Share Market Update in Hindi , आज का शेयर बाजार 04 अक्टूबर , शेयर बाजार Latest News

Share Market News: ‘ओपेक प्लस अगर प्रॉडक्शन नहीं भी बढ़ाते हैं तो ईरान की तरफ से जो 5 लाख बैरल प्रति दिन जो बाजार में आएगा उसका भी सप्लाई पर पॉजिटिव असर दिखेगा। मुझे लगता है ओपेक प्लस के फैसले से क्रूड में तेजी आती भी तो हम आने वाले दिनों में इसमें करेक्शन देख सकते हैं।’

ओपेक प्लस की बैठक के नतीजों से बाजार में कैसी हलचल दिख सकती है? इस सवाल पर यह राय दे रहे हैं केडिया फिनकॉर्प के फाउंडर नितिन केडिया।

शेयर बाजार की खबरें (Share market news update)
शेयर बाजार में चार दिनों से जारी गिरावट सोमवार को थम गई। निफ्टी 159 अंक उछलकर 17,691 पर बंद हुआ। सेंसेक्स 533 अंकों की छलांग के बाद 59,299 अंक पर रहा। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन बाजार में चौतरफा खरीदारी हुई। बीएसई मिड कैप और स्मॉल कैप दोनों में डेढ़ पर्सेंट का उछाल आया।

सभी सेक्टर इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। रियल्टी, मेटल और पावर सेक्टर में दो पर्सेंट से ज्यादा का उछाल आया। आज के कारोबार में सेंसेक्स के 30 में से 23 शेयरों में बढ़त देखने को मिली जबकि निफ्टी के 50 में से 36 शेयरों में तेजी देखने को मिली। वहीं निफ्टी बैंक के 12 में से 10 शेयरों में तेजी हावी है।

कारोबार से जुड़ी अन्य खबरें(Stock Market News in Hindi)
1. लॉजिस्टिक्स सेवाएं मुहैया कराने वाली कंपनी डेल्हीवरी ने एक्स्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग में पारित प्रस्ताव के तहत शेयरधारकों को बोनस शेयर जारी किए हैं। कंपनी ने रेगुलेटर को बताया कि ऐसे 90 शेयरहोल्डरों को सूचीबद्ध किया है, जिन्हें बोनस शेयर मिले हैं। कंपनी ने यह बोनस शेयर ऐसे समय में जारी किए हैं, जब वह आईपीओ के लिए सेबी के पास आवेदन जमा कराने की तैयारी में है।

2. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC नवंबर में सेबी के पास आईपीओ के लिए दस्तावेज जमा कराएगी। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘हमारा इरादा आईपीओ चालू वित्त वर्ष में ही लाने का है। हमने इसके लिए कड़ी समयसीमा तय की है। डीआरएचपी नवंबर में दाखिल कर दिया जाएगा।’ IPO के प्रबंधन के लिए 10 मर्चेंट बैंकरों को नियुक्त किया गया है

3. सोमवार को तेल कंपनियों ने फिर से पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ाए। इस बढ़ोतरी से पेट्रोल के बाद अब डीजल की कीमतें कई शहरों में 100 रुपये के पार पहुंच गई हैं। जयपुर में इस समय डीजल 100.10 रुपये और पेट्रोल 109.40 पर बिक रहा है। हालांकि सोमवार को महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यहां कीमतें पिछले दामों पर भी स्थिर हैं।

4. हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी आज सोमवार को सर्राफा बाजार में सोना-चांदी की कीमतों में बढ़त दिखी है। इंडिया बुलियन एंड जूलर्स असोसिएशन के अनुसार आज सोना 158 रुपये महंगा होकर 46,592 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। चांदी सर्राफा बाजार में ये 1,030 रुपये की बढ़त के साथ 60,611 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है।