tips for successful married life: टीवी के सेलिब्रिटीज कपल से जानिए सक्सेसफुल मैरिड लाइफ के टिप्स – know tips for successful married life from celebrity couples

विवाह रूपी संस्था अपने आप में बहुत डिमांडिंग होती है। विवाह के बाद इस रिश्ते को मजबूती से आगे ले जाने के लिए दोनों व्यक्तियों से अत्यधिक प्रतिबद्धता, विश्वास, समझ, समझौता और त्याग की जरूरत होती है। ग्लैमर की दुनिया काफी चकाचौंध भरी होती है, यहां रिश्ते आए दिन बनते-टूटते रहते हैं। आइए, जानते हैं टीवी के कुछ सेलिब्रिटी कपल से उनकी सक्सेसफुल मैरिड लाइफ के राज।

टेलीविज़न के पावर कपल गुरमीत चौधरी और देबिना बनर्जी की शादी को 15 साल हो चुके हैं। अपने इस मजबूत और कामयाब रिलेशनशिप का राज बता रहे हैं गुरमीत और देबीना।

आपस में सामंजस्य होना बहुत जरूरी है

gurmeet

गुरमीत चौधरी: मेरी पत्नी देबीना ये बात अच्छी तरह से जानती है कि प्रोफेशनल लाइफ और पर्सनल लाइफ कैसे संभालनी है। वह मुझे लाइफ के हर फ्रंट पर पूरा सपोर्ट करती हैं। देबीना जानती है कि मैं उनसे कितना प्यार करता हूं, इसलिए मेरे बोल्ड सीन्स देने से उन्हें कुछ फर्क नहीं पड़ता।

देबिना बनर्जी चौधरी: रिश्तों में चीज़ों को ठीक से चलाने के लिए आपस में सामंजस्य होना बहुत जरूरी है। मुझे लगता है रिलेशनशिप में चीजें हर दिन बदलती रहती हैं। खुद भी एक एक्ट्रेस होने के कारण मैं गुरमीत के काम को समझती हूं। गुरमीत अपने काम को हमेशा मैनेज करके रखते हैं, जिससे उनका काम कभी भी हमारे रिश्ते को प्रभावित नहीं कर पाता। वे मेरी हर छोटी-बड़ी बात का ध्यान रखते हैं। वे दुनिया के बेस्ट हसबैंड हैं।

अपने पार्टनर के लिए खुद में थोड़ा-बहुत बदलाव लाना बहुत जरूरी है

sahdev

‘देवों के देव महादेव’ में भगवान राम की भूमिका निभाने वाले पीयूष सहदेव और उनकी पत्नी आकांक्षा रावत सहदेव बता रहे हैं अपनी सक्सेसफुल मैरिड लाइफ के टिप्स।

पीयूष सहदेव: मैं यही कहना चाहूंगा कि शादी के बाद आपको अपने पार्टनर के लिए खुद में थोड़ा-बहुत बदलाव लाना बहुत जरूरी है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपना व्यक्तित्व ही बदल दें। कुछ कमियां होती हैं, जिन्हें आपको अपने पार्टनर के लिए बदलना जरूरी है। अगर आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपकी मैरिड लाइफ बहुत अच्छी चलेगी।
आकांक्षा रावत सहदेव: मैरिड लाइफ सिर्फ प्यार और अट्रैक्शन नहीं है, इसके लिए बहुत सारे एडजस्टमेंट करने होते हैं। इसलिए शादी का फैसला तभी करें, जब आप खुद एडजस्टमेंट करने के लिए तैयार हो। प्रॉबलम्स को शांति और समझदारी से सुलझाएं, अपने रिश्ते के बीच में ईगो को कभी न आने दें।

यह एक दूसरे के साथ महसूस होने वाली सहजता है

mohit

‘कुल्फी कुमार बाजेवाला’ और ‘लॉकडाउन की लव स्टोरी’ जैसे टीवी शोज में नजर आए मोहित मलिक और उनकी पत्नी अदिति शिरवाइकर मलिक एक दूसरे को लंबे समय तक डेट करने के बाद 1 दिसंबर, 2010 को शादी के बंधन में बंधे थे। शादी के 10 साल बाद दोनों 29 अप्रैल 2021 को एक बेटे के पैरेंट्स बने हैं। यह सेलेब्रिटी कपल अपनी हैप्पी मैरिड लाइफ को बेहतरीन तरीके से जी रहे हैं। जानते हैं उनकी कामयाब शादी का राज।

मोहित मलिक: हम बहुत सिस्टमैटिक लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं। मुझे लगता है कि किसी भी रिश्ते के लिए यह जरूरी है। कई बार लोगों को लगता है कि हम समय को लेकर इतना ध्यान क्यों रखते हैं। मुझे समझ नहीं आता कि मैं लोगों को यह ‘क्यों’ कैसे समझाऊं, क्योंकि यह एक दूसरे के साथ महसूस होने वाली सहजता है, जो हमारे रिश्ते को बनाए हुए है।

अदिति शिरवाइकर मलिक: मोहित एक अच्छे लाइफ पार्टनर तो हैं ही, एक ग्रेट फादर भी है। मोहित को यह नहीं लगता कि हर काम लड़की की ही जिम्मेदारी है, वो बहुत सपोर्टिव पति हैं। जब हमारे पेरेंटिंग जर्नी की शुरुआत हुई, तब मेरी डिलीवरी और रिकवरी के दौरान, मैंने मोहित को मजबूती से अपने साथ खड़ा पाया। मेरा मतलब स्लीपलेस रातें, बेबी के डायपर बदलने और डकार लेने के बाद की फीडिंग के समय से है। वो उस समय ये सुनिश्चित करते थे कि मैं रेस्ट कर सकूं, ताकि मैं रिकवर हो जाऊं और सच में वो इस जर्नी में मेरे पार्टनर रहे हैं, जो हम दोनों के लिए ही नई थी। थैंक यू माय हब्बी।

हमारे बीच के झगड़े कभी बदसूरत मोड़ तक नहीं पहुंचते

barun

टीवी सीरियल ‘इस प्यार को क्या नाम दूं’ फेम एक्टर बरुन सोबती और उनकी पत्नी पश्मीन मनचंदा सोबती भी एक हैप्पी सेलेब्रिटी कपल के रूप में जाने जाते हैं।अपनी शादी की सफलता के बारे में दोनों का कहना है।

बरुन सोबती: शादी करने का सबसे बड़ा फायदा मुझे यह मिला है कि मुझे हमेशा के लिए एक पार्टनर मिल गया है। भले ही मैं ग्लैमर इंडस्ट्री में काम करता हूं, लेकिन मैं एक फैमिली मैन हूं। मैं अपनी सफलता को लेकर एकदम बेफ्रिक रहता हूं। अन्य कपल्स की तरह हमारे बीच भी झगड़े होते हैं, लेकिन ये झगड़े कभी बदसूरत मोड़ तक नहीं पहुंचते। जब लड़ाई होती है तो पश्मीन खुद शान्त हो जाती हैं और लड़ाई रोक देती हैं। पश्मीन ही हमेशा पहले सॉरी बोलती हैं, चाहे उनकी गलती न भी हो। पश्मीन इस बात खास ख्याल रखती हैं कि उनके रिलेशनशिप के बीच कोई कड़वाहट न आए। मैं टीवी पर कई बोल्ड सीन्स भी कर चुका हूं, लेकिन फ़िर भी इन सीन्स को लेकर वह कोई विवाद नहीं करती हैं। वह मेरे काम को समझती हैं। हमारी अंडरस्टैंडिंग काफी अच्छी है।

पश्मीन मनचंदा सोबती: ग्लैमर की दुनिया में होने के बावजूद बरुन ने अपने काम को हमेशा मैनेज करके रखा है, जिससे उनका काम कभी भी हमारे रिश्तों पर हावी ना हो सके। कभी-कभी झगड़ते भी हैं और वो भी बहुत छोटी-छोटी बातों पर। किसी दूसरे कपल्स की तरह हमारी भी लड़ाईयां होती हैं और कुछ देर बाद शान्त भी हो जाती हैं। बरुन की एक खासियत है कि वे मेरी हर चीज को पहले ही गेस कर लेते हैं, भले ही मैंने उन्हें उस बारे में बताया भी नहीं हो। एक पति के रूप में तो बरुन हमेशा से ही अच्छे रहे हैं, लेकिन हमारी बिटिया सिफ़त के जन्म के बाद वे एक जिम्मेदार पिता भी बन गए हैं।

दवा के साइड इफेक्ट से प्री-इजैक्युलेशन की समस्या हो गई है, क्या करूं?
महिलाएं अपने पति को धोखा क्यों देती हैं ?