Samsung Galaxy S20 FE Review: कम कीमत में दमदार फीचर, परफॉर्मेंस में कितना दम?

नई दिल्ली
सैमसंग ने कुछ दिन पहले अपने प्रीमियम डिवाइस Galaxy S20 का सस्ता वेरियंट यानी कि Galaxy S20 FE (Fan Edition) को लॉन्च किया था। कंपनी की कोशिश है कि वह इस फोन से यूजर को कम कीमत में प्रीमियम फीचर्स ऑफर करे। 8जीबी रैम और 256जीबी तक के इंटरनल स्टोरेज वाले इस फोन को हमें रिव्यू करने का मौका मिला। एनबीटी टेक की टीम ने इस फोन को 20 दिन तक यूज किया और इसकी परफॉर्मेंस को अच्छे से परखा। तो आइए जानते हैं सैमसंग गैलेक्सी S20 फैन एडिशन में कितना है दम।

डिजाइन से करेगा इंप्रेस
सैमसंग अपने नए हैंडसेट्स के डिजाइन पर काफी ध्यान दे रहा है। गैलेक्सी S20 फैन एडिशन के साथ भी ऐसा ही है। फोन का डिजाइन काफी हद तक गैलेक्सी S20 सीरीज के बाकी डिवाइसेज के जैसा ही है। फोन में कंपनी ने ग्लास्टिक फिनिश दिया है। यह एक तरह का प्लास्टिक है जो ग्लास जैसा फील देता है। फ्रॉस्टेड कोटिंग के कारण फोन काफी प्रीमियम लगता है। फोन का डिस्प्ले 6.5 इंच का है।

k3

शानदार डिजाइन

फोन को होल्ड करना काफी अच्छा फील कराता है। बैक पैनल पर आपको वर्टिकल कैमरा बंप मिलेगा। इसमें एलईडी फ्लैश के साथ तीन कैमरे लगे हैं। फोन में दिए गए राउंड कॉर्नर्स के कारण ग्रिप काफी बेहतर रहती है। इसकी वजह फोन में दिए गया नॉन-स्लिप टेक्सचर भी है। फोन का फ्रेम काफी शाइनी और मेटैलिक है।

फोन के टॉप में सिम और माइक्रो एसडी कार्ड ट्रे दिया गया है। यहां आप दो नैनो सिम या एक नैनो सिम और एक माइक्रो एसडी कार्ड लगा सकते हैं। फोन के लेफ्ट साइड में पावर और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। इस फोन में आपको डेडिकेटेड बिक्सबी बटन देखने को नहीं मिलेगा। फोन के बॉटम में 3.5mm हेडफोन जैक के साथ चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप – C पोर्ट दिया गया है।

डिस्प्ले
डिस्प्ले के मामले में सैमसंग के स्मार्टफोन्स को काफी शानदार माना जाता है। सैमसंग गैलेक्सी S20 फैन एडिशन के साथ भी ऐसा ही है। फोन में आपको 1080×2400 पिक्सल रेजॉलूशन के साथ 6.5 इंच का सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। विडियो और गेमिंग के दौरान इस डिस्प्ले में काफी मजा आता है। सबसे खास बात फोन का 120Hz रिफ्रेश रेट है, जो डिस्प्ले को शानदार तरीके से स्मूद बना देता है।

k1

शानदार डिस्प्ले

प्रोसेसर
प्रोसेसर के मामले में भी यह फोन काफी जबर्दस्त है। फोन में 8जीबी रैम के साथ आपको 128जीबी और 256जीबी इंटरनल स्टोरेज ऑप्शन मिलता है। प्रोसेसर के तौर पर इस फोन में सैमसंग का Exynos 990 चिपसेट दिया गया है। 8जीबी रैम और इस प्रोसेसर के कारण फोन की परफॉर्मेंस काफी स्मूद रहती है। हेवी गेमिंग और मल्टी टास्किंग के दौरान भी यह फोन हैंग नहीं करता। फोन में कॉल ऑफ ड्यूटी और Asphalt 9 गेम का एक्सपीरियंस बेहद स्मूद लगा।

