WhatsApp ने आईफोन पर नए फीचर ‘गायब होने वाले मैसेज मोड’ को जोड़ा, जानिए कैसे करें इसका उपयोग : WhatsApp adds new feature ‘Vanishing Message Mode’ on iPhone, know how to use it

WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए आए दिन कोई न कोई नया फीचर लाती रहती है. अब WhatsApp ने आईफोन यूजर्स के लिए एक और नया फीचर शामिल किया है. नए फीचर में यह सुविधा व्हाट्सएप यूजर्स को गायब होने वाले संदेश भेजने की अनुमति देती है

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 03 Oct 2021, 11:33:33 AM
whats app feature

whats app feature (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • एक बार खोलने के बाद स्वयं ही नष्ट हो जाते हैं
  • अब इस नए फीचर का यूजर्स ज्यादा आनंद ले सकेंगे
  • इस नए फीचर को Disappearing मोड कहा जा रहा है

नई दिल्ली:

WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए आए दिन कोई न कोई नया फीचर लाती रहती है. अब WhatsApp ने आईफोन यूजर्स के लिए एक और नया फीचर शामिल किया है. नए फीचर में यह सुविधा व्हाट्सएप यूजर्स को गायब होने वाले संदेश भेजने की अनुमति देती है जो एक बार खोले जाने के बाद खुद ही नष्ट हो जाते हैं. अब इस नए फीचर की बदौलत यूजर चैटिंग के दौरान ज्यादा आनंद ले पाएंगे. WhatsApp के इस नए फीचर को Disappearing मोड कहा जा रहा है जो कि एक ग्लोबल फीचर है और यह ऐप की सेटिंग्स सेक्शन में दर्शाया गया है. Disappearing मैसेज फीचर पहले से ही इस्तेमाल के लिए तैयार है, यानी कि इसे अलग-अलग चैट या ग्रुप पर मैनुअल तौर पर इनेबल या डिसेबल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : अमेजन ने एलेक्सा डिवाइस में जोड़ा ऑफलाइन वॉयस फीचर

WhatsApp ने अगस्त महीने में लंबे समय तक रिसर्च के बाद व्यू वन्स फीचर जारी किया था. यह सुविधा व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को गायब होने वाले संदेश भेजने की अनुमति देती है जो एक बार खोले जाने के बाद खुद ही गायब हो जाते हैं. हालांकि, फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म अभी भी इसमें शामिल हो रहा है और हाल ही में इस फीचर के लिए दो नए टूल लॉन्च किए हैं. WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, लोकप्रिय ऑनलाइन संदेश एप्लिकेशन अब उपयोगकर्ताओं को गायब संदेशों के लिए अवधि और डिफ़ॉल्ट संदेश टाइमर सेट करने की अनुमति देता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली सुविधा उपयोगकर्ताओं को विभिन्न अवधियों जैसे कि 90 दिन, 7 दिन और 24 घंटे के बीच चयन करने की अनुमति देती है.  WABetaInfo ने कहा, दूसरी सुविधा उपयोगकर्ताओं को चैट के लिए गायब होने वाले संदेशों के विकल्प को सक्षम करने से पहले एक अवधि का चयन करने के लिए कहती है. 

हालांकि, यह सुविधा केवल नई चैट के लिए लागू होगी और मौजूदा चैट और नए समूह डिफ़ॉल्ट टाइमर के साथ शुरू नहीं होंगे. WABetaInfo ने कहा, “ये नई सुविधाएं अब iOS के लिए WhatsApp बीटा, iOS के लिए WhatsApp Business बीटा पर उपलब्ध हैं. वहीं Android के लिए WhatsApp बीटा पर सपोर्ट बहुत जल्द आ रहा है. 



संबंधित लेख

First Published : 03 Oct 2021, 11:33:33 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.