Top 10 Sports News Mumbai Indians and Chennai Super Kings lost their ipl 2021 matches

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 2 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 2 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

दिल्ली कैपिटल्स ने शारजाह में IPL-2021 के मुकाबले में 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से मात दी. अबु धाबी में राजस्थान रॉयल्स ने 190 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया और चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से हरा दिया. अब मौजूदा सीजन की तालिका में 4 टीमों के एक बराबर 10 अंक हो गए हैं.

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन (IPL-2021) में शनिवार को डबल-हेडर में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस को अपने-अपने मुकाबले में हार झेलनी पड़ी. दिल्ली कैपिटल्स ने शारजाह में 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराया तो अबु धाबी में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स पर 7 विकेट से शानदार जीत दर्ज की. अब अंकतालिका में 4 टीमों के एक बराबर 10 ही अंक हो गए हैं. भारतीय निशानेबाजों ने लीमा में आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में महिला स्कीट टीम स्पर्धा में स्वर्ण, जबकि पुरुष टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता.

राजस्थान रॉयल्स ने शानदार वापसी करते हुए IPL-2021 के मुकाबले में तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से रौंद दिया. सीएसके ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 189 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब में राजस्थान ने लक्ष्य को 17.3 ओवर में सिर्फ 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. यशस्वी जायसवाल (50) और शिवम दुबे (64*) ने अर्धशतक जड़े. राजस्थान ने सीजन की 5वीं जीत दर्ज की जबकि चेन्नई को यूएई चरण में पहली हार झेलनी पड़ी. इस तरह से राजस्थान के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद बची हुई है. टीम के 12 मैच में 10 अंक हैं. टीम टेबल में 7वें से छठे नंबर पर आ गई है. सीएसके की टीम पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी है.

शारजाह में गत उप-विजेता दिल्ली कैपिटल्स ने IPL-2021 के मुकाबले में मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराया. रिकॉर्ड 5 बार की चैंपियन मुंबई टीम दिल्ली के गेंदबाजों के सामने कुछ खास नहीं कर पाई और 8 विकेट खोकर 129 रन ही बना सकी. इसके बाद दिल्ली के विकेट भी नियमित अंतराल पर गिरते रहे लेकिन पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर (33*) एक छोर पर डटे रहे और टीम को जीत दिलाकर ही लौटे. दिल्ली ने 19.1 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया जब रविचंद्रन अश्विन (20*) ने विजयी छक्का जड़ा.

आईपीएल की मौजूदा अंकतालिका में अब 4 टीमों के एक बराबर 10 अंक हैं. चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स तो पहले ही प्लेऑफ का टिकट कटा चुके हैं, जो क्रमश: पहले और दूसरे नंबर पर हैं. तीसरे नंबर पर विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम आरसीबी है जिसके 11 मैचों से 14 अंक हैं. चौथे नंबर पर कोलकाता, 5वें पर पंजाब, छठे पर राजस्थान और 7वें पर मुंबई इंडियंस के 10 अंक हैं. इन चारों टीमों ने 12 में से 5-5 मैच जीते हैं. पूर्व चैंपियन हैदराबाद टीम पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है.

वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से शानदार प्रदर्शन किया है. अगले सीजन से पहले खिलाड़ियों का मेगा ऑक्शन होना है. ऐसे में पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने उम्मीद जताई है कि उन्हें अगले सीजन में 12 से 14 करोड़ रुपए मिल सकते हैं. 26 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज अय्यर तेज गेंदबाजी भी करते हैं. उन्होंने मौजूदा सीजन से आईपीएल डेब्यू किया है. मांजरेकर ने क्रिकइंफो से कहा कि वेंकटेश अय्यर नीलामी में सभी टीमों की निगाहों पर होंगे. उन्होंने कहा, ‘मैं 12 से 14 करोड़ रुपए के बारे में सोच रहा हूं. उनका प्रदर्शन फर्स्ट क्लास क्रिकेट और लिस्ट ए क्रिकेट में शानदार रहा है. उनका औसत 47 का और स्ट्राइक रेट 92 का है. यह उनका घरेलू क्रिकेट का टी20 रिकॉर्ड है. इसमें आईपीएल शामिल नहीं है. उनके पास गेंदबाजी की कला है. ऐसे में उन पर बड़ी बोली लग सकती है.’

पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाजी कोच वकार यूनिस का मानना ​​है कि पिछले एक दशक में यूएई में खेलने से उनके देश के गेंदबाजों पर काफी असर पड़ा है. पिछले कुछ साल में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की पाकिस्तान में वापसी हुई. इससे पहले तक पाकिस्तान अपने घरेलू मैच और सीरीज संयुक्त अरब अमीरात की मेजबानी में ही खेलता रहा. वकार ने कहा कि यूएई में लगातार खेलने से पाकिस्तान को मैच जीतने के लिए स्पिनरों पर निर्भर रहना पड़ा. उन्होंने क्रिकविक से कहा, ‘पिछले 10-12 साल में तेज गेंदबाजी निश्चित रूप से खराब हुई क्योंकि हमें यूएई में अपनी घरेलू सीरीज खेलने के लिए मजबूर किया गया जहां पिचों से तेज गेंदबाजों को बहुत कम मदद मिली. यहां तक ​​कि जब मैं मुख्य कोच था, तब भी हम वहां मैच जीतने के लिए ज्यादातर अपने स्पिनरों पर निर्भर रहते थे.’

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी पर कथित तौर पर चुटकी लेने के लिए सवालों के घेरे में आ गए हैं. क्रिकेटर से नेता बने गंभीर अक्सर अपने दिल की बात खुलकर कह देते हैं. गंभीर ने अभी धोनी की बल्लेबाजी की क्षमता पर सवाल उठाते हुए उन्हें इशारों-इशारों में उन्हें ‘तथाकथित फिनिशर’ कहा. इसके बाद धोनी के फैंस भड़क गए और सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल किया जाने लगा.

ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर एलिस पेरी ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वे महिला कैटेगरी में तीनों फाॅर्मेट को मिलाकर 300 विकेट और 5 हजार रन बनाने वाली पहली खिलाड़ी बन गई हैं. भारत के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को उन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया. पुरुष कैटेगरी की बात की जाए तो कुल 12 खिलाड़ी ऐसा कर चुके हैं. इस तरह से पेरी ने भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव और पाकिस्तान के वसीम अकरम की बराबरी कर ली है.

पाकिस्तान के बाएं हाथ के बल्लेबाज इमाम-उल-हक चोटिल हो गए हैं. उन्हें नेशनल टी20 कप के एक मैच के दौरान पसली में चोट लग गई थी. इसी वजह से कुछ देर के लिए मैच भी रोकना पड़ा था. बाद में उन्हें अस्पताल ले जाया गया. अच्छी बात यह है कि इमाम की हड्डी नहीं टूटी है और उनके जल्दी ठीक होने की उम्मीद है. इमाम इस वक्त नेशनल टी20 कप में बलूचिस्तान टीम की कप्तानी कर रहे हैं.

भारतीय निशानेबाजों ने लीमा में आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप में महिला स्कीट टीम स्पर्धा में स्वर्ण, जबकि पुरुष टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. अरीबा खान, रेजा ढिल्लों और गनीमत शेखों की तिकड़ी ने 6-0 के स्कोर के साथ महिला स्कीट टीम स्पर्धा में शीर्ष स्थान हासिल किया. शुक्रवार को स्वर्ण पदक के मुकाबले में भारतीय महिला टीम डेमियाना पाओलेसी, सारा बोनगिनी और गियाडा लोंघी की इटली की टीम के सामने थी. पुरुष वर्ग में राजवीर गिल, आयुष रुद्रराजू और अभय सिंह शेखों की टीम ने तुर्की के अली केन अब्रासी, अहमत बारान और मुहम्मत सेहुन को 6-0 से हराकर कांस्य पदक जीता.

शीर्ष वरीयता प्राप्त दो खिलाड़ियों रूस के आंद्रेई रूबलेव और नॉर्वे के कास्पर रुड ने पहले सेन डिएगो ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई. शीर्ष वरीय रूबलेव ने क्वार्टर फाइनल में छठे वरीय डिएगो श्वार्ट्जमैन को 6-1, 7-5 से हराया. रुड ने इटली के लोरेंजो सोनेगो को सीधे सेटों में 6-1, 6-4 से हराकर पहली बार एटीपी टूर स्तर की हार्ड कोर्ट प्रतियोगिता के अंतिम चार में जगह बनाई. शनिवार को सेमीफाइनल में रूबलेव का सामना ब्रिटेन के कैमरन नोरी से होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.