Samsung Galaxy S21 Ultra Review in Hindi – Samsung Galaxy S21 Ultra 5G कैमरा और बैटरी के मामले में है बेस्ट एंड्राइड फोन, पढ़ें फुल रिव्यू

नई दिल्ली (साक्षी पंड्या)। Samsung ने हाल ही में Apple को टक्कर देते हुए S सीरीज में अपना नया स्मार्टफोन लॉन्च किया। Samsung Galaxy S21 Ultra को कंपनी ने डिजाइन से लेकर कैमरा तक में बेस्ट एक्सपीरियंस देने के लिए बनाया है। कुछ समय इस फोन को इस्तेमाल करने के बाद हमारा इसके बारे में क्या सोचना है? क्या यह न्यू एज जनरेशन की उम्मीदों पर खरा उतरेगा? जानें S21 Ultra 5G के रिव्यू में:

कैसा है S21 की अनबॉक्सिंग का एक्सपीरियंस? सैमसंग के इस फोन को अनपैक करते हुए दो चीजों को लेकर आपको निराशा हो सकती है। जहां इस बॉक्स में उपलब्ध डिवाइस की फर्स्ट लुक काबिलेतारीफ है। वहीं, गैलेक्सी लवर्स को इस बॉक्स में चार्जिंग एडेप्टर और S Pen की कमी जरूर खलेगी।

क्या है Galaxy S21 की खासियत? Galaxy S21 Ultra स्लीक डिजाइन के साथ-साथ फास्ट परफॉर्मेंस भी डिलीवर करता है। इसमें आपको 108MP के मुख्य कैमरा के साथ ग्लास बैक, बेहतर डिस्प्ले और रैम भी मिलता है। यानी कि सैमसंग ने इस फोन में एक फुल पैसा वसूल पैकेज दिया है।

1 (3)

Samsung S21 Ultra डिजाइन: सैमसंग ने अपने इस नए फोन में बहुत बेसिक बदलाव किया है। लेकिन इस थोड़े से बदलाव से ही फोन की लुक पूरी बदल गई है। कैमरा में बम्प देने के बाद इस फोन के बैक का लुक आपको बेहद क्लासी फील देगा। हालांकि, iPhone 12 Pro Max की तुलना में S21 Ultra वजन में भारी है, लेकिन इसकी ओवरऑल लुक से आप खुश रहेंगे।

यह फोन फैंटम ब्लैक और फैंटम सिल्वर कलर में आता है। हमारे पास इसका फैंटम ब्लैक कलर है और दोनों कलर्स में से ब्लैक को ही बेहतर कहेंगे। सैमसंग ने इस बार 1.7x बड़ा फिंगरप्रिट सेंसर देकर फोन को अनलॉक करना और भी आसान कर दिया है।

3 (3)

Samsung S21 Ultra डिस्प्ले: इसके डिस्प्ले को भी बेहद खूबसूरती से कर्व्ड लुक दिया गया है। इसके डिस्प्ले के कारण ही इस पर वीडियोज देखना एक मिनी टीवी का एक्सपीरियंस देता है। S21 Ultra में 6.8-इंच का डायनामिक AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। इस फोन की स्क्रीन बेस्ट स्क्रीन में से एक कही जा सकती है।

आपको Netflix पर बिंज वॉच करना हो या वीडियोज देखने का शौक हो, इसके डिस्प्ले की ब्राइटनेस और रिच कलर्स के साथ यह हर तरह से बेस्ट व्यूइंग एंगल और बेस्ट व्यूइंग एक्सपीरियंस देता है। इसकी एक खास बात यह है कि इसमें आपको 120Hz के साथ-साथ क्वैड HD रेजोल्यूशन भी मिलता है। इससे आपको हाई रेजोल्यूशन और हाई रिफ्रेश रेट में से एक का चयन नहीं करना पड़ता। इससे फोन में स्क्रॉलिंग और गेम प्ले का भी बहुत अच्छा अनुभव मिलता है। अगर आप सूरज की रोशनी में भी इस फोन का इस्तेमाल करते हैं तो 1500 निट्स की ब्राइटनेस के साथ यह आपके लिए आउटडोर में भी व्यूइंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाए रखता है।

6 (1)

Samsung S21 Ultra कैमरा: यूं तो यह स्मार्टफोन अपने आप में एक फुल-पैकेज है, लेकिन रोजाना के आम इस्तेमाल में यह फोन लुक, डिस्प्ले, कैमरा और साउंड के मामले में आपको रोज बेहतर अनुभव देगा। इसमें 108MP का मुख्य कैमरा मौजूद है। इसके साथ 12MP का अल्ट्रा-वाईड कैमरा के साथ लेजर ऑटो फोकस सेंसर मौजूद है। S21 Ultra में 3x और 10x ऑप्टिकल जूम के दो टेलीफोटो लेंस दिए गए हैं।

इसका 108MP कैमरा 12-बिट HDR फोटोज क्लिक करने में सक्षम है। इसके प्रो मोड से 12-बिट रॉ फाइल का भी विकल्प मौजूद है। Galaxy S21 इनडोर और आउटडोर दोनों में ही आपको अच्छी पिक्चर्स क्लिक करने का मौका देगा। पोर्ट्रेट मोड में भी कंपनी के अनुसार, इस फोन में AI के इस्तेमाल से बेहतर पिक्चर क्लिक की जा सकती हैं। कम रोशनी में पिक्चर्स क्लिक करने के लिए s21 में ब्राइट नाईट सेंसर और 12MP नोना-बिन्निग टेक्नोलॉजी दी गई है। ओवरऑल सैमसंग का कैमरा आपको ओवर द टॉप अनुभव देगा लेकिन एप्पल के इसी रेंज में आने वाले फोन से कलर और एक्यूरेसी के मामले में यह थोड़ा कम पड़ता है।

7

Galaxy S21 Ultra से 8K वीडियोज को 30fps पर शूट किया जा सकता है। इस फोन के सभी कैमरा 4K वीडियो 60 fps पर शूट कर सकते हैं। इसका एक कूल मोड डायरेक्टर्स व्यू है। इससे आप फोन के फ्रंट और बैक कैमरा को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

Samsung S21 Ultra परफॉर्मेंस: exynos 2100 प्रोसेसर के साथ आने वाला यह फोन 12GB और 16GB रैम वैरिएंट में आता है। गेम खेलते समय इसमें लैग नहीं होता। हालांकि, गेमिंग के समय इसके ग्राफिक्स से ज्यादा इसकी स्क्रीन आपको प्रभावित करेगी। इसमें 128/256 और 512GB स्टोरेज ऑप्शन मौजूद है। सैमसंग ने इसमें स्टोरेज एक्सपैंड करने के लिए माइक्रोएसडी स्लॉट का विकल्प नहीं दिया है। हालांकि औसत यूसेज के लिए 128GB बुरा विकल्प नहीं है।

2 (3)

Samsung S21 Ultra बैटरी लाइफ: सैमसंग ने भले ही कीमत, स्टोरेज और S pen को ना देकर यूजर्स को थोड़ा निराश किया हो। लेकिन बैटरी के मामले में कंपनी ने कमी नहीं छोड़ी। 5000mAh बैटरी के साथ आप दिल खोलकर इस फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बार-बार यह सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि फोन की चार्जिंग कहीं खत्म न हो जाए। इस मामले में यह आईफोन को जाहिर तौर से मात देता है।

5 (1)

Samsung S21 Ultra हमारा फैसला: Samsung ने S21 Ultra बड़ी स्क्रीन वाले क्लासी फोन और बेहतर कैमरा के साथ एक अच्छा फोन लॉन्च किया है। इसमें चार्जर और S Pen की कमी हमें खली और ऐसा लगा कि स्टोरेज के मामले में यूजर्स को स्वतंत्रता मिलनी चाहिए थी। अगर आप एंड्रायड प्रेमी हैं तो इसे एक बेहतर फोन कहा जा सकता है। Samsung ने लुक, बैटरी बैकअप में जहां आईफोन को मात दी। वहीं, कैमरा और परफॉर्मेंस के मामले में यह अभी भी आईफोन से थोड़ा पीछे है। एंड्रायड स्मार्टफोंस में इसे जरूर सबसे बेहतर विकल्प कहा जाएगा।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट