YouTube To Roll Out New Continue Watching Feature for Mobile App Videos on Website on Miniplayer | YouTube ने यूजर्स की कराई ऐश, ऐसा जबरदस्त फीचर किया लॉन्च कि आप सुनकर झूम उठेंगे

नई दिल्ली. यूट्यूब पूरी दुनिया का सबसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है. कई दूसरी साइट्स की तरह यूट्यूब भी एप और वेबसाइट, दोनों तरह से काम करता है, यानी यूजर्स वेब पर भी यूट्यूब चला सकते हैं और अपने स्मार्टफोन पर इसका एप भी डाउनलोड कर सकते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो हाल ही में यूट्यूब ने एक नया फीचर जारी किया है. इस फीचर का यूट्यूब के यूजर्स को बेसब्री से इंतजार था. आइए इसके बारे में जानते हैं.. 

यूट्यूब ने जारी किया ‘कन्टिन्यू वॉचिंग’ फीचर 

यूट्यूब के इस नए फीचर से आप जिस वीडियो को यूट्यूब के मोबाइल एप पर देख रहे होते हैं, उसे आप यूट्यूब के वेब वर्जन पर भी जारी रख सकते हैं. कहने का मतलब यह है कि अब तक, अगर आप यूट्यूब के मोबाइल एप पर कोई वीडियो को बीच में छोड़ते थे तो उसे आगे देखने के लिए आपको अपने मोबाइल को ही खोलना पड़ता था, आप वेब पर उस वीडियो को वहां से नहीं देख सकते थे जहां आपने उसे छोड़ा था. पर अब इस नये फीचर से ऐसा किया जा सकता है. 

कैसे काम करेगा यह फीचर 

जैसे ही आप यूट्यूब को अपने कंप्युटर या लैपटॉप पर खोलेंगे तो यूट्यूब की वेबसाइट के दाएं कोने में, नीचे की तरफ, आपको एक छोटी सी वीडियो नजर आएगी. यह वीडियो वही है जिसे आप अपने मोबाइल एप पर देख रहे थे. मिनीप्लेयर पर वीडियो के टाइटल के पास आपको ‘कन्टिन्यू वॉचिंग’ का टेक्स्ट भी दिखाई देगा. 

यूट्यूब इस फीचर की जानकारी 

इस फीचर के बारे में सबसे पहले जानकारी 9to5Google ने दी थी जिसमें यह लिखा था कि यूजर्स अपने वीडियोज को यूट्यूब के किसी भी प्लेटफॉर्म पर वहीं से जारी रख पाएंगे जहां उन्होंने छोड़ा था.

ध्यान रहे कि यह फीचर यूट्यूब के मिनीप्लेयर पर काम करेगा. इसमें आपको मिनी वीडियो प्लेयर पर एक प्ले बटन दिखेगा जिसपर क्लिक करने से आपकी वीडियो प्ले हो जाएगी और उस विंडो को स्क्रीन पर कहीं भी मूव करेंगे तो आप फूल वीडियो पेज पर पहुंच जाएंगे. 

आपको बता दें कि यह फीचर जल्द ही एंड्रॉयड और iOS, दोनों ही यूजर्स को मिल जाएगा. साथ ही, यूट्यूब सुर भी कई नये फीचर्स की जांच कर रहा है जिनके जल्दी लॉन्च होने की संभावना है.