Yoga session with savita yadav learn basic yoga and correct way of surya namaskar anjsh

Yoga Session With Savita Yadav: बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित योग (Yoga) करना बहुत जरूरी है. रोज व्यायाम करने से बीमारियों दूर रहती हैं और ताजगी भी महसूस करेंगे. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन में आसान व्यायाम के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया. उन्होंने ये भी कहा कि अगर किसी व्यक्ति ने हाल ही में योगाभ्यास करना शुरू किया है और उसके शरीर में दर्द होने लगा है तो वो सबसे पहले ये जानने की कोशिश करने कि दर्द गलत तरीके से योगा करने के कारण है या योग के कारण लचीलपन बढ़ने के कारण है. ऐसे में उन्होंने सलाह दी कि अभ्यास को छोड़ना नहीं है, बल्कि दर्द को खत्म करना है.

आइए, जानते हैं कि शरीर को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए आप किन छोटे-छोटे अभ्यासों को कर सकते हैं. साथ ही जानिए सूर्य नमस्कार करने का सबसे सही तरीका. सबसे पहले पहले थोड़ी देर श्वास-प्रश्वास का अभ्यास करें और ध्यान लगाएं व मन को शांत करें. इसके बाद कुछ सूक्ष्म अभ्यासों के जरिए शरीर को तैयार करें. अब सुखासन या Padmasana में बैठ कर अपने हाथों को आपस में मिला लें और ऊपर ले जाएं. हथेलियों को बाहर की ओर रखें और सामने देखें. अपने सिर के ऊपर हाथों को ले जाएं और हाथो को स्ट्रेच करें. इसके बाद हाथों को नीचे ले आएं और घुटनों पर टिका दें. मन को शांत करें. अब सूर्य नमस्कार की शुरुआत करें.

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प्रणामासन (Pranamasana)
इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों को पैरों को मिला लें. इस दौरान अपनी कमर सीधी रखें. अब हाथों को अपने सीने के पास लाएं और प्रणाम करें.

हस्तउत्तनासन (Hasta Uttanasana)
प्रणामासन में खड़े होकर अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और सीधा रखें. अब अपने हाथों को प्रणाम करने की मुद्रा में ही पीछे की करफ ले जाएं और अपनी कमर को पीछे की तरफ झुका लें.

पादहस्तासन (Padahastasana)
पादहस्तासन करने के लिए धीरे-धीरे सांस छोड़ें. अब आगे की ओर झुकते हुए अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को छुएं. इस मुद्रा में आपका सिर घुटनों से मिल जाएगा.

अश्व संचालनासन (Ashwa Sanchalanasana)
इस आसन के लिए राइट पैर पीछे की ओर ले जाएं. इस पैर का घुटना जमीन से छूना है. इस दौरान दूसरे पैर को मोड़ें. अपनी हथेलियों को जमीन पर सीधा रखें और ऊपर सिर रखकर सामने की ओर देखें.

दंडासन (Dandasana)
इस आसान को करते समय अपने दोनों हाथों और पैरों को सीधा और एक ही लाइन में रखें. इसके बाद पुश-अप करने की अवस्था में आ जाएं.

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अष्टांग नमस्कार (Ashtanga Namaskara)
अब अपनी हथेलियों, चेस्ट, घुटनों और पैरों को जमीन से सटाएं. अब इस अवस्था में रहें.

भुजंगासन (Bhujangasana)
इस अभ्यास के लिए अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें और पेट को जमीन से सटाते हुए गर्दन को पीछे की ओर झुकाएं.

अधोमुख शवासन (Adho Mukha Svanasana)
अधोमुख शवासन को पर्वतासन भी कहा जाता है. इसके के लिए अपने पैरों को जमीन पर सीधा रखें. अब कूल्हे को ऊपर की ओर उठा लें. अपने कंधों को सीधा रखें और मुंह को अंदर की तरफ रखें.

इसके बाद अश्व संचालनासन, पादहस्तासन, हस्तउत्तनासन और अंत में आपको फिर से प्रणामासन करना है. ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है. आप सूक्ष्म व्यायाम के जरिए ही आसानी से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही बड़े आसनों के लिए अपने शरीर को तैयार भी कर सकते हैं.

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