World Cup Archery Deepika beat Olympic silver winner Svetlana to reach semi finals of World Cup Archery

जमशेदपुर : ओलंपिक में फ्लॉप रहने वाली दीपिका कुमारी फिर रौ में नजर आने लगी है। अमेरिका के यांगटोन में चल रहे तीरंदाजी विश्वकप फाइनल में दीपिका ने ओलंपिक टीम की रजत पदक विजेता रूस की रूस की स्वेतलाना गोम्बोएवा को 6-4 से हराकर रिकर्व महिला व्यक्तिगत सेमीफाइनल में प्रवेश कर पदक की दावेदारी पक्का किया।

रूसी तीरंदाज स्वेतलाना गोम्बोएवा

रुसी तीरंदाज ने दीपिका को दी कड़ी चुनौती

अपने धनुर्धर पति अतनु दास के मार्गदर्शन में दीपिका ने क्वार्टर फाइनल में स्वेतलाना से छठी बार विश्वकप फाइनल की पदक पाने के लिए कड़ी चुनौती का सामना किया। पहले सेट में 27 अंक के साथ दीपिका और स्वेतलाना 1-1 से बराबरी पर थीं। फिर दीपिका ने 9, 9, 8 के स्कोर से रूस के 9, 7, 8 के खिलाफ दूसरा सेट 26-24 से जीत लिया और 3-1 से बढ़त बना ली। 3-10 के स्कोर ने दीपिका को सही स्कोर दिलाया क्योंकि उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को 30-25 से हराकर 5-1 से आगे किया।

सेमीफाइनल में रुस की ही एलेना आस्पिोवा से होगी भिड़ंत

हालांकि, स्वेतलाना ने दो बार 10 और एक बार 9 अंक के बल पर वापसी करते हुए चौथा सेट 29-26 से जीत लिया और अंतर को 5-3 से कम कर दिया। दोनों ने पांचवें सेट में 28-28 के स्कोर पर थी। सेमीफाइनल में दीपिका का मुकाबला रूसी तीरंदाज एलेना ओस्पिोवा से होगा।

दीपिका-अतनु के बगैर आज से जेआरडी में शुरू होगा सीनियर नेशनल तीरंदाजी

जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में गुरुवार से दस अक्टूबर तक सीनियर नेशनल तीरंदाजी चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। इंडियन राउंड के मुकाबले दो व तीन अक्टूबर को हेंगे, जबकि कंपाउंड इवेंट के मुकाबले पांच व छह अक्टूबर को होंगे। रिकर्व राउंड अंतिम इवेंट होगा और 8 और 9 अक्टूबर को होने वाली है।

 

झारखंड तीरंदाजी संघ व टाटा स्टील के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट में कोविड-19 के गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन किया जाएगा। झारखंड तीरंदाजी संघ ने कहा है कि प्रतिभागियों को COVID-19 के किसी भी जोखिम से बचने के लिए इवेंट से एक दिन पहले रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है। जैसे ही उनका कार्यक्रम समाप्त होगा वे कार्यक्रम स्थल से निकल जाएंगे।

नवंबर में ढाका में होगी एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप

दीपिका कुमारी और अतनु दास जैसे कई नामचीन तीरंदाज फिलहाल सीनियर नेशनल तीरंदाजी में नजर नहीं आएंगे। दोनों ही तीरंदाज अमेरिका में विश्वकप तीरंदाजी फाइनल में हिस्सा ले रहे हैं। उनकी अनुपस्थिति एशियाई चैंपियनशिप के लिए टीम में जगह बनाने के इच्छुक तीरंदाजों के लिए यह एक अच्छा अवसर होगा।

सीनियर नेशनल में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को 13 से 19 नवंबर तक बांग्लादेश के ढाका में होने वाली एशियाई चैंपियनशिप में भाग लेने का मौका मिलेगा।