Slow internet speed of broadband know how to make it fast how to fast internet speed of home know trick hindi aaaq

स्लो इंटरनेट स्पीड (Slow Internet Speed) हर किसी को परेशान करती है. कोरोना के चलते हम से ज़्यादातर लोगों ने घर पर ही वाईफाई लगवा लिया, ताकि काम आसानी से किया जा सके. काम के समय इंटरनेट की स्पीड में रुकावट आ जाए तो बहुत दिक्कत आती है. इतना ही नहीं कई बार एंटरटेन्मेंट के बीच भी इंटरनेट की स्लो स्पीड रुकावट पैदा करती है. फिल्में देखना हो या गेम खेलना, स्पीड सही न हो तो मज़ा नहीं आता है. अगर आपको भी वाई-फाई कनेक्शन की स्पीड स्लो लग रही है तो हम आपको कुछ ऐसा तरीके बता रहे हैं जिससे उसकी स्पीड बढ़ने में मदद मिलेगी जाएगी…

Router को सही जगह लगाएं: Wifi कनेक्शन की स्पीड में राउटर काफी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर ये सही जगह न रखा हो तो सिग्नल ठीक से कैच नहीं हो पाता जिसकी वजह से स्पीड कम हो जाती है. दरअसल, वाई-फाई कनेक्शन में सिग्नल को इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के जरिए भेजा जाता है जो कि कुछ ऑब्जेक्ट्स द्वारा रुक जाता है और कुछ ऑब्जेक्ट्स से पास हो जाता है.

जैसे- राउटर को अगर घर में इलेक्ट्रॉनिक सामानों के पास लगाया गया होगा तो सिग्नल मिलने में दिक्कत हो सकती है. अगर ऐंटेना वाला राउटर है तो इसका ऐंटेना ऊपर रखें ताकि यह सिग्नल को अच्छे से कैच कर सके.

Wireless Range Extender: हर वाई-फाई डिवाइस की एक निश्चित रेंज होती है. अगर आप इसकी रेंज के बाहर हैं तो आपको स्ट्रॉन्ग सिग्नल नहीं मिलेगा और आपकी परफॉर्मेंस गिर जाएगी. इसके लिए आप रेंज एक्सटेंडर का प्रयोग कर सकते हैं. जो कि राउटर से सिग्नल को कैच करते दूर तक भेज देगा. रेंज एक्सटेंडर का आईपी ऐड्रेस अलग होता है और इसे राउटर के पास ही रखना चाहिए ताकि इसे स्ट्रॉन्ग सिग्नल मिल सके.

Wifi Router को Reboot करें : स्पीड को बढ़ाने के लिए काम शुरू करने से पहले अपने वाईफाई राउटर को रिबूट कर लें. जैसे ही आप इसे रिबूट कर देते हैं वैसे ही इसकी पुरानी मेमोरी क्लियर हो जाती है और सारे अपडेट इंस्टॉल हो जाते हैं.

Wifi Password किसी से शेयर न करें:
सबसे आखिर में मजबूत वाईफाई कनेक्शन का आनंद पान के लिए कोशिश करें कि अपना पासवर्ड किसी से शेयर न करें क्योंकि ज्यादा लोगों के यूज़ करने से भी स्पीड स्लो हो जाती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल को लेकर अपने विवेक का इस्तेमाल करें)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.