Saqlain Mushtaq likely to become Pakistan Head Coach for T20 World Cup 2021

नई दिल्ली. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) आगामी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए सकलैन मुश्ताक (Saqlain Mushtaq) को टीम का मुख्य कोच नियुक्त करने की तैयारी में है. इस दिग्गज स्पिनर को न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान की घरेलू सीरीज के कोचिंग स्टाफ का नेतृत्व करना था लेकिन सुरक्षा कारणों से मेहमान टीम ने दौरे को ऐन मौके पर ही छोड़ दिया. इसका मतलब है कि यदि उन्हें यूएई और ओमान की मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का हेड कोच बनाया जाता है तो राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में उनकी पहली नियुक्ति वैश्विक स्तर के लिए होगी.

क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने के बाद सकलैन एक सक्रिय कोच बन गए थे और उन्होंने कई टीमों को कोचिंग दी है. उन्होंने इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड की टीमों के साथ स्पिन गेंदबाजी कोच या सलाहकार के तौर पर भी काम किया है. इसलिए, पीसीबी चाहता है कि वह हाई-प्रोफाइल टूर्नामेंट के दौरान खिलाड़ियों को अच्छी तरह से तैयार करें.

इसे भी पढ़ें, महिला और पुरुष टेस्ट मैचों में होते हैं 7 बड़े अंतर, क्या आप जानते हैं?

समा टीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान क्रिकेट की ओर से एक बड़ी रिपोर्ट पेश की गई है. इसमें कहा गया है कि पीसीबी प्रमुख रमीज राजा से मंजूरी मिलने के बाद पाकिस्तान टीम प्रबंधन आधिकारिक घोषणा करने के लिए तैयार है. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू हेडन और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर को टी20 वर्ल्ड कप के लिए राष्ट्रीय टीम का क्रमश: बल्लेबाजी और गेंदबाजी सलाहकार नियुक्त किया गया है.

मुश्ताक की गिनती देश के बेहतरीन गेंदबाजों में होती है. उन्होंने अपने करियर में 218 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उनके नाम टेस्ट में 208 और वनडे में 288 विकेट हैं. इसके अलावा उन्होंने 49 टेस्ट मैचों में 1 शतक और 2 अर्धशतकों की बदौलत कुल 927 रन भी बनाए. वहीं, 169 वनडे मैचों में उन्होंने कुल 711 रन बनाए. उनके नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुल 833 विकेट दर्ज हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.