Satna News: नकदी अवैध शराब और शस्त्रों का प्रवेश रोकने चेक पोस्ट से निगरानी

Publish Date: | Fri, 01 Oct 2021 10:29 PM (IST)

रैगांव उपचुनाव को देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस ने संभाला मोर्चा

सतना। नईदुनिया प्रतिनिधि

जिले के रैगांव विधानसभा उपचुनाव को देखते हुए प्रमुख मार्गों पर पांच चेक पोस्ट प्रशासन द्वारा बना दिए गए हैं। जहां अब 24 घंटे पुलिस और प्रशासन की निगरानी रहेगी ताकि किसी भी प्रकार से नकदी, अवैध शराब, शस्त्र, मादक पदार्थों और संदेहास्पद वस्तुओं का प्रवेश रोका जा सके। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने निर्देश में यहां पुलिस और प्रशासन की टीम 24 घंटे तैनात रहेगी। इसकी मॉनिटरिंग अभी से शुरू हो गई है। निर्देशानुसार स्थैतिक निगरानी टीम के प्रमुख और दल के सदस्य 24 घंटे अपने क्षेत्र में भारी मात्रा में लाई जाने वाली नकदी, अवैध शराब, कोई संदेहास्पद वस्तु या शस्त्र इत्यादि की आवाजाही पर सतत निगरानी रखेंगे। स्थैतिक निगरानी टीम (एसएसटी) जांच के दौरान पूरी कार्रवाई की वीडियोग्राफी करेगी और प्रतिदिन का प्रतिवेदन रिटर्नंिग ऑफीसर और नोडल अधिकारी निर्वाचन व्यय लेखा को भेजा जाएगा। इसके लिए कई चेक प्वाइंटों पर पुलिस अभी से चेकिंग अभियान शुरू कर दी है और चार पहिया के अलावा दो पहिया वाहन चालकों को भी रोक-रोककर पूछताछ की जा रही है।

यहां ये टीम तैनात : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया द्वारा जारी आदेशानुसार चेक पोस्ट स्थल खाम्हा खूजा टोल नाका थाना सिविल लाइन में सहकारिता निरीक्षक आशीष शर्मा एसएसटी के प्रमुख होंगे। इस टीम में एएसआइ उमेश कुमार पांडे और नरेश साकेत पुलिस अधिकारियों को शामिल किया गया है। चेक पोस्ट स्थल सोनौरा चौराहा थाना कोठी में एसएसटी प्रमुख ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी महेंद्र सिंह के साथ सहायक उप निरीक्षक अरुण कुमार और राकेश केवट पुलिस अधिकारियों को, चेक पोस्ट स्थल सिंहपुर तिराहा थाना सिंहपुर में एसएसटी प्रमुख उपयंत्री लोक निर्माण विभाग बीडी चौरसिया के साथ सहायक उप निरीक्षक दिनेश कुमार और समयलाल तिवारी पुलिस अधिकारियों को शामिल किया गया है। इसी प्रकार चेक पोस्ट स्थल सोनौर चौराहा सिंहपुर रोड झाली में एसएसटी प्रमुख उपयंत्री लोनिवि पुष्पेंद्र सिंह परिहार के साथ सहा. उप. निरीक्षक सुरेन्द्र कुमार और कमलेश पनिका पुलिस अधिकारियों तथा चेक पोस्ट स्थल ग्राम द्वारी शिवराजपुर मोड़ के पास एसएसटी प्रमुख सहकारी निरीक्षक आशीष अवस्थी के साथ सहायक उप निरीक्षक चंद्रमणि तिवारी और रामबालक अहिरवार पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है। सभी एसएसटी में 4-4 पुलिस आरक्षक का बल और एक-एक वीडियोग्राफर तैनात किए गए हैं।

इंटरनेट मीडिया पर नजर रखेगी पुलिस की साइबर सेल : उपचुनाव के देखते हुए मोबाइल और इंटरनेट के माध्यम से आपत्तिजनक एस.एम.एस. जो कि निर्वाचन विधियों, आदर्श आचरण संहिता, आयोग के आदेश व निर्देश का उल्लंघन करते है, के संबंध में कार्रवाई करने के लिए पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह द्वारा सायबर सेल प्रभारी उप निरीक्षक अजीत सिंह को इस कार्रवाई के लिए अधिकृत करते हुए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही आम नाजगरिकों से भी अपील की गई है कि कोई भी व्यक्ति ऐसे संदेश को उनके मोबाइल नंबर 7987026605 पर आपत्तिजनक संदेश भेजने वाले (प्रेषक के मोबाइल नंबर सहित) उनको भेज सकता है। नोडल अधिकारी स्वयं भी सोशल मीडिया पर इस तरह के संदेशो पर नजर रखेंगे एवं ऐसे कृत्यों को रोकने के लिए जागरूकता फैलाने का कार्य करेंगे। उचित जांच उपरात ऐसे किसी अपराधिक कृत्य के लिए नोडल अधिकारी संबधित थाने से कार्रवाई करायेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local