Samsung Galaxy M31s Review: धांसू कैमरा और दमदार बैटरी, जानें कैसा है सैमसंग का नया मॉन्स्टर? – samsung galaxy m31s review in hindi: smartphone with 6000mah battery

विशाल अहलावत, नई दिल्ली
सैमसंग नया मॉन्स्टर फोन लेकर आया है। यह Samsung Galaxy M31s है। यह सैमसंग की Galaxy M सीरीज का नया स्मार्टफोन है। इस नए फोन में 64MP क्वॉड-कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका खास सिंगल टेक फीचर लगातार चर्चा में बना हुआ है। गैलेक्सी M-सीरीज के फोन अपनी दमदार बैटरी के लिए जाने जाते हैं। इस बार भी फोन में 6000mAh की बैटरी दी गई है। इसके अलावा, फोन में आपको बड़ी डिस्प्ले समेत कई धांसू फीचर्स दिए गए हैं। फोन करीब 20 हजार की रेंज में आता है। हमने सैमसंग के इस फोन को एक हफ्ते इस्तेमाल किया है तो आइए हमारे रिव्यू में जानते हैं कि कैसा है Samsung Galaxy M31s फोन…

डिस्प्ले और डिजाइन
सबसे पहले बात इसके डिस्प्ले और डिजाइन की कर लेते हैं। यह गैलेक्सी M31 के मुकाबले थोड़ा प्रीमियम फील होता है। इसमें आगे की तरफ पंच-होल दिया गया है। अच्छी बात है कि यह पंच-होल साइज में काफी छोटा है। फोन में प्लास्टिक बैक पैनल मिलता है, जो दिखने में ग्लास जैसा लगता है। हालांकि, इस पर आपकी उंगलियों के निशान आसानी से आ जाते हैं इसलिए बैक कवर का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। नीचे की तरफ 3.5mm हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल मिल जाते हैं। इस फोन की मोटाई 9.3mm है और इसका वजन 203 ग्राम है। हालांकि, इतना वजन होने के बाद भी यह होल्ड करने में बहुत कंफर्टेबल है। साथ ही, यह यूज करने में भी बहुत स्मूद है।

Samsung Galaxy M31s rear

रियर डिजाइन

इसमें 2+1 सिम स्लॉट दिया गया है, जिसमें दो सिम के साथ एक माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। फोन के पावर बटन में ही फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है, जिसका रेस्पॉन्स रेट अच्छा है। फोन में 6.5 इंच फुल HD+ सुपर एमोलेड इनफिनिटी-ओ डिस्प्ले है। प्रॉटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास 3 दिया गया है। डिस्प्ले 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है, और इसका viewing angle और contrast ratio शानदार हैं। इसमें विडियो-स्ट्रीमिंग एक बढ़िया अनुभव रहेगा। सैमसंग का यह फोन मिराज ब्लैक और मिराज ब्लू कलर में आता है। फोन के 6GB रैम वाले वेरियंट की कीमत 19,499 रुपये है, जबकि 8GB वेरियंट की कीमत 21,499 रुपये है।

Samsung Galaxy M31s Main 01

फ्रंट डिजाइन

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस
सैमसंग गैलेक्सी M31s में 2.3 गीगाहर्ट्ज़ Exynos 9611 प्रोसेसर दिया गया है। यह साधारण इस्तेमाल में किसी तरह की परेशानी नहीं करता है। हालांकि, पबजी जैसे गेम को ज्यादा देर खेलने पर थोड़ी परेशानी हो सकती है। फोन में 6GB व 8GB रैम के साथ 128GB इनबिल्ट स्टोरेज का ऑप्शन मिलता है। ग्राफिक्स के लिए माली-G72 MP3 है। स्मार्टफोन ऐंड्रॉयड 10 पर आधारित One UI पर काम करता है। दिखने में यह एक स्टॉक ऐंड्रॉयड जैसा है। फोन का यूजर इंटरफेस काफी क्लीन है। इसमें आसानी से मल्टी-टास्किंग की जा सकती है।

11

दमदार है फोन का परफॉर्मेंस

शानदार कैमरा क्वॉलिटी
सैमसंग के इस स्मार्टफोन में 4 रियर कैमरे दिए गए है। इसमें f/1.8 अपर्चर के साथ 64 मेगापिक्सल प्राइमरी Sony सेंसर, f/2.2 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड-ऐंगल सेंसर, 5 मेगापिक्सल मैक्रो और 5 मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर हैं। दिन की रोशनी में तस्वीरों का कलर और डीटेल्स बढ़िया आती हैं। नाइट मोड का इस्तेमाल करने पर भी इसमें अच्छी तस्वीरें आती हैं। हालांकि, इनमें कुछ नॉइस देखने को मिल सकता है। रियर कैमरे में पोर्ट्रेट से लेकर वाइड-ऐंगल और मैक्रो मोड मिलते हैं। ये सभी अपना काम बखूबी करते हैं।

Samsung Galaxy M31s camera

कैमरा सैंपल

फोन में एक खास फीचर- सिंगल टेक कैमरा दिया गया है, जिसके जरिए एक साथ कई फोटो और विडियो कैप्चर किए जा सकते हैं। इस फीचर की मदद से आप किसी भी खास मोमेंट को 10 अलग-अलग अंदाज (7 पिक्चर्स और 3 विडियोज) में कैद कर सकते हैं। कंपनी पहले यह फीचर गैलेक्सी S20 सीरीज जैसे फ्लैगशिप फोन में देती थी। सेल्फी के लिए फोन में 32 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा मिलता है, जो शानदार सेल्फी और विडियोज ले पाता है।

Samsung Galaxy M31s low light

लो-लाइट फोटो

बढ़िया बैटरी लाइफ
फोन को पावर देने के लिए 6000mAh बैटरी दी गई है जो 25वाट फास्ट चार्जिंग सपॉर्ट करती है। फोन की बैटरी करीब 2 घंटे में 0 से 100 फीसदी चार्ज हो जाती है। इसमें फोन रिवर्स चार्जिंग का फीचर भी दिया गया है। यानी आप इसके जरिए दूसरी डिवाइस भी चार्ज कर सकते हैं। साधारण इस्तेमाल पर फोन करीब दो दिन तक चल जाता है।

क्या आपको यह खरीदना चाहिए
सैमसंग के इस फोन का सीधा मुकाबला रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स और पोको X2 जैसे स्मार्टफोन से रहता है, जो बिल्ट क्वालिटी में जाहिर तौर पर बेहतर हैं। लेकिन Samsung Galaxy M31s आपको शानदार Amoled डिस्प्ले, 6000mAh की दमदार बैटरी और खास सिंगल टेक फीचर ऑफर करता है। साथ ही इसका कैमरा और यूजर इंटरफेस भी आपको बढ़िया एक्सपीरियंस देता है।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट