Samsung Galaxy S21 Plus Review: स्टाइलिश और पॉवरफुल, क्या करना चाहिए इसमें इन्वेस्ट, पढ़ें

नई दिल्ली। सैमसंग गैलेक्सी S21 प्लस को आखिर क्यों खरीदा जाए? इस सीरीज के फोन्स में सैमसंग ने गैलेक्सी S21 अल्ट्रा और S21 लॉन्च किए हैं। अगर इन तीनों में से विकल्प देखा जाए तो ये बीच का फोन खरीदने का क्या फायदा? अब अगर आप इन सीरीज में से कोई स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल आना लाजमी है। इसका जवाब यह है कि इसमें S21 से बड़ी डिस्प्ले और बैटरी मिलती है। साथ ही अगर आपको कैमरा के मामले में बहुत फैंसी फोन नहीं चाहिए तो आप इस फोन को खरीदने का सोच सकते हैं।

Samsung Galaxy S21 Plus रिव्यू मुख्य बिंदु

8


– इस फोन में आपको 6.7-इंच का बड़ी AMOLED डिस्प्ले मिलती है। साथ ही इसमें आपको 120Hz का रिफ्रेश रेट मिलता है। फोन की स्क्रीन अगर आपके लिए जरूरी है तो यह फोन आपकी पसंद बन सकता है।
– S21 प्लस में 3x हाइब्रिड जूम मिलता है। सैमसंग के नए फीचर स्पेस जूम के तहत कैमरा सब्जेक्ट को लॉक कर देता है। पहले की गैलेक्सी डिवाइसेज की तुलना में इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर का स्पेस बड़ा है।
– गैलेक्सी S21 की तुलना में इसका हाई वैरिएंट गैलेक्सी S21 प्लस कीमत में काफी ज्यादा है। इन दोनों फोन्स में फर्क की बात करें तो स्क्रीन और बैटरी के मामले में इनमें अंतर है और कैमरा क्वालिटी के मामले में भी हमें इनमें काफी फर्क लगा।

डिजाइन और डिस्प्ले: सैमसंग गलैक्सी S21 प्लस का डिजाइन भले ही अल्ट्रा मॉडल से अलग है, लेकिन डिजाइन और लुक के मामले में हमें यह मॉडल कहीं से भी कम नहीं लगा। हमारे पास इस फोन का फैंटम वायलेट कलर है जो दो टोन में फोन को बहुत खूबसूरत लुक देता है। यह स्मार्टफोन क्लासी लुक देता है और इसके लुक या डिजाइन से आपको किसी तरह की शिकायत नहीं होगी। फोन IP68 रेटिंग के साथ भी आता है। इसी के साथ फ्रंट और बैक दोनों साइड आपको लेटेस्ट कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास भी प्रोटेक्शन के लिए मिलता है।

6

डिस्प्ले की बात करें तो सैमसंग के डिस्प्ले से शायद ही किसी को परेशानी होती होगी। गैलेक्सी S21 प्लस में आपको 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ AMOLED डिस्प्ले मिलती है। फुल एचडी प्लस रिजोल्यूशन के साथ आप किसी भी शो को अच्छे से इस फोन पर एन्जॉय कर सकते हैं। इस सब के बाद भी हम इतना ही कहना चाहेंगे की सैमसंग के इस फोन की रेंज काफी ज्यादा है और आपको इसी तरह के डिस्प्ले इससे कम रेंज के स्मार्टफोन्स में भी मिल जाएगा।

3

इस फोन में आपको माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं मिलता है। इसलिए आईफोन की तरह मॉडल लेते समय अपनी जरूरत के हिसाब से आपको स्टोरेज वैरिएंट खरीदना चाहिए। S21 प्लस में फटाफट रिस्पांस करने वाला इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेशियल रिकग्निशन जैसे फीचर्स मिलते हैं। S21 प्लस, अल्ट्रा मॉडल की तरह S पेन सपोर्ट नहीं करता है।

कैमरा:
सैमसंग गैलेक्सी S21 की कैमरा परफॉरमेंस अच्छी रही। सैमसंग ने इस साल सॉफ्टवेयर के मामले में भी काम किया है। हार्डवेयर की बात करें तो आपको इसमें 12MP मुख्य और 12MP अल्ट्रा-वाइड कैमरा, 64MP टेलीफोटो स्नैपर के साथ 3x हाइब्रिड जूम मिलता है। S21 अल्ट्रा में 100x जूम मिलता है। इस दोनों की तुलना करें तो S21 प्लस के जूम हमें इतना खास नहीं लगा।
Camera Samples:

9

11

12

10


हालांकि, नार्मल पिक्चर्स के मामले में इसकी कैमरा परफॉरमेंस अच्छी रही। इस फोन का रियर कैमरा जितना अच्छा है उतना इसका फ्रंट कैमरा आपको इम्प्रेस नहीं करेगा। लेकिन फिर भी फ्रंट कैमरा से आपको शार्प पिक्चर्स मिलेंगी । फोन की वीडियो क्वालिटी से हम बहुत खुश नहीं रहे। वीडियो बनाते समय अगर आप जूम इन एंड आउट कर के शूट करना चाहते हैं तो इसकी क्वालिटी बिगड़ी हुई नजर आती है। अगर आप नार्मल वीडियो शूट करते हैं तो उसमे आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

5

इसमें अल्ट्रा की ही तरह डायरेक्टर व्यू मोड भी उपलब्ध है। इससे आप फ्रंट और रियर कैमरा से एक-साथ एक-समय पर फोटो क्लिक कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल ब्लोगर्स वीडियो शूट करते हुए अपने रिएक्शन कैप्चर कर उसे एडिट कर सकते हैं। यह फीचर हमें पसंद आया। सिंगल टेक मोड के तहत आप तीनों कैमरा से एक ही समय पर अलग-अलग तरह से फोटोज और वीडियोज ले सकते हैं। वीडियो के मामले में आप इससे 24 फ्रेम प्रति सेकंड पर 8K रेजोल्यूशन में भी वीडियो शूट कर सकते हैं।

बैटरी: सैमसंग गैलेक्सी S21 प्लस में 4800mAh की बैटरी दी गई है। यह गैलेक्सी S21 के मुकाबले 800mAh बड़ी है और अल्ट्रा मॉडल से 200mAh छोटी है। इसका मतलब आपको अल्ट्रा से थोड़ी ही कम बैटरी मिलेगी। बैटरी के मामले में सैमसंग के इस फोन से आप खुश रहेंगे। आपको दिन में बार-बार फोन को चार्ज करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

2

अगर आप फोन का बहुत अधिक या हैवी इस्तेमाल करते हैं तो भी आपका फोन फुल चार्ज पर एक दिन आराम से चल जाएगा। सैमसंग ने एप्पल की तरह अपने बॉक्स में चार्जर साथ में नहीं दिया है और यह बात आपको निराश कर सकती है। तो आपको इसके लिए अलग से खर्च करना होगा। S21 प्लस को रिवर्स चार्जिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है तो आप इससे किसी भी Qi कम्पैटिबल डिवाइस को फोन के बैक पर रखकर चार्ज कर सकते हैं।

परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर: परफॉरमेंस के मामले में इसे एक परफॉर्मर स्मार्टफोन कहा जा सकता है। इसमें कंपनी का 5nm Exynos 2100 SoC प्रोसेसर दिया गया है। आप इस फोन में आप आराम से मल्टीटास्किंग कर सकते हैं और सैमसंग का यह फोन इस मामले में कोई दिक्कत नहीं करेगा। आप अगर कई सारी ऐप्स डाउनलोड और इस्तेमाल करने वालों में से हैं और एक-साथ कई ऐप्स चलते हैं तो भी आपको लैग की कोई परेशानी नहीं आएगी। S21 प्लस के साथ आपको UFS 3.0 स्टोरेज मिलती है जो वैसे तो फास्ट है लेकिन अगर आप अल्ट्रा मॉडल से तुलना करें तो ऐप्स और गेम्स थोड़ी सी देरी से खुलते हैं। हालांकि, आप इसका कोई भी मॉडल खरीदें आपको इनमें 8-गीगाबाइट LPDDR5 मेमोरी मिलती है।

4

परफॉरमेंस के मामले में आपको सैमसंग के इस समर्टफोन में कोई परेशानी नहीं आएगी। गेमिंग करते हुए भी फोन बहुत अधिक गर्म नहीं होता है। इसके साथ ही आपके गेमिंग को अनुभव को और बेस्ट बनाते हैं इसमें उपलब्ध स्पीकर्स। फोन के स्टीरियो स्पीकर्स गेमिंग हो या आप बिंज वॉच कर रहे हो, ये आपका एक्सपीरियंस और एनहान्स कर देते हैं।

7


हमारा फैसला:
अगर आप एक बड़ा और फुल पैकेज फोन चाहते हैं लेकिन अल्ट्रा का बजट नहीं है या उतना खर्च नहीं करना चाहते तो यह फोन अच्छा विकल्प कहा जा सकता है। हालांकि, अगर आप गैलेक्सी S20 प्लस इस्तेमाल कर रहे हैं और आपका बजट है तो आप अपग्रेड का सोच सकते हैं। हालांकि, आपको बहुत बड़े बदलाव नहीं मिलेंगे लेकिन अनुभव जरूर नया मिलेगा। वहीं, गलैक्सी S20 FE इस्तेमाल करने वाले अभी अपग्रेड का न सोचें। अगर आप S10 सीरीज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह अपग्रेड आपके लिए है।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट