UPI Payment: You can transfer money even if there is no internet in the phone, full information, फोन में इंटरनेट नहीं तो भी यूपीआई के जरिए पैसे कर सकते हैं ट्रांसफर, पूरी जानकारी

upi payment,upi payment limit, upi payment means,


फोन में इंटरनेट नहीं तो भी यूपीआई के जरिए पैसे कर सकते हैं ट्रांसफर, पूरी जानकारी&nbsp

मुख्य बातें

  • फोन में इंटरनेट ना होने पर यूपीआई के जरिए भी पेमेंट किया जा सकता है।
  • *99# के तहत दी जाने वाली सेवाएं का उठाया जा सकता है फायदा
  • यूपीआई के जरिए रकम ट्रांसफर के लिए बैंक खाता होना चाहिए

UPI Payment:पहले के जमाने में अगर आपको किसी दूसरे शख्स को पैसे ट्रांसफर करने होते थे तो बैंकों के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन बदलते जमाने के साथ साथ बहुत कुछ बदला है अब जमाना डिजिटल पेमेंट का है। हम सब फोन के जरिए रकम ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है इंटरनेट 24 घंटे काम करे। फर्ज करें कि आप अपने फोन के जरिए रकम ट्रांसफर करना चाहते हों लेकिन इंटरनेट काम ना कर रहा हो तो मुश्किल होगी, हालांकि अब इस समस्या का भी निदान आ चुका है। 

यूपीआई के जरिए पेमेंट

यूपीआई या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल फोन के माध्यम से एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में तुरंत धन हस्तांतरित करने की अनुमति देता है। यूपीआई भुगतान मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके स्मार्टफोन के माध्यम से किया जा सकता है। यहां तक ​​कि बिना इंटरनेट के बुनियादी फीचर फोन उपयोगकर्ता भी अपने फोन पर *99# डायल करके यूपीआई का उपयोग करके पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसे यूएसएसडी 2.0 के नाम से भी जाना जाता है।

UPI का उपयोग करने के लिए आवश्यक शर्तें

UPI का उपयोग करके पैसे ट्रांसफर करने के लिए, किसी के पास आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी, पीएनबी और अन्य जैसे सदस्य बैंक के साथ एक बैंक खाता होना चाहिए। इसके साथ ही, सत्यापन के उद्देश्य से आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते में पंजीकृत होना चाहिए।

*99# के तहत दी जाने वाली सेवाएं

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के अनुसार, *99# के तहत दी जाने वाली प्रमुख सेवाओं में इंटरबैंक अकाउंट को अकाउंट फंड में भेजना और प्राप्त करना, बैलेंस पूछताछ, यूपीआई पिन सेट करना / बदलना और कई अन्य सेवाएं शामिल हैं। *99# सेवा वर्तमान में 41 अग्रणी बैंकों और सभी जीएसएम सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रदान की जाती है और इसे हिंदी और अंग्रेजी सहित 12 विभिन्न भाषाओं में एक्सेस किया जा सकता है।

*99# का उपयोग करके पैसे कैसे ट्रांसफर करें

  1. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से *99# डायल करें 
  2. आपकी स्क्रीन पर कई विकल्प दिखाई देंगे। “पैसे भेजें” का चयन करने के लिए आपको 1 डायल करना होगा और उत्तर पर क्लिक करना होगा
  3. तीन विकल्पों का उपयोग करके पैसा भेजा जा सकता है। मोबाइल नंबर से पैसे भेजने के लिए डायल करें 1. यूपीआई आईडी से पैसे भेजने के लिए 3 डायल करें और सेव किए गए लाभार्थियों को पैसे भेजने के लिए 4 डायल करें
  4. अगला कदम वह राशि दर्ज करना है जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं। वह राशि डायल करें जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं। राशि दर्ज करने के बाद, आपको अपना यूपीआई पिन (उपरोक्त पंजीकरण प्रक्रिया के समय निर्धारित) दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  5. एक बार जब आपका मनी ट्रांसफर सफल हो जाता है, तो आपको अपनी स्क्रीन पर लेनदेन के बारे में सूचित करने वाला एक पुष्टिकरण संदेश मिलेगा।

इसका अर्थ यह है कि अगर आपके फोन में किसी वजह से इंटरनेट काम नहीं कर रहा हो तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। यूपीआई के जरिए आप जरूरत के मुताबिक रकम की लेन देन कर सकते हैं।