Zee Entertainment के शेयर्स में तेजी जारी, सोनी के साथ डील से वैल्यू बढ़ेगी

Zee Entertainment (Zee) के शेयर में गुरुवार को भी तेजी जारी रही। यह सात प्रतिशत बढ़कर 362.85 रुपये के साथ 52 सप्ताह के हाई पर पहुंच गया। कंपनी ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क के साथ मर्जर की घोषणा की है। कंपनी का शेयर प्राइस इस सप्ताह की शुरुआत से बढ़ रहा है।

देश के दो बड़े मीडिया एंटरटेनमेंट चैनलों Zee और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने बुधवार को दोनों कंपनियों को मर्ज करने के लिए एग्रीमेंट की घोषणा की थी।

संयुक्त कंपनी लिस्ट कराई जाएगी और यह देश की सबसे बड़ी टीवी ब्रॉडकास्ट कंपनी होगी। एग्रीमेंट के अनुसार, Zee के CEO पुनीत गोयनका मर्ज होने के बाद बनने वाली कंपनी के पांच वर्षों तक मैनेजिंग डायरेक्टर रहेंगे।

JM फाइनेंशियल के NCD में FD से ज्यादा मिलेगा इंटरेस्ट, रिस्क भी मौजूद

एनालिस्ट्स ने इस मर्जर को Zee के लिए पॉजिटिव बताया है क्योंकि इससे कंपनी की बोर्ड से जुड़ी आशंकाओं का समाधान हो सकेगा और कॉरपोरेट गवर्नेंस में सुधार होगा।

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क के पास नौ प्रतिशत मार्केट शेयर जबकि Zee की इस मार्केट में हिस्सेदारी लगभग 18 प्रतिशत की है। संयुक्त कंपनी के पास 27 प्रतिशत का मार्केट शेयर होगा। इसकी तुलना में स्टार के पास 24 प्रतिशत मार्केट शेयर है।

ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म CLSA का मानना है कि यह मर्जर Zee के लिए फायदेमंद है। सोनी के साथ Zee की गेमिंग और स्पोर्ट्स सेगमेंट्स में भी एंट्री होगी।

CLSA ने Zee के शेयर के लिए टारगेट प्राइस बढ़ाकर 400 रुपये कर दिया है। यह एक वर्ष आगे की अर्निंग्स का 18x PE और 10 वर्ष के एवरेज से 33 प्रतिशत डिस्काउंट पर है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।