WhatsApp added timer for Disappearing Messages feature in beta version – Tech news hindi

व्हाट्सएप ने अपने 2 बिलियन यूजर्स के लिए दो नए फीचर्स जारी किए हैं। ये फीचर्स हाल ही में आए डिसअपीयरिंग मैसेज सेटिंग (Disappearing Messages feature) को बेहतर बनाने के लिए लाए गए हैं। नई सेटिंग्स के जरिए अब यूजर्स व्हाट्सएप मैसेज गायब होने का समय भी सेट कर पाएंगे, साथ ही यह भी तय कर पाएंगे कि किसी नई चैट के लिए डिफॉल्ट रूप से क्या सेटिंग रहे। 

क्या हैं दोनों नए फीचर्स
रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप के डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर में पहला बदलाव टाइमर ऑप्शन के रूप में हुआ है। दरअसल, पहले यूजर्स Disappearing Messages फीचर को सिर्फ इनेबल या डिसेबल ही कर पाते थे। इसे इनेबल करने का मतलब था कि आपके मैसेज 7 दिनों के बाद खुद ही गायब हो जाएंगे। WABetaInfo की मानें तो व्हाट्सएप अब इस टाइमर फीचर के जरिए आपको एक ड्यूरेशन सेट करने की सुविधा दे रहा है। यूजर्स को अब 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिनों के बीच में से किसी एक समय को चुनने की सुविधा दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर किसी ने किया है Block तो ना हो परेशान, इस खास ट्रिक का यूज कर फिर से कर पाएंगे Chat

व्हाट्सएप बीटा में आने वाला दूसरा बदलाव डिफ़ॉल्ट टाइमर सेटिंग का है। यह सेटिंग आपको व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग्स में मिलेगी, जो सभी नई चैट्स के लिए डिसअपीयरिंग मैसेज सेटिंग्स को डिफॉल्ट रूप से ऑन कर देगी। इसका मतलब है कि यूजर्स को चैट की सेटिंग में जाकर मैन्युअल रूप से इसे ऑन नहीं करना होगा। अगर आपने 90 दिनों का टाइमर सेट किया है, तो हर नई चैट के लिए यही सेटिंग ऑटोमैटिकली इनेबल हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें: खत्म हुई टेंशन! अब बिना इंटरनेट के Google Pay, PhonePe, Paytm से कर सकेंगे लेनदेन, जानिए तरीका

WABetaInfo के मुताबिक, मैसेजिंग सर्विस फिलहाल आईओएस के लिए व्हाट्सएप के लेटेस्ट बीटा वर्जन और बिजनेस के लिए व्हाट्सएप पर इस फीचर की टेस्टिंग कर रही है। Android यूजर्स जो Android बीटा के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें फिलहाल नया अपडेट नहीं मिलेगा। हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि इन डिवाइसेस के लिए भी सपोर्ट जल्द ही आने वाला है।