users reported Spotify app to drain iphone battery faster with iOS 15 update – Tech news hindi

एप्पल ने कुछ हफ्तों पहले अपने डिवाइसेस के लिए नया iOS 15 अपडेट जारी कर दिया है। नए ओएस अपडेट में फोकस मोड और लाइव टेक्स्ट समेत कई नए फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि, आईओएस 15 में एक ऐप परेशानी कर रहा है। कई यूजर्स ने दावा किया है कि Spotify ऐप औसत से ज्यादा तेज बैटरी खत्म कर रहा है। कुछ यूजर्स ने तो यह आकंड़े भी दिखाई कि इस ऐप के जरिए फोन की 32% बैटरी खत्म हो गई। फिलहाल ऐप डिवेलपर्स इस समस्या को सुलझाने पर काम कर रहे हैं। 

यूजर्स को क्या करना होगा?
जब तक ऐप डेवलपर्स सॉल्यूशन तलाश रहे हैं, तब तक यूजर्स को यह ऐप डिलीट करके फिर से इंस्टॉल करने की सलाह दी जा रही है। यूजर्स Spotify ऐप के लिए बैकग्राउंड रिफ्रेश को बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको आईफोन की Settings, फिर General और फिर Background App Refresh में जाना होगा और Spotify ऐप के लिए टॉगल बंद करना होगा। यूजर्स को यह भी सलाह दी गई है कि वे ऐप स्टोर पर लेटेस्ट अपडेट की जांच करते रहें।

यह भी पढ़ें: सावधान! आपके फोन में हैं ये Apps तो तुरंत करें डिलीट, Google Play Store ने बैन किए 136 खतरनाक ऐप्स

इन फोन्स को मिला iOS 15 update
एप्पल ने अपने iOS 15 अपडेट को कंपनी के 6 साल तक पुराने डिवाइस के लिए जारी किया है। साल 2015 में आए एप्पल iPhone 6s और iPhone 6S Plus जैसे डिवाइसेस को लेटेस्ट iOS 15 अपडेट दिया जा रहा है। यहां तक ​​कि 2016 में आए 4.7 इंच डिस्प्ले वाले छोटे iPhone SE को भी नया iOS 15 अपडेट मिल रहा है, हालांकि इसमें फीचर्स नहीं मिलेंगे। 

इसके साथ ही iPhone 7, iPhone 8, iPhone X और अब तक लॉन्च किए गए सभी नए आईफोन मॉडल iOS 15 अपडेट प्राप्त करने के योग्य हैं। बता दें कि हाल ही में लॉन्च की गई iPhone 13 सीरीज (जिसमें iPhone 13 Mini, iPhone 13, iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max शामिल हैं) को iOS 15 के साथ आउट ऑफ द बॉक्स लाया गया है।