k2

फटॉग्रफी के लिए तीन कैमरे

फटॉग्रफी के एक शानदार स्मार्टफोन
फटॉग्रफी के लिहाज से देखा जाए तो यह मार्केट में मौजूद कुछ शानदार डिवाइसेज में से एक है। फोन के रियर में तीन कैमरे लगे हैं। इनमें ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन के साथ एक 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है। इसके अलावा यहां आपको 12 मेगापिक्सल का एक अल्ट्रा-वाइड ऐंगल कैमरा और एक 8 मेगापिक्सल का ऑप्टिकल टेलिफोटो लेंस मिलेगा। सेल्फी के लिए इस फोन में 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

b.

गैलेक्सी S20 फैन एडिशन से ली गई फोटो

दिन के समय फोन के रियर कैमरा से काफी क्लियर और शार्प फोटो आती है। इसका अल्ट्रा-वाइड कैमरा भी काफी इंप्रेस करता है। फोन से लिए गए क्लोजअप शॉट्स की डीटेलिंग भी तारीफ के काबिल है।

c.

गैलेक्सी S20 फैन एडिशन से ली गई फोटो

नाइट फटॉग्रफी के लिए भी गैलेक्सी S20 फैन एडिशन एक बेहतरीन डिवाइस है। हालांकि, बेहद कम रोशनी में ली गई फोटो में थोड़ा नॉइज आ जाता है। फोन के कैमरा से आप दिन के समय 1080 पिक्सल रेजॉलूशन वाले विडियो शूट कर सकते हैं।

a.

लो लाइट में ली गई फोटो

कुल मिलाकर देखा जाए तो हमें इस कैमरे की क्वॉलिटी से कोई शिकायत नहीं है। फटॉग्रफी के शौकीन यूजर्स को यह डिवाइस जरूर पसंद आएगा।

d.

गैलेक्सी S20 फैन एडिशन से ली गई फोटो

सेल्फी कैमरा की बात करें तो 32 मेगापिक्सल के लेंस से आप अपने सेल्फी गेम को नेक्स्ट लेवल तक ले जा सकते हैं। फ्रंट कैमरा बाइ डिफॉल्ट 8 मेगापिक्सल के बाइन्ड शॉट्स लेता है। फोन से ली गई सेल्फी काफी क्लियर आती है।

पावरफुल बैटरी
सैमसंग गैलेक्सी S20 फैन एडिशन में 4500mAh की बैटरी दी गई है। फोन 25 वॉट के फास्ट चार्जिंग सपॉर्ट के साथ आता है। हालांकि, रिटेल बॉक्स में आपको 15 वॉट का चार्जर ही मिलेगा। फोन को 0 से 100 पर्सेंट तक चार्ज होने में दो घंटे तक का समय लग जाता है। नॉर्मल यूज में फोन की बैटरी एक दिन आराम से चल जाती है। हमने इस फोन में अच्छे से गेमिंग का मजा लिया और ऑनलाइन विडियोज भी प्ले किए। इन सब के बाद भी फोन में 13 प्रतिशत बैटरी बची थी।

खरीदें या दूसरा ऑप्शन देखें?
हमारे टेस्ट में सैमसंग गैलेक्सी S20 फैन एडिशन खरा उतरता है। यह एक ऐसा फोन है जिसमें आप कम कीमत में फ्लैगशिप फीचर का मजा ले सकते हैं। फोन का प्रोसेसर, कैमरा और बैटरी शानदार हैं। 40 से 50 हजार रुपये से कम की रेंज में यह एक बेस्ट बाई स्मार्टफोन बनने का दम रखता है। वहीं, अगर आप ऑप्शन देखने जाएं तो इस रेंड में आपके पास शाओमी, वीवो और वनप्लस के भी कुछ अच्छे स्मार्टफोन मौजूद है। फैन एडिशन के साथ सबसे बड़ा फायदा सैमसंग की ब्रैंडिंग का भी मिलता है। हमारे हिसाब से सैमसंग गैलेक्सी S20 फैन एडिशन इस सेगमेंट के किसी भी डिवाइस से कम नहीं है।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट