफ्ट कॉर्नर में रेक्टैंगल शेप वाला रियर कैमरा सेटअप मिलता है, जिसके बगल में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन में दी गई 6000mAh की बैटरी के बावजूद भी यह भारी नहीं लगता है। यह तीन कलर ऑप्शन- फ्यूजन ब्लू, फ्यूजन ब्लैैक और फ्यूजन ग्रीन में आता है। हमारे पास इसका फ्यूजन ग्रीन कलर और 64 जीबी स्टोरेज मॉडल था।

Samsung galaxy F41 smartphone 02

फोन में नीचे की तरफ यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 3.5mm हेडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल दिए गए हैं। वहीं, इसके साइड में वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिए गए हैं। सैमसंग के इस डिवाइस में इंच का 6.4 इंच का sAMOLED Infinity-U डिस्प्ले मिलता है, जिसका रेजॉलूशन 1080×2400 पिक्सल्स और आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। इसकी डिस्प्ले क्वालिटी कई महंगे डिवाइसेज को भी टक्कर देती है। आउटडोर कंडीशन में भी आप आसानी से टेक्स्ट पढ़ पाते हैं। फोन का डिस्प्ले 60Hz के रिफ्रेश रेट के साथ आता है जो आपको शानदार व्यूइंग एक्सपीरियंस देता है।

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस
कंपनी इस डिवाइस को दो स्टोरेज ऑप्शंस में लेकर आई है। इसमें 6 जीबी रैम के साथ 64 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज मिलती है। डिवाइस का स्टोरेज माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है। फोन कंपनी के Exynos 9611 प्रोसेसर के साथ आता है। सैमसंग अपने कई मिड रेंज स्मार्टफोन में यह प्रोसेसर दे चुकी है। यह हैवी गेमिंग के लिए तो बहुत बढ़िया प्रोसेसर नहीं कहा जा सकता हालांकि आपके सभी जरूरी काम बिना किसी परेशानी के निपटा देता है। फोन ऐंड्रॉयड 10 आधारित सैमसंग के OneUI 2.0 पर काम करता है। इसका यूजर इंटरफेस काफी स्मूद है और ऐप्स तेजी से ओपन होते हैं। day-to-day यूज़, मैसेजिंग, सोशल मीडिया या वेब ब्राउज़िंग जैसे किसी भी काम में यह धीमा नहीं पड़ता है।

Samsung galaxy F41 smartphone 03

कैसा है कैमरा
सैमसंग गैलेक्सी F41 के रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 64 मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर के अलावा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड लेंस और 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। दिन की रोशनी में इसका कैमरा अच्छी काफी डिटेल्स और शैडो के साथ तस्वीरें लेता है। हालांकि क्लोज अप की स्थिति में यह जल्दी से फोकस लॉक नहीं कर पाता। डिफ़ॉल्ट रूप से प्राइमरी कैमरा 16 मेगापिक्सल में तस्वीरें लेता है, लेकिन यूजर चाहें तो इसे 64 मेगापिक्सल पर सेट कर सकते हैं।

Samsung galaxy F41 smartphone 05

वाइड एंगल कैमरा का इस्तेमाल करने पर क्वालिटी थोड़ी सी गिर जाती है लेकिन है उतनी भी बेकार नहीं आती। इसका डेप्थ सेंसर बढ़िया पोट्रेट तस्वीरें लेता है जिसका बैकग्राउंड ब्लर आप बाद में अजस्ट कर सकते हैं। फोन में सैमसंग का खास सिंगल टेक फीचर भी दिया गया है जो एक क्लिक में ढेरों तस्वीरें और वीडियो कैप्चर कर लेता है। इसके अलावा सेल्फी और विडियो कॉलिंग के लिए फोन में 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। सेल्फी में डिटेलिंग और बढ़िया स्किन टोन आती है। आप फ्रंट कैमरे से भी पोट्रेट सेल्फी ले सकते हैं।

बैटरी और चार्जिंग
गैलेक्सी एम सीरीज की तरह इस सीरीज में भी कंपनी ने बैटरी काफी दमदार देने की कोशिश की है। Galaxy F41 में 6000mAh की बैटरी दी गई है, जो 15W फास्ट चार्जिंग के साथ आती है। यह बैटरी फुल चार्ज होकर आराम से डेढ़ दिन तक चल जाती है। हालांकि फ़ोन चार्ज होने में काफी समय लेता है और फुल चार्ज के लिए इसे करीब ढाई घंटे चाहिए।

Samsung galaxy F41 smartphone 04

हमारा verdict
गैलेक्सी एफ41 के 64 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 15,499 रुपये जबकि 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज वेरियंट की कीमत 16,499 रुपये है। इस समय फ्लिपकार्ट सेल में इस पर कुछ छूट भी मिल रही है। देखा जाए तो कंपनी किफायती दाम में आपको एक Amoled स्क्रीन, 6000mAh की बैटरी, ठीक-ठाक परफॉर्मेंस और सैमसंग की ब्रांडिंग दे रही है। हालांकि कंपनी इसमें बेहतर चार्जिंग स्पीड देती तो ज्यादा बढ़िया होता।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट