Toyota Frontlander SUV teased ahead of global launch expected price and features

जापानी वाहन निर्माता कंपनी Toyota ने आज नई मिड-साइज एसयूवी Frontlander का नया टीजर जारी किया है। देखने में ये ग्लोबल मार्केट में लॉन्च की गई कोरोला क्रॉस एसयूवी जैसी ही लग रहा है। खबर है कि कंपनी इसे चीन के बाजार में सबसे पहले लॉन्च करेगी, इसके बाद इसे अन्य बाजारों में भी पेश किया जाएगा।

ये नई एसयूवी RAV4 मॉडल के नीचे पोजिशन करेगी, इसे टोयोटा और चायनीज ब्रांड GAC द्वारा मिलकर तैयार किया जा रहा है। ये ज्वाइंट वेंचर पहले से ही क्राउन क्लगर और वाइल्डलैंडर जैसे मॉडलों की बिक्री करता है। इस टीजर इमेज में एसयूवी के साइड प्रोफाइल से लेकर रूफ लाइन तक की हल्की सी झलक देखने को मिली है। 

फ्रंटलैंडर एसयूवी कोरोला क्रॉस के साथ लगभग सब कुछ साझा करती है जो वर्तमान में जापान में बिक्री के लिए उपलब्ध है। फ्रंटलैंडर और कोरोला क्रॉस एसयूवी के साइड प्रोफाइल लगभग एक समान हैं, लेकिन, हेडलैंप, फ्रंट ग्रिल और बम्पर में थोड़े बहुत बदलाव जरूर किए गए हैं, जो इसे कोरोला क्रॉस से थोड़ा अलग बनाते हैं। 

toyota corolla cross

फ्रंटलैंडर टोयोटा के (TNGA) मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जो विश्व स्तर पर सेडान और एसयूवी की एक विस्तृत रेंज के लिए मशहूर है। इसमें कंपनी 1.8 लीटर की क्षमता का हाइब्रिड तकनीक वाला पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है। ऐसा माना जा रहा है कि इसके सभी वेरिएंट्स में ऑल व्हील ड्राइव (AWD) का इस्तेमाल करेगी। 

क्या भारत में होगी लॉन्च: 

ऐसी उम्मीद है कि फ्रंटलैंडर के केवल लेफ्ट-हैंड ड्राइव मॉडल को ही पेश किया जाएगा, वहीं राइट-हैंड ड्राइव कोरोला क्रॉस थाईलैंड जैसे बाजारों में बेची जा रही है। ऐसे में इस एसयूवी के भारत आने की कोई खबर नहीं है। इसके बजाय टोयोटा भारत में RAV4 एसयूवी को पेश कर सकती है, जिसे अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया है।